Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

Ranikhet Express - रेगिस्तान में हरियाली

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Wed Dec 8 07:03:45 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Advanced Search

News Posts by Jai Bholenath ki 🕉

Page#    Showing 1 to 5 of 21 news entries  next>>
हरियाणा के रेवाड़ी जिले में जल्द ही 2 रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है। रेवाड़ी-नारनौल फाटक एलसी-3 पर फोरलेन और रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ फाटक एलसी-59ए पर टू लेन ओवरब्रिज बनेगा। इंतजार जनरल अरेंजमेंट ड्राइंग की मंजूरी का है, क्योंकि पिछले दिनों रेलवे ने इन दोनों लाइनों पर ओवरब्रिज मंजूर किए थे। करोड़ों की लागत से दोनों पुल का निर्माण होगा।
कई सालों से उठ रही थी मांगरेवाड़ी के नारनौल व महेंद्रगढ़ फाटक पर रेलवे ओवरब्रिज बनाने की मांग पिछले कई सालों से उठ रही है, क्योंकि यहां अकसर जाम लगा रहता है। कई बार तो जाम घंटों लगा रहता है। 2017 में रेलवे की ओर से यहां एक सर्वेक्षण भी कराया था। जिसमें सामने आया था कि दोनों ही लाइनों
...
more...
पर यातायात ज्यादा है। फिलहाल की बात करें तो यातायात और भी बढ़ चुका है।
जनरल अरेंजमेंट ड्राइंग की मंजूरी का इंतजार
रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद ओवरब्रिज का काम शुरू होने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से बनने वाले ओवरब्रिज की जनरल अरेंजमेंट ड्राइंग की मंजूरी है। जीएडी को मंजूरी मिलने के बाद ही ओवरब्रिज निर्माण का टेंडर छोड़ा जा सकता है।
बड़ी बात यह है कि प्रदेश सरकार की ओर से इस काम में कोई देरी नहीं की जा रही है। हरियाणा राज्य सड़क एवं पुल विकास निगम लिमिटेड की ओर से वर्ष 2019 में ही रेलवे के पास जीएडी मंजूरी के लिए भेजी जा चुकी हैं, लेकिन तब यह प्रोजेक्ट रेलवे बोर्ड ने मंजूर नहीं किया था।
इसलिए जीएडी मंजूरी की फाइल को रेलवे अधिकारियों ने एक तरह से रद्दी में डाले रखा, लेकिन अब रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद जीएडी की फाइल वापस टेबल पर आने की उम्मीद बन चुकी है। रेलवे के सूत्रों के अनुसार, जीएडी की फाइल को मंजूर कराने के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के प्रयास काम आ सकते हैं।
वरना रेलवे सालों साल तक प्रोजेक्टों को जीएडी के चक्कर में ही अटकाए भी रख सकता है, क्योंकि रेवाड़ी के ही भाड़ावास फाटक के मामले में रेलवे ने 4 साल तक जीएडी ही मंजूर नहीं किया था, जिसके चलते काम शुरू नहीं हो पाया था।
81 करोड़ रुपए मंजूररेवाड़ी-नारनौल और रेवाड़ी-महेन्द्रगढ़ रेलवे लाइन साथ-साथ शहर से गुजर रही है। शहर का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से दोनों ही रेलवे फाटक पर जाम के हालात बने रहते हैं। बड़ी तादाद में ट्रेनें इन लाइनों से गुजरती हैं, जिसके चलते दिनभर में कई बार फाटक बंद होते हैं।
इन दोनों फाटकों के दूसरी ओर दर्जनों गांव पड़ते हैं, जहां रहने वाले ग्रामीण सालों से परेशानियां झेल रहे हैं। हरियाणा सरकार ने यहां बनने वाले ओवरब्रिज के लिए करीब 81 करोड़ रुपए की राशि पहले ही मंजूर की हुई है। रेलवे की ओर से अपने हिस्से की राशि अलग से खर्च की जाएगी।

