Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

TKD WDP-4B "प्रतीक" - रंग ऐसा कि हर किसी को प्यार हो जाए - Anubhav Kashyap

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Fri Oct 18 21:30:49 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Stream
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search

News Posts by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~

Page#    Showing 1 to 5 of 97 news entries  next>>
  
Oct 16 (21:43) ऐतिहासिक धरोहरों का खजाना है महावीर वन्य जीव विहार, ये हैं इतिहास से जुड़े रहस्य – हिंदी समाचार, Breaking News in Hindi, Latest News in Hindi- HS NEWS (hs.news)
Tourism
NCR/North Central
0 Followers
2158 views

News Entry# 393410  Blog Entry# 4460538   
  Past Edits
Oct 16 2019 (21:44)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Oct 16 2019 (21:44)
Station Tag: Agra Cantt./AGC added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Oct 16 2019 (21:44)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Oct 16 2019 (21:44)
Station Tag: Khajuraho/KURJ added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Oct 16 2019 (21:44)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Oct 16 2019 (21:44)
Station Tag: Lalitpur Junction/LAR added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649
नई दिल्ली: ललितपुर के महावीर वन्य जीव विहार में आकर तो ऐसा लगता ही नहीं है कि ये सूखी धरती वाले बुन्देलखण्ड का हिस्सा है. जैव विविधता वाले इस प्राकृत आवास को ईको पर्यटन के बड़े स्थल के तौर पर विकसित किया जा रहा है.
यहां पर भगवान महावीर वन्य जीव अभयारण्य के अंदर एक जैन मंदिर, वराह मंदिर, सिद्ध की गुफा, नाहर घाटी, राज घाटी और बेतवा नदी का मनोरम दृश्य है. ये सभी सदियों पुराने हैं. इसके साथ ही बेतवा के किनारे पर प्राकृतिक चट्टानों से बने घाट पर चट्टानों की दीवारों पर कई प्रतिमाएं उकेरी गई हैं. ब्राह्मी लिपि में एक अभिलेख भी लिखा हुआ है.
जैन
...
more...
मन्दिरों का समूह क्षेत्र– कहा जाता है कि यहां कुल 40 जैन मंदिर और थे, जिनमें से छोटे बड़े मिलाकर कुल 31 अभी भी बचे हुए हैं. जो भारतीय स्थापत्य कला का बेजोड़ नमूना हैं. विन्ध्य पर्वत माला पर जैन मन्दिरों का ये समूह इस क्षेत्र को अति विशिष्ट बनाता है. इनमें अनगिनत शिलालेख, मानस्तम्भ, भगवान भरत, बाहुबली तथा आदिनाथ, शान्तिनाथ, पार्श्वनाथ, महावीर आदि चौबीस तीर्थकरों तथा चक्रेश्वरी, अम्बिका, पदमावति, सरस्वती, लक्ष्मी आदि यक्षियों की अद्वितीय सैकड़ों प्रतिमाएं दर्शनीय हैं.
भगवान शान्तिनाथ की प्रतिमा- जैन मन्दिर समूह में मन्दिर नम्बर 12 अपनी विशालता और भगवान शान्तिनाथ की प्रतिमा के कारण बेहद महत्वपूर्ण है. भगवान शान्तिनाथ की प्रतिमा ऊंचाई, समय और अपने कलात्मक गुणों के कारण बेहद गौरवशाली है. प्रतिमा के आभामण्डल को देखते हुए गुप्तकाल के शिल्पियों की कला की तारीफ करते हुए लोग नहीं थकते.
गर्भगृह में भगवान शान्तिनाथ के दोनों और यक्षी अम्बिका की प्रतिमाएं हैं. पंचायतन शैली के इस विशाल मन्दिर की बाहरी दीवार पर 24 यक्ष-यक्षिणियों की सुन्दर कला-कृतियां बनी हुई हैं, जिनकी आकृतियों से भव्यता टपकती है. साथ ही 18 लिपियों वाला लेख भी बरामदे में उत्कीर्णित है. इन्हीं सब कारणों से ये मंदिर सर्वश्रेष्ठ मंदिरों में से एक माना जाता है.
पक्षियों से गुलजार- इसके साथ ही विन्ध्याचल के पहाड़ और बेतवा नदी की मौजूदगी के बीच यहां स्पोटेड डियर सहित तरह-तरह के वन्यजीव देखे जा सकते हैं. खैर, इन्द्रजौ, चन्दन और तेंदू के पेड़ से घिरी इस वन सेंचुरी में दुर्लभ व रंग बिरंगे पक्षियों की भी अपनी अलग दुनिया है, जो महावीर वन्य जीव विहार को बेहद खास बनाती है. इनमें जलीय पक्षी, नम भूमि के पक्षी, घास के पक्षी, स्थलीय पक्षी से लेकर शिकार पक्षी प्रमुख हैं.
इन पंछियों को वन्य जीव विहार में हर कोने-कोने पर फुदकते और आराम करते देखा जा सकता है. पर्पिल हेरोन, गेट इग्रेट, ग्रे हेरोन, लिटिल रिंग्ड प्लोअर, लॉफिंग डव, स्पोटेड डव, किंगफिशर, इण्डिन रौबिन, इण्डियन पोण्ड हेरन (अंधा बगुला), ब्रोन्ज विंग्ड जैकना (कटोई), ब्लैक ड्रोंगो (कोतवाल), मैना, कबूतर, तोता, बुलबुल, सुर्खाब बत्तख, चौबाहा, घोघिल, काला सिर का ढ़ोमरा, गजपांव, छोटा लालसर, ठेकरी सहित अन्य प्रकार के पक्षी इस वन क्षेत्र को बेहद खास बनाते हैं.
गिद्ध हैं यहां के विशेष पहचान– महावीर वन्य जीव विहार की एक प्रमुख पहचान यहां पाये जाने वाले गिद्ध हैं. प्रदेश में सर्वाधिक गिद्ध महावीर स्वामी वन्य जीव विहार में पाए जाते हैं. यहां बड़ी संख्या में गिद्धों के घोंसले देखे जा सकते हैं. इनके भोजन के लिए यहां विशेष इंतजाम करते हुए गिद्ध भोजन संग्रहालय बनाया गया है. इस तरह संरक्षण के इंतजामों के कारण यहां गिद्धों की संख्या में इजाफा भी हुआ है.
दशावतार मन्दिर– वन सेन्चुरी की यात्रा के दौरान आपको छठवीं सदी का दशावतार मन्दिर भी बेहद आकर्षित करेगा. पंचायतन शैली में निर्मित ये मन्दिर गुप्तकाल की धरोहरों में से एक है और इस शैली का उत्तर भारत में सबसे प्राचीन मन्दिर है.
हालांकि गर्भ गृह में भगवान की कोई मूर्ति नहीं है, लेकिन बाहरी दीवारों पर आपको दांपत्य प्रेम के साथ देव प्रतिमाओं की अनोखी मुद्रा वाली कलाकृतियां देखने को मिलेंगी, जो शिल्पकला की बेजोड़ विरासत मानी जाती हैं. दशावतार मन्दिर को इसलिए भी श्रेष्ठ माना गया है, क्योंकि यहां रामायण और महाभारत की देव प्रतिमाओं का अनूठा संगम है. मूर्तियों में जहां द्रौपदी और पांडव एक साथ दर्शाए गए हैं, वहीं हाथी की पुकार पर सब कुछ छोड़ विष्णु प्रतिमा का भी एक-एक भाव अपने आप में नायाब है.
मुचकुंद गुफा- इसके साथ ही यहां की मुचकुंद गुफा से पौराणिक मान्यता जुड़ी है. कहा जाता है कि कालयवन से युद्ध के दौरान भगवान कृष्ण युद्ध भूमि छोड़कर इस गुफा में आये और तपस्यारत महाराज मुचकुंद को अपना पीताम्बर उड़ाकर छिप गये. उनके पीछे-पीछे आये कालयवन ने जब कृष्ण के भ्रम से महाराज मुचकुंद को उठाया, तो वरदान के प्रभाव से जैसे ही उन्होंने कालयवन को देखा वो भस्म हो गया.
इस घटना के बाद से रण छोड़ने के कारण ही कृष्ण रणछोर कहलाए. इस गुफा में ही उन्होंने महाराजा मुचकुंद को अपने पूर्ण स्वरूप के दर्शन दिए, तभी ये स्थान मुचकुंद गुफा कहलाई. इस गुफा से कुछ दूर बेतवा नदी के तट पर भगवान रणछोड़ का मंदिर भी है. इसके अलावा नाहर घाटी और रामघाटी भी है.
प्रदेश सरकार ने इस बात को समझते हुए अब ईको टूरिज्म के जरिए बुन्देलखण्ड के विकास का निर्णय किया है. इसके लिए जहां महावीर वन्य जीव अभ्यारण से जुड़े क्षेत्रों का तेजी से विकास कराया जा रहा है, वहीं पर्यटकों के ठहरने के लिहाज से सुविधाओं में वृद्धि पर जोर दिया गया है.
इन सबके बीच प्रकृति के इस अनमोल खजाने का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है. जिससे सैलानियों को इसके बार में जानकारी हो और वो यहां की ओर रुख कर सकें. प्रदेश सरकार की इस पहले से दोहरा लाभ होने का रास्ता खुला है. एक तरफ महावीर वाइल्फ लाइफ सेन्चुरी को ईको टूरिज्म के नक्शे पर नई पहचान मिलेगी, वहीं ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों के यहां आने से स्थानीय स्तर पर रोजगार की सम्भावनाएं भी बढ़ेंगी.
साभार- युगवार्ता
Recent Post
  
Sep 26 (11:29) रेलवे स्टेशन पर साफ-सफाई व खानपान की जांच की (www.amarujala.com)
IR Affairs
NCR/North Central
0 Followers
3069 views

News Entry# 392027  Blog Entry# 4438701   
  Past Edits
Sep 26 2019 (11:29)
Station Tag: Lalitpur Junction/LAR added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649
Stations:  Lalitpur Junction/LAR  
रेलवे स्टेशन पर रेलिंग की ऊंचाई कम होगी
ललितपुर। झांसी मंडल के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों पर मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत बुधवार को वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक अमृतांशु
...
more...
मौर्य के नेतृत्व में रेलवे टीम ने रेलवे स्टेशन पर साफ-सफाई और कैंटीन में उपलब्ध खानपान की जांच की। कैंटीन से चटनी का नमूूना भरा गया। रेलवे स्टेशन पर बैग व सामान सहित प्रवेश करने पर रेलिंग से निकलने में हो रही परेशानी को देखते हुए उन्होंने रेलिंग की ऊंचाई कम करने के निर्देश दिए।वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक अमृतांशु मौर्य व अन्य रेलवे अधिकारियों की टीम बुधवार को कुशीनगर एक्सप्रेस से सुबह करीब साढ़े नौ बजे रेलवे स्टेशन पहुंची। टीम ने सबसे पहले प्लेटफार्म नंबर दो व तीन पर साफ-सफाई का निरीक्षण किया और स्टेशन अधीक्षक को निर्देश दिए। इसके बाद टीम ने प्लेटफार्म दो पर स्थित कैंटीन के सभी अभिलेख परखे और चटनी का नमूना भरा। बीना की ओर स्थित इसी प्लेटफार्म पर दूसरी कैंटीन के खानपान को भी चेक किया। कैंटीन के वेंडरों की जानकारी ली और वेंडरों से पूछा कि वह कैंटीन में ही चाय बना रहे हैं, कहीं रेलवे स्टेशन से बाहर की चाय तो नहीं बेच रहे। उन्होंने कैंटीन में उपलब्ध पैक्ड सामान की एक्सपायरी डेट जांची और सामानों की सूची देखी। पूछा कि इससे हटकर तो सामान की बिक्री नहीं की जा रही। वेंडरों को सख्त हिदायत दी कि स्टेशन से बाहर की चाय या अन्य सामान प्लेटफार्म पर न बेचा जाए। इसके बाद टीम ने प्लेटफार्म नंबर एक पर सफाई व्यवस्था परखी और फिर स्टेशन परिसर में सर्कुलेटिंग एरिया में सफाई देखी। साथ ही मुख्य द्वार पर यात्रियों के प्रवेश के लिए लगाई गई रेलिंग की ऊंचाई अधिक होने पर वहां से निकल रहे यात्रियों की परेशानी भी देखी तो संबंधित अधिकारियों को रेलिंग की ऊंचाई कम करने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने यहां से निकल रहे यात्रियों की समस्याएं जानीं। डेली रेल यात्रियों ने वाहन स्टैंड की समस्या बताई। रेल अधिकारियों ने वाहन स्टैंड के लिए टेंडर होने की बात कही। अन्य समस्याओं के शीघ्र निस्तारण का आश्वासन दिया। इस मौके पर डॉ. संजय सिंह, स्टेशन प्रबंधक जीडी वर्मा, रेल यातायात निरीक्षक डीके चतुर्वेदी, डीके श्रीवास्तव, सीसीआई सचिन शर्मा, एसएसई इलेक्ट्रिक लक्ष्मीनारायण तिवारी, प्रीतम आदि उपस्थित रहे।
  
Sep 19 (22:39) सांसद ने भिंड-भोपाल और दिल्ली के लिए ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रखा (www.naidunia.com)
NCR/North Central
0 Followers
3765 views

News Entry# 391449  Blog Entry# 4432703   
  Past Edits
Sep 19 2019 (22:39)
Station Tag: Jhansi Junction/JHS added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:39)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:39)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:39)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:39)
Station Tag: Bhind/BIX added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649
भिंड। नईदुनिया प्रतिनिधि
रेलवे की झांसी मंडल में बैठक आयोजित हुई। बैठक में भिंड-दतिया सांसद संध्या राय ने भिंड-दतिया लोकसभा क्ष्ेत्र में स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही ट्रेन बढ़ाने का प्रस्ताव रखा। सांसद ने भिंड इंटरसिटी ट्रेन भिंड-इटावा तक करने, इटावा से झांसी तक चलने वाली लिंक एक्सप्रेस सोनागिरी और गोहद स्टेशन पर स्टापेज करने, आनंद विहार एक्सप्रेस को इटावा स्टेशन पर रोकने, गोरखपुर-ओखा एक्सप्रेस को भिंड होते हएु ग्वालियर तक करने, भिंड रेलवे स्टेशन से भोपाल और दिल्ली तक नई ट्रेन चलाने, कानपुर से इटावा, भिंड,सोनी, गोहद, मालनपुर ग्वालियर होते हुए भोपाल के लिए नई ट्रेन चलाने, सोनी गोहद, मालनपुर और शनिचरा स्टेशन पर टिकट आरक्षक सुविधा केंद्र स्थापित करने की मांग की। सांसद श्रीमती राय ने कहा कि
...
more...
दतिया एवं भिंड रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्मो की लंबाई एवं चाड़ाई बढ़ाई जाए। रेलवे स्टेशनों पर सुविधायुक्त अतिथि प्रतीक्षालय, वेटिंग रुम, हॉल की व्यवस्था यात्रियों के लिए होना चाहिए। भिंड स्टेशन की भवन का सौंदर्यीकरण एवं भव्यता बढ़ाने के लिए लाइटिंग से स्टेशन भवन को सजाया जाए। जिससे आकर्षण का केंद्र बिंदु बने।
फोटो सहित क्रमांक 30

  
Rail News
1698 views
Sep 20 (00:05)
anupsinghbr   221 blog posts
Re# 4432703-1            Tags   Past Edits
भिंड भोपाल को जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए।

  
Rail News
1435 views
Sep 20 (15:11)
⚡22222मुंबई राजधानी22221⚡~   5026 blog posts   306 correct pred (71% accurate)
Re# 4432703-2            Tags   Past Edits
iss baat ki kya gaurentee hai ki Bhind to Delhi, train bharke hi jayegi cant they travel 80km to Gwalior or 30km to Etawah to catch a train to Delhi? why to demand a separate train that runs in losses.
people of Orai too do the same! they have no direct connectivity to delhi so either they come to jhansi to board Taj, UPSK, Gatimaan or Kanpur for Shatabdi, Shram Shakti. why to give such a average town a direct connectivity which would run in losses.

  
Rail News
1303 views
Sep 20 (20:43)
ग्वालियर एक्सप्रेस   89 blog posts
Re# 4432703-3            Tags   Past Edits
भिण्ड से दिल्ली की सीधी रेल सेवा उपलब्ध होना चाहिए तथा यह परंपरागत रूट से हटकर आनंदबिहार वाया इटावा होते हुए ग्वालियर तक इन्टरसिटी के रूप मे चलाई जाए

  
1255 views
Sep 21 (00:58)
⚡22222मुंबई राजधानी22221⚡~   5026 blog posts   306 correct pred (71% accurate)
Re# 4432703-4            Tags   Past Edits
Gwalior se kyun Bhind se kyun nahi? Aur is baat ki gaurentee kya hai ki itna chota shehr delhi ke liye train mein achhi occupancy dega? existing running trains ko toh achhe patronage nahi mil rahi.
  
Sep 19 (22:36) झांसी रेल मण्डल की बैठक में सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने रखी विभिन्न मांगे (www.google.com)
NCR/North Central
0 Followers
11692 views

News Entry# 391447  Blog Entry# 4432701   
  Past Edits
Sep 19 2019 (22:38)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Kanpur Central/CNB added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Varanasi Junction/BSB added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Maharaja Chhatrasal Station Chhatarpur/MCSC added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Tikamgarh/TKMG added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Hazrat Nizamuddin/NZM added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Mahoba Junction/MBA added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Khajuraho/KURJ added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Jhansi Junction/JHS added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Lalitpur Junction/LAR added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Station Tag: Tikamgarh/TKMG added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Train Tag: Indore - Khajuraho Express/19663 added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 19 2019 (22:36)
Train Tag: Khajuraho - Bhopal Mahamana SF Express/22164 added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649
टीकमगढ़। नईदुनिया प्रतिनिधि
उत्तर मध्य रेलवे अंतर्गत झांसी मंडल की बैठक गुरुवार को झांसी में आयोजित की गई। बैठक में सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने टीकमगढ़-छतरपुर में रेल संबंधी सुविधाओं के विस्तार एवं क्षेत्र वासियों की मांग को ध्यान में रखते हुए बैठक में सभी अधिकारियों से विभिन्न मॉगों एवं सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए कहा। बैठक में सांसद ने टीकमगढ़ रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म-2, फुट ओवर ब्रिज, शैड निर्माण, पीने के पानी की और प्रसाधन की उत्तम व्यवस्था, वेटिंग रूम और पर्याप्त विद्युत व्यवस्था करने, खजुराहो-इंदौर ट्रेन में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए कहा। इसके साथ ही सांसद ने कहा कि टीकमगढ़ रेलवे स्टेशन पर पार्सल रूम बना हुआ है किन्तु पार्सल बुकिंग की सुविधा नहीं है,
...
more...
पार्सल बुकिंग की सुविधा प्रारंभ कराई जाए, रात्रि 7-8 बजे के लगभग ललितपुर से टीकमगढ़-छतरपुर के लिए ट्रेन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए, खजुराहो भोपाल महामना एक्सप्रेस का समय परिवर्तन कर इसे खजुराहो से सुबह लगभग 5 बजे चलाया जाए एवं भोपाल से शाम को 5-6 बजे चलाया जाए, खजुराहो- भोपाल महामना एक्सपे्‌रस ट्रैन का ईषानगर रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज प्रारंभ कराया जाए, खजुराहो भोपाल महामना एक्सप्रेस ट्रेन एवं खजुराहो इन्दौर ट्रेन में छतरपुर एवं टीकमगढ़ स्टेशन से आरक्षण कोटा बढ़ाया जाए, खजुराहो - भोपाल महामना एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त एसी कोच बढाया जाए, खजुराहो-झांसी पैसेंजर ट्रैन को खजुराहो से ललितपुर तक चलाकर इसके फेरे बढाएं जाएं। इससे संसदीय क्षेत्र के लोगों को ललितपुर स्टेशन से भोपाल एवं मुंबई जाने वाली ट्रेनों के लिए लिंक उपलब्ध हो सके। खजुराहो से लिंक एक्सप्रेस ट्रेन समय 18.20 बजे चल कर महोबा में 19.35 बजे उत्तर प्रदेश संपर्क क्रांति में लिंक होती है एवं दिल्ली से वापसी के समय यह लिंक एक्सप्रेस महोबा से 5.25 बजे अलग होकर 6.35 बजे खजुराहो तक आती है एवं यह लिंक एक्सप्रेस खजुराहो में दिन भर खड़ी रहती हैं। इस लिंक एक्सप्रेस को खजुराहो से प्रारंभ कर छतरपुर टीकमगढ़ ललितपुर चलाकर झांसी रेलवे स्टोन पर उत्तरप्रदेश संपर्क क्रांति में लिंक करके टीकमगढ़ के दोनों जिला मुख्यालयों टीकमगढ़ एवं छतरपुर को दिल्ली तक रेल सुविधा से जोड़ने हेतु त्वरित कार्रवाई की बात कही, इस सुविधा के लिए कोई नई ट्रैन चलाने की भी आवश्यकता नहीं है और छतरपुर टीकमगढ़ का रेल संपर्क दिल्ली से हो जाएगा।
बुंदेलखंड एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव टेहरका और ओरछा रेलवे स्टेशन पर हो
बैठक में सांसद ने बताया कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस ट्रेन 11107/11108 का ठहराव टेहरका एवं ओरछा रेलवे स्टेशन पर प्रारंभ किया जाए। नवगठित जिले निवाड़ी में निवाड़ी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नं 2 एवं 3 पर आवागमन के लिए फुट ओवर ब्रिज ओवर शीघ्र बनाया जाए, निवाड़ी जिले में निवाड़ी-टीकमगढ़ मार्ग पर स्थित रेलवे क्रांसिग पर अंडर ब्रिज बनाया जाना आवश्यक है क्योंकि निवाड़ी रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए यही एक मात्र रास्ता है, खजुराहो से चलकर इलाहाबाद होते हुए वाराणसी तक जाने वाली लिंक एक्सप्रेस ट्रैन का संचालन टीकमगढ़ से प्रारंभ कर छतरपुर होते हुए किया जावे, झांसी से दिल्ली के लिए चलने वाली ताज एक्सप्रेस का संचालन खजुराहो-छतरपुर-टीकमगढ़-ललितपुर-झांसी होते हुए दिल्ली तक कराया जाए, टीकमगढ़ एवं छतरपुर जिला मुख्यालय के रेलवे स्टेषन है इन स्टेशनों को लोको स्टेशन बनाया जाए जिससे इन स्टेशनों पर वांशिग प्वाईंट की सुविधा उपलब्ध हो सके।

3 Public Posts - Thu Sep 19, 2019

12 Public Posts - Fri Sep 20, 2019

7 Public Posts - Sat Sep 21, 2019

  
5668 views
Sep 21 (13:19)
SMILER~   1401 blog posts   27 correct pred (59% accurate)
Re# 4432701-24            Tags   Past Edits
Ha increase hui hai kyoki GWL se hi public baith rhi hai JHS se still khali hi aati hai GWL, aur GWL me hi train ko dekha hai so Apne points apne paas rkho. NCR ne hi band krne ko bola train ko na ki WCR ne. So again Homework kro.

  
5592 views
Sep 21 (16:49)
⚡22222मुंबई राजधानी22221⚡~   5026 blog posts   306 correct pred (71% accurate)
Re# 4432701-28            Tags   Past Edits
lol you people just sit merely at your homes and paste things which are propagandic content of your soo called news blogs. Kabhi ground rail fanning ki hai jaakar? yaa bas ghar par baith ke hi type karte rehte ho. I have never seen any of pictures or ground reality pictures uploaded by you hawaii hawaii baatein band karo please. On spot i have seen Jhansi Bandra Express has fair occupancy of 60-70% on both arrival as well as departure status. har train gwalior se bharti waah bhayi waah proof maango toh sab gayab 🤣🤣

  
5721 views
Sep 21 (16:54)
⚡22222मुंबई राजधानी22221⚡~   5026 blog posts   306 correct pred (71% accurate)
Re# 4432701-29            Tags   Past Edits
Look the stills of Jhansi Bandra Express captured by me at Jhansi Jn and stop murmuring fake facts without any proofs🤣🤣

  
5731 views
Sep 21 (16:57)
⚡22222मुंबई राजधानी22221⚡~   5026 blog posts   306 correct pred (71% accurate)
Re# 4432701-30            Tags   Past Edits
Also scene of Taj Express while boarding from Jhansi to New Delhi. For all those jo sochte hein ki Jhansi se Sab trains khaali hi jaati hai.

  
51 views
Today (17:36)
AK84~   2741 blog posts   2800 correct pred (75% accurate)
Re# 4432701-33            Tags   Past Edits
झांसी से भी काफी पैक रहती है JHS BDTS
  
Sep 17 (14:31) सांसद केपी यादव ने गुना-अशोकनगर-शिवपुरी के लिए मांगी नई ट्रेनें (thenewslight.com)
Commentary/Human Interest
WCR/West Central
0 Followers
9384 views

News Entry# 391246  Blog Entry# 4430544   
  Past Edits
Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Bikaner Junction/BKN added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Vidisha/BHS added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Bina Junction/BINA added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Allahabad Junction/ALD added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: New Delhi/NDLS added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Jhansi Junction/JHS added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Ashok Nagar/ASKN added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Shivpuri/SVPI added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Guna Junction/GUNA added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Saugor/SGO added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649

Sep 17 2019 (14:31)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~/1206649
[करुणेश शर्मा] *यात्रियों को स्वास्थ्य सुविधाओं के रखे प्रस्ताव**रेल महाप्रबंधक के साथ बैठक आयोजित*शिवपुरी सांसद डॉ.केपी यादव क्षेत्र में जनसुविधाएं दिलाने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं। इसी श्रंखला में संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाओं को मद्देनजर पश्चिम-मध्य रेल मण्डल परिक्षेत्र महाप्रबंधक की भोपाल में आयोजित बैठक में उन्होंने नई रेल सुविधाओं के साथ रेल यात्रियों को चिकित्सा सुविधाऐं न मिलने पर पुरजोर तरीके से डीआरएम के समक्ष मुद्दा उठाया।सोमवार को पश्चिम-मध्य रेल मण्डल परिक्षेत्र महाप्रबंधक की भोपाल में बैठक आयोजित हुई। जिसमें सांसद डॉ.केपी यादव ने रेल महाप्रबंधक से सवाल पूछते हुए कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र गुना-आशोकनगर-शिवपुरी से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए बीना-जंक्शन से ट्रेनें बदलने पर मरीज यात्रियों के लिए रेलवे द्वारा क्या सुविधाएं प्रदान की जाती हैं? सांसद श्री यादव ने रेल महाप्रबंधक से उनके संसदीय क्षेत्र के यात्रियों को चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध करवाने बीना जंक्शन स्टेशन पर अन्य स्थानों पर चिकित्सा सुविधा...
more...
देने के साथ ही गुना संसदीय क्षेत्र में पीपीपी प्रोजेक्ट के तहत रेलवे अस्पताल खोलने का अपना प्रस्ताव भी रखा। इसके साथ ही गुना संसदीय क्षेत्र में रेलवे की निर्माण इकाई खोले जाने का प्रस्ताव रखा।इनके अलावा सांसद डॉ.केपी यादव ने गुना,अशोकनगर, शिवपुरी जिले शिक्षा,स्वास्थ्य एवं व्यापारिक गतिविधियां बढ़ाने लिए विभिन्न नई ट्रेनें चलाने का अपना प्रस्ताव रेल महाप्रबंधक के बीच रखा।
*यह है नई ट्रेनों का प्रस्ताव:*-भोपाल-इंदौर इंटरसिटी (वाया बीना-गुना)-भोपाल-दिल्ली एक्सप्रेस (वाया बीना-गुना)-गुना-इलाहबाद साप्ताहिक एक्सप्रेस-भोपाल-शिवपुरी रात्रि कालीन एक्सप्रेस-गुना-झांसी पैसेंजर-गुना-मथुरा साप्ताहिक ट्रेन
*समय परिवर्तन एवं स्टॉपेज का प्रस्ताव:*-भोपाल-दिल्ली के बीच चलने वाली शताब्दी का बीना में स्टॉपेज किया जाए-भोपाल-दिल्ली से चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेनों का संचालन(वाया बीना-अशोकनगर-गुना-शिवपुरी) होकर किया जाए।-भोपाल-ग्वालियर इंटरसिटी ट्रेन का समय परिवर्तित किया जाए।-दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस ट्रेन का स्टॉपेज मुंगावली में किया जाए।-बीकानेर-विलासपुर एक्सप्रेस का स्टॉपेज अशोकनगर में किया जाए।इनके अलावा गुना-अशोकनगर, शिवपुरी स्टेशानों पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं बढ़ाने के प्रस्ताव के साथ, गुना-ग्वालियार विद्युती करण एवं रेल दोहरी करण कार्य तीव्रगति से करने के प्रस्ताव रखे। साथ ही अशोकनगर रेलवे स्टेशन को चंदेरी पर्यटन स्थल के विकास के लिए हैरिटेज के रूप में विकसित किया जाए।सांसद डॉ.केपी यादव ने अशोकनगर में रेलवे फाटक पर अंडरब्रिज निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू कराने का प्रस्ताव भी डीआरएम के समक्ष रखा।

15 Public Posts - Tue Sep 17, 2019

7 Public Posts - Wed Sep 18, 2019

5 Public Posts - Thu Sep 19, 2019

1 Public Posts - Fri Sep 20, 2019

17 Public Posts - Sat Sep 21, 2019

18 Public Posts - Sun Sep 22, 2019

  
2482 views
Sep 22 (20:55)
ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~   1446 blog posts   120 correct pred (73% accurate)
Re# 4430544-64            Tags   Past Edits
2 nye food stall bne pf 2/3 pr. Aur ek aur baat Lalitpur station se bahar nikalte hi itne hotels h aur itna shandaar khana milta h ki yaad rakhoge. Bina m stn k bahar to kuch nhi h 😂😂

  
2446 views
Sep 22 (21:16)
⚡22222मुंबई राजधानी22221⚡~   5026 blog posts   306 correct pred (71% accurate)
Re# 4430544-65            Tags   Past Edits
1 compliments
Hahaha 😂😂
station ke bahar khet hein 😅😅😅

  
2330 views
Sep 23 (10:00)
Hemant kushwaha~   227 blog posts   22 correct pred (73% accurate)
Re# 4430544-66            Tags   Past Edits
Aapko ye bhi pta hoga lalitpur station ke bahar aate hai railway ki range khatam ho jati hai or lalitpur nagar palika ki property suru ho jati hai .
But bina jn ke aas paas bahut railway ki jameen hai station ke around market kaise hoga railway ki jameen par .

  
2374 views
Sep 23 (10:17)
Pranav jain*^~   803 blog posts   2173 correct pred (65% accurate)
Re# 4430544-67            Tags   Past Edits
As a city Lalitpur is far far better than Bina jn .
Actually Bina is a big junction not a good city....

  
2406 views
Sep 23 (11:29)
ललितपुर सिंगरौली बड़ी रेल लाइन~   1446 blog posts   120 correct pred (73% accurate)
Re# 4430544-68            Tags   Past Edits
This is why Lalitpur m jyada food stall nhi h kyunki just outside bhut acche restaurent h or stn pr trains 2 min rukti h to stn pr food stall is not a good idea. Aur bina stn ki baat kre to waise railway apni jameen pr cafeteria develop krta h agar passenger movement bhut jyada ho to kyunki bina imp stn h phir bhi railway ne aaj tk nhi kiya. Koi nhi Leave it
Aap to ye bta de bina station Lalitpur stn se kitne decades/shatabdi pahle bn gya tha jaisa ki aap bol rhe the lekin ab tk nhi bta paye?
Page#    97 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy