News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Tue Aug 22, 2017 09:11:12 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Tue Aug 22, 2017 09:11:12 IST
Advanced Search
Trains in the News    Stations in the News   
Page#    296141 news entries  next>>
  
Today (09:07)  22.08.2017 : List of Diverted Trains Today (www.indianrailwaynews.com)
back to top
Other NewsCR/Central  -  

News Entry# 312713     
   Tags   Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.

Posted by: webmasteredukistan  1552 news posts
 
 
22.08.2017 : List of Diverted Trains Today - click here
  
Today (09:01)  ललितपुर रेलवे स्टेशन को तीन एटीवीएम मशीनें (www.amarujala.com)
back to top
New Facilities/Technology

News Entry# 312712     
   Tags   Past Edits
Aug 22 2017 (09:01)
Station Tag: Lalitpur Junction/LAR added by The Phenomenal One~/1469143

Posted by: The Phenomenal One~  909 news posts
 
 
ललितपुर रेलवे स्टेशन पर आएदिन टिकट खरीदने के लिए लगी लंबी-लंबी लाइनों से शीघ्र ही यात्रियों के लिए निजात मिलने वाली है। रेलवे स्टेशन के टिकट घर में विंडों के बाहर तीन एटीवीएम (ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन) को उपलब्ध कराया गया है। सॉफ्टवेयर अपलोड होते ही उक्त मशीनों का संचालन शीघ्र शुरू हो सकेगा।
ललितपुर रेलवे स्टेशन पर पहली बार टिकट खिड़की से अलग कैशलेस सुविधा की ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जा रही हैं। रेलवे प्रशासन द्वारा झांसी मंडल के 21 स्टेशनों पर 49 एटीवीएम की स्थापना कराई जा रही हैं। इसमें झांसी और ग्वालियर स्टेशन पर यह मशीनें पहले ही लगाई जा चुकी हैं। अब ललितपुर रेलवे स्टेशन के लिए भी एटीवीएम की तीन मशीनें दी गई हैं और इन
...
more...
मशीनों को टिकट घर में टिकट विंडो के पास रखा गया है। इन मशीनों की स्थापना से यात्रियों को कैशलेस सुविधा का लाभ भी मिल सकेगा। मशीनों के लिए संचालन के लिए रेलवे द्वारा प्रत्येक मशीन पर कॉमर्शियल डिपार्टमेंट का रिटायर्ड एक-एक कर्मचारी यानी कुल तीन कर्मचारी हर समय ड्यूटी देगें। इन मशीनों का संचालन के सबसे पहले बुकिंग पर्यवेक्षक/पाली प्रभारी बुकिंग ऑफिस से स्मार्ट कार्ड प्राप्त करना होगा।
यह स्मार्ट कार्ड यात्रियों के लिए 70 रुपये में मिल सकेगा, जिसमें उसे पचास रुपये का बैलेंस भी मिलेगा। इसके बाद कार्ड होल्डर द्वारा अपनी स्वेच्छा से 20 से 50 रुपये के गुणांक में 9500 रुपये तक का रिचार्ज करवाया जा सकेगा। रिचार्ज की गई राशि की वैद्यता रिचार्ज की डेट से एक वर्ष के लिए वैद्य होगी और इसमें पांच फीसदी का अतिरिक्त यात्रा मूल्य भी मिल सकेगा। इसका उपयोग करने के दौरान स्मार्ट कार्ड कासे रीडर पर रखने के बाद भाषा का चयन करना होगा, इसके बाद यात्रा टिकट बुकिंग के लिए गंतव्य स्टेशन का मानचित्र से या जल्दी बुकिंग के लिए या अन्य स्टेशन विकल्प चुनना पड़ेगा। इसके बाद अंत में भुगतान का विकल्प का चयन करके टिकट प्राप्त की जा सकेगी। पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि वर्तमान में ललितपुर रेलवे स्टेशन के लिए दो हजार स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराए गए हैं। कुछ तकनीकी कमी के चलते मशीनों को कंप्यूटर से नहीं जोड़ा जा सका, लेकिन इसी सप्ताह जोड़कर मशीनें संचालित करने की तैयारी रेलवे विभाग ने कर ली है।
  
Today (09:01)  जागा रेल महकमा, कसे जाने लगे पटरियों के नट-बोल्ट (www.amarujala.com)
back to top
Other News

News Entry# 312711     
   Tags   Past Edits
Aug 22 2017 (09:01)
Station Tag: Pratapgarh Junction/PBH added by The Phenomenal One~/1469143

Aug 22 2017 (09:01)
Station Tag: Muzaffarnagar/MOZ added by The Phenomenal One~/1469143

Posted by: The Phenomenal One~  909 news posts
 
 
मुजफ्फरनगर में हुए रेल हादसे में 23 लोगों की मौत के बाद भी प्रतापगढ़ में रेल ट्रैक को लेकर बरती जा रही लापरवाही से संबंधित खबर ‘अमर उजाला’ में छपने के बाद आखिरकार रेल महकमे की नींद खुली। सोमवार को पटरियों की मरम्मत का काम शुरू हो गया। स्लीपर दुरुस्त किए जाने लगे। दिनभर नट-बोल्ट कसे जाते रहे।
कानपुर के बाद मुजफ्फरनगर खतौली के निकट टूटे ट्रैक पर उत्कल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसमें 23 लोगों की मौत हो गई। प्रतापगढ़ में भी रेल महकमा जर्जर पटरियों को लेकर लापरवाह बना था। स्टेशन के उत्तरी और दक्षिण छोर पर दो-दो किमी तक पटरियों को आपस में जोड़ने वाली नट-बोल्ट, पिनडाल्फ क्लिप तक गायब हो गए हैं। सुर्खी साइडिंग की डायमंड क्रासिंगों पर
...
more...
भी खतरा मंडराता दिख रहा है। यहां पर अक्सर प्वाइंट फंस जाता है। रेलवे के कर्मचारी लाठी और रॉड से ठोक पीटकर ठीक करते हैं। प्लेटफार्म बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहीं टंग लाइनों की हालत भी खराब हो गई है। सिग्नल के समय अक्सर दोनों पटरियों के बीच गैप रहता है। प्लेटफार्म के बगल रेलवे पटरियां मिट्टी से ढक गई हैं। पटरियों में लगाई गई चाभी भी नहीं दिखाई पड़ती है। ‘अमर उजाला’ ने सोमवार के अंक में इससे संबंधित खबर प्रमुखता के साथ प्रकाशित की। तब जाकर रेलवे के अफसरों की नींद टूटी। सोमवार को ट्रैक की खामियां दूर की जाने लगीं।
  
Today (09:00)  खतौली ट्रेन हादसा : रेलवे सेफ्टी कमिश्नर का कुबूलनामा (www.amarujala.com)
back to top
Other News

News Entry# 312710     
   Tags   Past Edits
Aug 22 2017 (09:00)
Station Tag: Muzaffarnagar/MOZ added by The Phenomenal One~/1469143

Posted by: The Phenomenal One~  909 news posts
 
 
मुजफ्फरनगर के खतौली में पटरी से उतरी उत्कल एक्सप्रेस को लेकर रेलवे सेफ्टी कमिश्नर शैलेश कुमार पाठक ने माना है कि ये दुर्घटना मानवीय चूक की वजह से हुई है। उन्होंने कहा, ट्रैक पर काम करने के लिए पीडब्लूआई ने कंट्रोल से ब्लॉक मांगा था, मगर ब्लॉक नहीं मिला। कमिश्नर ने कहा कि एक महीन के भीतर पूरी जांच रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंप दी जाएगी।
  
Today (08:54)  22.08.2017 : List of Rescheduled Trains Today (www.indianrailwaynews.com)
back to top
Other NewsCR/Central  -  

News Entry# 312709     
   Tags   Past Edits
This is a new feature showing past edits to this News Post.

Posted by: webmasteredukistan  1552 news posts
 
 
22.08.2017 : List of Rescheduled Trains Today - click here
Page#    296141 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.