Rail News
6537 views
Dec 04 (10:52)
Jai Bholenath ki 🕉
Haryanvi~   5569 blog posts
Re# 5153496-1            Tags   Past Edits
1 compliments
कर तो रहें है कुछ।
Rewari/GGN MP rewari and gurgaon city me sbhi fatako par bridge bnwaate hue🤣🤣😜

Inke alawa unko kuch aur dhyan nhi ha😁

More Posts
अब फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नया नाम अयोध्या कैंट कर दिया है। भाजपा के सांसद लल्लू सिंह के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। दरअसल शनिवार को वाराणसी पहुंचे लखनऊ के डीआरएम ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फैजाबाद स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होगा। अयोध्या, अयोध्या कैंट और रामघाट स्टेशनों को विकसित भी किया जाएगा। डीआरएम का कहना है कि इससे अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी। डीआरएम ने बताया कि रेलवे की ओर से अयोध्या के स्टेशनों को कुछ इस तरह विकसित करने की योजना बन रही है कि स्टेशन से ही श्रदालुओं को अयोध्या के धार्मिक महत्व का एहसास हो सके।

आपको
...
more...
बता दें कि वाराणसी के मंडुवाडीह और इससे सटे चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन का नाम बदला जा चुका है। मंडुवाडीह को बनारस और मुगलसराय स्टेशन को अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जाता है। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के बाद यहां के भी कई स्टेशनों का नाम बदला गया है। इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज संगम कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश से और

इन स्टेशनों का बदला है नाम:तब                        अबवाराणसी का मंडुवाडीह स्टेश          बनारस स्टेशन चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन     पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शनइलाहाबाद जंक्शन                          प्रयागराज जंक्शनइलाहाबाद सिटी स्टेशन                   प्रयागराज रामबागइलाहाबाद छिवकी                            प्रयागराज छिवकीप्रयागराज घाट
लखनऊ 5 अक्टूबर: भारत के पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने लखनऊ के गोमती नगर में रहने वाले लोगों के लिए बेहद खुशी की खबर लेकर आये है । अब गोमती नगर में रहने वाले लोगों को डुप्लीकेट पुष्पक एक्सप्रेस पकड़ने के लिए चारबाग तक नहीं जाना होगा। यही नहीं अब वैष्णो देवी और कामख्या जाने के लिए गोमती नगर से ट्रेन मिलेगी जो की इस महीने से शुरू हो जाएगी। इसकी आधिकारिक पुष्टि डीआरएम मोनिका अग्निहोत्री जी ने किया।

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की डीआरएम मोनिका अग्निहोत्री जी का बयान
...
more...

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम डॉ मोनिका अग्निहोत्री जी के अनुसार डुप्लीकेट पुष्पक एक्सप्रेस गोमती नगर से चलने से चारबाग जंक्शन पर यात्रियों का भार कम होगा। त्योहारों के समय में अधिक भार  ना पड़े इसलिए गोमती नगर से डुप्लीकेट पुष्पक चलाया जा रहा है ।इसके अलावा गोमती नगर स्टेशन से वैष्णो देवी कामाख्या के लिए 3 जोड़ी ट्रेन को चलाने की मंजूरी पहले ही मिल गई है वही महीने के अंत से इन ट्रेनों की शुरुआत कर दी जाएगी।

गोमती नगर रेलवे स्टेशन से चलने वाली वर्तमान ट्रेन

 

गौरतलब है की गोमती नगर से जाने वाली ट्रेनों में छपरा, गोरखपुर, बनारस , जयपुर की ट्रेन प्रमुख हैं । दूसरी ओर वैष्णों देवी, कामाख्या देवी और मुंबई जाने वाली डुप्लीकेट पुष्पक एक्सप्रेस चलने के बाद लखनऊ के गोमती नगर में रहने वाले लोगों के लिए राह आसान हो जाएगी । काफी समय से राजधानी लखनऊ के गोमती नगर निवासी इन ट्रेनों की मांग कर रहे थे। जिसके बाद भारतीय रेलवे ने गोमती नगर वासियों को सौगात देते हुए इस ट्रेन का शुभारम्भ करने की पुष्टि कर दी है । वहीँ नोटिफिकेशन मिलने के बाद औपचारिक रूप से ये तीन ट्रेन चलने लगेगी ।

Rail News
10198 views
Oct 07 (08:37)
Jai Bholenath ki 🕉
Haryanvi~   5569 blog posts
Re# 5088615-1            Tags   Past Edits
JP double decker,PRYG LKO shatabdi, duplicate pushpak walli news me se ek point jo ki duplicate puspak express ka tha wo to pura ho gya ha
Sep 24 (15:56) लखनऊ को नए साल तक मिल सकती है प्रयागराज शताब्दी व जयपुर डबलडेकर ट्रेन की सौगात (hindi.knocksense.com)

News Entry# 465785  Blog Entry# 5074507   
  Past Edits
Sep 24 2021 (15:56)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by Its too boring out here on IRI 😑/2079821

Sep 24 2021 (15:56)
Station Tag: Jaipur Junction/JP added by Its too boring out here on IRI 😑/2079821

Sep 24 2021 (15:56)
Station Tag: Lucknow Charbagh NR/LKO added by Its too boring out here on IRI 😑/2079821
रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे अधिकारी लखनऊ मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस की एक नई डुप्लीकेट ट्रेन चलाने की भी योजना बना रहे हैं।
मुख्य बिंदु:
➡ लखनऊ प्रयागराज शताब्दी एक्सप्रेस, लखनऊ जयपुर डबल डेकर जैसी अन्य ट्रेनें हो सकती हैं शुरू।
➡ 2022 के शुरूआत में यह ट्रेनें शुरू हो सकती हैं।
...
more...
लखनऊ मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस की भी डुप्लीकेट ट्रेन चलाने का बात चल रही है।
रेलवे अधिकारियों ने लखनऊ प्रयागराज शताब्दी एक्सप्रेस, लखनऊ जयपुर डबल डेकर और इसी तरह की अन्य ट्रेनों को चालू करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कथित तौर पर, बोर्ड के अधिकारियों और अन्य जोनल अधिकारियों ने इन परियोजनाओं के लिए चर्चा शुरू कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार, यह उम्मीद की जाती है कि दोनों ट्रेनें अगले साल की शुरुआत में चलने के लिए तैयार हो जाएंगी, जिससे यात्रियों की एक बड़ी संख्या के लिए यात्रा आसान हो जाएगी।
लखनऊ प्रयागराज शताब्दी एक्सप्रेस के लिए योजनाओं को फिर से शुरू किया जा रहा है
लखनऊ प्रयागराज शताब्दी एक्सप्रेस की योजना बहुत पहले शुरू की गई थी लेकिन, परियोजना को कोविड लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले, उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों ने एक टाइमटेबल तैयार की थी और उसी के लिए एक व्यवहार्य प्रस्ताव (feasible proposal) प्रस्तुत किया था। अब योजनाओं को दुबारा शुरू किया जा रहा है जिससे ट्रेनों को जल्द से जल्द चलाया जा सके।
प्रयागराज से फाफामऊ तक का खंड उत्तर रेलवे के अधिकार क्षेत्र में आता है, जबकि उससे आगे का खंड उत्तर मध्य रेलवे द्वारा प्रबंधित किया जाता है। नई ट्रेन के चालू होने के बाद इस रूट के नियमित यात्रियों को काफी फायदा होगा।
लखनऊ जयपुर डबल डेकर ट्रेन से 2 राज्यों की राजधानियों के बीच आवागमन होगा आसान
रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ जंक्शन से दिल्ली और दिल्ली से जयपुर के बीच चलने वाली दो डबलडेकर ट्रेनों को मिलाकर जंक्शन ये जयपुर के बीच एक डबलडेकर चलाने की योजना तैयार की गई। जबकि टाइमटेबल तैयार कर ली गई है और परीक्षण भी किए गए हैं, कई कारणों से ट्रेन को सार्वजनिक उपयोग के लिए चलाया नहीं किया जा सका। अब, रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारी 2022 के शुरुआती दिनों में इसे चलाने की योजना बना रहे हैं।
इसके अलावा, लखनऊ मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस की भी डुप्लीकेट ट्रेन चलाने का बात चल रही है। साथ ही, अधिकारी लखनऊ क्षेत्र के लिए एक सर्कुलर ट्रेन शुरू करने की भी योजना बना रहे हैं, जिससे कानपुर, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी और आसपास के अन्य जिलों की यात्रा करने वाले नागरिकों को लाभ होगा। यात्रियों के लिए किफायती टिकट सुनिश्चित करने के अलावा, इस कदम से रेलवे के राजस्व को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

32 Posts

15595 views
Sep 26 (07:57)
Believe in You
akhileshchauras~   3284 blog posts
Re# 5074507-33            Tags   Past Edits
Khairar mai chord line abhi bahut door ka sapna hai...
Waise mujhe jyada jarurat nahi lagti iski..
Jhansi-Manikpur aur Bhimsen-Khairar ki doubling ho jaane ke baad banegi shayad se

14314 views
Sep 26 (10:35)
kαmαчαní єхprєss
KamayaniExpress~   8201 blog posts
Re# 5074507-34            Tags   Past Edits
Waise uss line pe daily nahi bi weekly train dena chaiye baaki din old route pe chale par aaj kal banda side jo train jaa rahi wo katni chale jaati aise mein khajuraho tikamgarh ko mumbai connection nahi milega 😂

13177 views
Sep 26 (13:42)
Believe in You
akhileshchauras~   3284 blog posts
Re# 5074507-35            Tags   Past Edits
Banda mai LC hoga tabhi Mahoba, Khajuraho ki taraf jayegi train

12347 views
Sep 26 (15:24)
kαmαчαní єхprєss
KamayaniExpress~   8201 blog posts
Re# 5074507-36            Tags   Past Edits
Haa par LR bachane ke chakkar mein via katni bhej de 🤣🤣🤣

10992 views
Sep 27 (14:56)
Believe in You
akhileshchauras~   3284 blog posts
Re# 5074507-37            Tags   Past Edits
Via Banda, Mahoba, Khajuraho se badhiya route rahega.....via Katni ke comparision mai
पटौदी दैनिक रेल यात्री संघ के नवनियुक्त अध्यक्ष योगेंद्र सिंह की अगुवाई में सोमवार को एक प्रतिनिधि मंडल केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने रेवाड़ी जंक्शन पर रेलवे पिट लाइन बनाने की मांग को दोहराया। प्रतिनिधिमंडल के अनुसार केंद्रीय मंत्री ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि जल्द ही इस बाबत सकारात्मक कार्रवाई की जाएगी। पिट लाइन मिलने के बाद दिल्ली रेवाड़ी रेल खंड पर कई नई गाड़ियां मिल सकती है। फिलहाल जो रेल गाड़ियां दिल्ली वाशिंग के लिए कई कई घंटों तक खड़ी रहती है ऐसी गाड़ियों कि वाशिंग की सुविधा रेवाड़ी में कर दी जाएगी। ऐसे में रेवाड़ी से ऐसे क्षेत्रों की गाड़ियां भी मिलेगी जो अभी नहीं मिल रही है। प्रतिनिधिमंडल के अनुसार सांसद द्वारा जाटौला जौड़ी सांपका व पातली में फुट ओवर ब्रिज के लिए बात की गई।
यात्री
...
more...
संघ चुनाव पटौदी दैनिक रेल यात्री संघ के वार्षिक चुनावों में एक बार फिर योगेंद्र सिंह चौहान को अध्यक्ष पर नियुक्त किया गया है। दैनिक रेल यात्रियों के अनुसार रेल सेवाओं और स्टेशन के लिए दिन रात एक करने और उनकी आवाज बनने के लिए दोबारा इन्हें मौका दिया है। चुनावों की अध्यक्षता अनिल कुमार खंगवाल ने की।इस अवसर पर योगेंद्र सिंह ने वहां पहुंचे अन्य पदाधिकारियों सहित यात्री संघ के सदस्यों को विश्वास दिया कि वो उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगें तथा पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पूरे रेवाड़ी रेल खंड के लिए बेहतर कार्य करेंगे।
Page#    21 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy