Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

DC Line - ये आग का दरिया पार कर पाना नहीं था आसान ...पर धनबादवासियों के इरादे हैं चट्टान.... चलाकर रहेंगे इसपर रेल गाड़ी महान... - Niket Karan

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Tue Apr 13 13:34:57 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Medium; Platform Pic; Small Station Board;
Entry# 2652219-0
Medium; Large Station Board;
Entry# 2652219-0


SFY/Shajapur (2 PFs)
شاجاپور     शाजापुर

Track: Single Electric-Line

Show ALL Trains
National Highway 3, Shajapur
State: Madhya Pradesh

Elevation: 453 m above sea level
Zone: WCR/West Central   Division: Bhopal

No Recent News for SFY/Shajapur
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 34
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 3.9/5 (21 votes)
cleanliness - excellent (3)
porters/escalators - average (2)
food - good (3)
transportation - good (3)
lodging - good (3)
railfanning - excellent (2)
sightseeing - good (2)
safety - good (3)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 30 News Items  next>>
Apr 11 (20:26) काम छोड़कर आने का दुख तो है, लेकिन बस-ट्रेन चलने से आसानी (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
WCR/West Central
0 Followers
9873 views

News Entry# 448405  Blog Entry# 4936763   
  Past Edits
Apr 11 2021 (20:26)
Station Tag: Shajapur/SFY added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Shajapur/SFY  
पिछले साल बस-ट्रेन बंद रहने से आई थी मजदूरों को परेशानी
शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना महामारी की दस्तक को एक साल से ज्यादा बीत गया है। कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन तक आ गई है, लेकिन अधिकांश लोगों को अब तक टीका नहीं लग पाने से इसका खतरा बना हुआ है। महाराष्ट्र में कोरोना के कहर के चलते वहां पर काम करने वाले लोगों को अपने गंतव्य तक जाना मजबूरी हो गया है। उत्तरप्रदेश की ओर जाने वाले कई लोग हाईवे से होकर गुजर रहे हैं। काम छोड़कर आने का इन प्रवासियों को दुख तो है, लेकिन आवागमन के सभी साधन होने से इस बार यात्रा करना सुलभ है।
शाजापुर
...
more...
बायपास पर इन दिनों वाहनों की आवाजाही फिर बढ़ गई है। बस, ऑटो, टैक्सी सहित अन्य वाहन ज्यादा संख्या में गुजर रहे हैं। गुजरने वाले अधिकांश वाहन महाराष्ट्र, गुजरात व उत्तरप्रदेश पासिंग हैं। अधिकांश लोग उत्तरप्रदेश जा रहे हैं। इन लोगों के आवागमन ने पिछले साल की यादें ताजा कर दी। दरअसल, पिछले साल मार्च में कोरोना का कहर बढ़ने से लाकडाउन लगाया गया था। एकाएक लगे लाकडाउन के दौरान बस, ट्रेन बंद कर दी गई थी। उद्योग, फैक्ट्रियां तक ठप हो गई थी। ऐसे में सबसे ज्यादा फजीहत उन लोगों की हुई जो कि दूसरे राज्यों से आकर महाराष्ट्र, गुजरात में काम करते थे। वहां से बड़ी संख्या में लोगों ने अपने गांव व शहरों के लिए कूच किया। वाहन नहीं चलने से कई लोग निजी वाहन से तो कई लोग तो पैदल ही निकल पड़े थे। इस बार यात्रा को लेकर हालात ठीक कहे जा सकते हैं, क्योंकि अनेक लोग ट्रेनों से अपने गंतव्य तक जा रहे हैं तो कई लोग वीडियो कोच के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं। वहीं निजी, टैक्सी, ऑटो आदि से भी लोग यात्रा कर रहे हैं।
पिछली बार जान जोखिम में डालकर यात्रा की थी
अपने परिवार के साथ चार पहिया वाहन में कानपुर जा रहे सुरेंद्र वशिष्ठ बायपास पर स्वल्पाहार के लिए रुके थे। उन्होंने बताया कि पिछले साल मुंबई में कोरोना फैला तो हमें ट्रक में बैठकर यात्रा करना पड़ी थी। ट्रक में क्षमता से ज्यादा लोग बैठे थे। बावजूद इसके पैसे भी ज्यादा देना पड़े थे, लेकिन इस बार काम छोड़कर आने का तो दुख है लेकिन यात्रा को लेकर परिवहन साधन को लेकर समस्या नहीं है। इस बार बस, ट्रेन आदि यात्री वाहन चल रहे हैं। इसके चलते अनेक यात्री उन साधनों से भी चले गए हैं। हालात सुधरने के उपरांत फिर लौटकर आएंगे।
Apr 06 (19:47) आज से नहीं चलेगी कोटा-इंदौर ट्रेन, आगामी आदेश तक स्थगित (www.naidunia.com)
IR Affairs
WCR/West Central
0 Followers
21142 views

News Entry# 448005  Blog Entry# 4931434   
  Past Edits
Apr 06 2021 (19:47)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 06 2021 (19:47)
Station Tag: Kota Junction/KOTA added by Adittyaa Sharma/1421836

Apr 06 2021 (19:47)
Station Tag: Shajapur/SFY added by Adittyaa Sharma/1421836
-मप्र व राजस्थान को जोड़ने वाली इस ट्रेन के शुरू होने का लोगों को 13 माह से इंतजार
शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोटा-इंदौर ट्रेन के एक साल बाद फिर से प्रारंभ होने की उम्मीद फिर धूंधली पड़ गई है। दरअसल, कोटा-इंदौर ट्रेन आज बुधवार से प्रारंभ होना थी, जिसके आदेश भी आ चुके थे। लेकिन यह ट्रेन प्रारंभ नहीं हो रही है इस संबंध में फिर से रेलवे अधिकारियों के पास सूचना आ गई है। ऐसे मे अब यह ट्रेन आगामी आदेश तक बंद ही रहेगी।
रेल सुविधाओं के मामले में शाजापुर रेलवे स्टेशन
...
more...
पहले ही पिछड़ा हुआ है। यहां से गिनती की ट्रेनें चलती हैं। कोरोना काल के दौरान अन्य जगह के साथ इनमें से भी कुछ ट्रेनें स्थगित हो गई थी, लेकिन दो माह पहले तक हालात काफी हद तक सामान्य होने लगे थे। इस दौरान शाजापुर रेलवे स्टेशन स्टेशन से होकर गुजरने वाली जो ट्रेनें पुनः शुरू हुई थी, उनमें इंदौर-अमृतसर ट्रेन, अमृतसर-इंदौर, इंदौर-चंढीगढ, चंडीगढ़-इंदौर, नागदा-बीना, बीना-नागदा ट्रेन शामिल रही। इन ट्रेनों के शुरू होने के बाद शाजापुर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के रहवासियों को भी यात्रा में सहुलियत हुई है। वहीं गत दिनों कोटा-इंदौर ट्रेन के चलने को लेकर भी आदेश आ गए थे, जिसके अंतर्गत यह ट्रेन 7 अप्रैल को फिर से शुरू होना थी। कोटा-इंदौर ट्रेन के फिर से शुरू होने की जानकारी लगने पर लोगों में खासा हर्ष था, क्योंकि कोटा-इंदौर की ओर आने व जाने वाली दोनों ट्रेन काफी अहम गाड़ियां है। यह राजस्थान व मप्र को जोड़ती है। प्रतिदिन इस ट्रेन क्षेत्र के स्टेशनों से सैंकडों लोग आना व जाना करते हैं, लेकिन अब इस ट्रेन के स्थगन आगे बढ़ने की सूचना आ गई है।
ओखा-गोरखपुर का स्टापेज भी बंद
शाजापुर रेलवे स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस सहित कुछ ट्रेनों के स्टापेज पिछले साल तक थे, लेकिन कोरोना संकट के बाद जब ट्रेनें फिर से शुरू हुई तो शाजापुर का स्टापेज हटा दिया गया। इसी प्रकार अब ओखा गोरखपुुर ट्रेन जो की सोमवार व शुक्रवार को शाजापुर से होकर गुजरने के दौरान यहां कुछ मिनट के लिए रूकती है उसका स्टापेज भी शाजापुर होना बंद हो गया है। ऐसे में इस रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अब समस्या रहेगी।

2 Public Posts - Thu Apr 08, 2021

Rail News
12791 views
Apr 08 (10:25)
Keshavsharma
keshavatru~   151 blog posts
Re# 4931434-3            Tags   Past Edits
WCR कोटा मंडल को यात्री सुविधाओं से कोई मतलब नही है उनको बस माल लदान से इनकम चाहिए छोटे व मध्यम स्टेशन से यात्री ट्रेनो के ठहराव हटा कर पहले ही साफ कर दिया कोटा मंडल ने अब बाकी ट्रेनो के संचालन में भी देरी कर रहे है

Apr 08 (10:34)
Keshavsharma
keshavatru~   151 blog posts
Re# 4931434-4            Tags   Past Edits
ट्रेनो का संचालन शुरू होगा जिससे क्या होगा ट्रेनों का ठहराव मात्र बारां,छबड़ा स्टेशन पर ही दिया गया है बाकी अटरू, अंता जैसे मध्यम स्टेशन जो अच्छी इनकम देते है वहां ठहराव नही इन ट्रेनों का, अटरू से मात्र 8 km दूर पिपलोद रोड स्टेशन पर इटावा कोटा एक्सप्रेस का ठहराव जहा की जनसंख्या मात्र 1000 की है व यात्रीभार 30-50 व अटरू स्टेशन जहा की जनसंख्या 50000 से ज्यादा व यात्रीभार 800 से ज्यादा फिर भी अटरू में ठहराव ना देकर पिपलोद रोड में ठहराव दिया गया

12157 views
Apr 08 (11:39)
Siddharth Jain
RamganjMandi^~   5814 blog posts
Re# 4931434-5            Tags   Past Edits
Kota Division me isi tarah halt udaye hai

10331 views
Apr 08 (18:30)
Keshavsharma
keshavatru~   151 blog posts
Re# 4931434-6            Tags   Past Edits
सबको साथ आकर ठहराव वापिस लेने के लिए प्रयास करना चाहिए

6847 views
Apr 08 (23:19)
Keshavsharma
keshavatru~   151 blog posts
Re# 4931434-7            Tags   Past Edits
पश्चिम मध्य रेल कोटा मंडल का एक व्हाट्सएप ग्रुप होना चाहिए जिसमें कोटा मंडल के ​एक्टिव सदस्य जुड़े रहे व यात्री सुविधाओं हेतु प्रयास करते रहे
Mar 07 (21:43) स्टापेज की मांग को लेकर ट्रेन के इंजन पर चढ़कर किया प्रदर्शन (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
WCR/West Central
0 Followers
7795 views

News Entry# 443090  Blog Entry# 4899795   
  Past Edits
Mar 07 2021 (21:43)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by Adittyaa Sharma/1421836

Mar 07 2021 (21:43)
Station Tag: Shajapur/SFY added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Indore Junction/INDB   Shajapur/SFY  
- कहा- यह सिर्फ सांकेतिक विरोध, मांग पूरी नहीं हुई तो उग्र आंदोलन करेंगे
शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। साबरमती एक्सप्रेस और भिंड-रतलाम इंटरसिटी एक्सप्रेस का शाजापुर रेलवे स्टेशन पर स्टापेज की मांग शहरवासियों द्वारा की जा रही है। इसे लेकर रविवार को रेलवे स्टेशन पर जमकर विरोध प्रदर्शन किया गया। पूर्व से घोषित प्रदर्शन को देखते स्टेशन का छावनी में तब्दील कर दिया गया था। शाजापुर स्टेशन स्थित रेलवे पुलिस चौकी स्टाफ, पुलिस के साथ ही इंदौर. उज्जैन और ब्यावरा का रेलवे पुलिस बल भी स्टेशन पर तैनात था और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारी थी।
दोपहर
...
more...
करीब दो बजे बीना-इंदौर ट्रेन जैसे ही शाजापुर स्टेशन पहुंची तो प्रदर्शन कर रहे लोग ट्रेन के साथ आगे बढ़े। इस दौरान पुलिस बल भी अलर्ट हो गया और प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की। धक्का-मुक्की के बीच प्रदर्शनकारी ट्रेन के इंजन पर चढ़ गए और नारेबाजी की। कुछ देर इंजन पर चढ़े रहने के बाद प्रदर्शनकारी खुद इंजन से उतरे और आंदोलन खत्म कर चले गए। आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभा रहे विनित वाजपेयी ने बताया कि यह सांकेतिक विरोध प्रदर्शन था। अगर हमारी मांगें पूरी नहीं हुई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। इसके पहले दोपहर करीब एक बजे महूपुरा चौराहे पर प्रदर्शनकारी एकत्रित हुए। वह हाथों में तिरंगा झंडा लेकर पैदल रेलवे स्टेशन की ओर बढ़े। इस दौरान भारत माता की जय के साथ ही अन्य नारे लगाए जा रहे थे। रेलवे स्टेशन पर पहुंचे प्रदर्शकारियों ने रघुपति राघव राजाराम भजन गाया। साथ ही मौजूद लोगों ने भाषणबाजी भी की। इसमें प्रमुख रुप से ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष इरशाद खान, सर्व ब्राह्मण समाज अध्यक्ष एवं कांग्रेस नेता विनित वाजपेयी, कांग्रेस नेता आशूतोष शर्मा व अन्य लोगों शहर से कम होती रेल सुविधाओं को लेकर मोदी सरकार को कोसा।
छावनी में तब्दील हुआ स्टेशन
पूर्व घोषित आंदोलन को देखते हुए स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। शाजापुर स्टेशन स्थित रेल पुलिस चौकी के स्टाफ के साथ ही इंदौर, उज्जैन और ब्यावरा के रेलवे पुलिस बल व अधिकारी पहले से तैनात थे। इसके अलावा शाजापुर कोतवाली और लालघाटी थाना पुलिस बल भी मौजूद था। सुरक्षा अमला बलवा किट के साथ किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी से था। अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से पहले ही चर्चा कर ली थी। जिस पर प्रदर्शकारियों का कहना था कि सिर्फ सांकेतिक प्रदर्शन है।
यह है मामला
कोरोना संक्रमण के कारण लाकडाउन के दौरान बंद की गई ट्रेन सेवाएं धीरे-धीरे शुरू हो रही हैं। किंतु शाजापुर स्टेशन पर संक्रमण के पहले से जिन ट्रेनों की आवाजाही थी और स्टेशन पर स्टापेज थे। उनमें से साबरमती एक्सप्रेस और इंदौर-कोटा एक्सप्रेस का स्टापेज बंद कर दिया गया है। इस कारण इन ट्रेनों के रूट पर यात्रा करने वाले लोगों को काफी परेशानी हो रही है। दोनों ही ट्रेन शहर के लिए काफी महत्वपूर्ण थी। साबरमती एक्सप्रेस से लोगों को लंबी दूरी की यात्रा करने की सुविधा थी तो इंटरसिटी ट्रेन से लोगों को भिंड से इंदौर तक की यात्रा करना आसाना होता था। किंतु लॉक डाउन के बाद शुरू हुई इन दोनों ट्रेनों के स्टापेज शाजापुर से बंद कर दिए गए हैं। जिससे लोगों में खासी नाराजगी है।
सांकेतिक विरोध था, इंजन पर चढ़कर फोटो खिंचवाया
प्रदर्शन करने आए लोगों से हमारी पहले ही चर्चा हो गई थी। उनका कहना था कि हम सांकेतिक विरोध करेंगे। फोटो खिंचवाने के बाद चले जाएंगे।
- मानसिंह परमार, डीएसपी रेलवे इंदौर
Mar 05 (19:50) अब यात्री बीना-नागदा ट्रेन से कर सकते है बिना रिजर्वेशन के यात्रा (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
WR/Western
0 Followers
13840 views

News Entry# 442598  Blog Entry# 4897278   
  Past Edits
Mar 05 2021 (19:50)
Station Tag: Nagda Junction/NAD added by Adittyaa Sharma/1421836

Mar 05 2021 (19:50)
Station Tag: Bina Junction/BINA added by Adittyaa Sharma/1421836

Mar 05 2021 (19:50)
Station Tag: Ujjain Junction/UJN added by Adittyaa Sharma/1421836

Mar 05 2021 (19:50)
Station Tag: Maksi Junction/MKC added by Adittyaa Sharma/1421836

Mar 05 2021 (19:50)
Station Tag: Shajapur/SFY added by Adittyaa Sharma/1421836

Mar 05 2021 (19:50)
Station Tag: Sarangpur/SFW added by Adittyaa Sharma/1421836
सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। सारंगपुर, शाजापुर, मक्सी, उज्जैन से नागदा जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। क्योंकि अब उन्हें बीना-नागदा स्पेशल पैसेंजर में यात्रा से पहले रिजर्वेशन नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि सारंगपुर से होकर चलने वाली बीना-नागदा आने-जाने वाली वाली दोनों ट्रेनों मे रिजर्वेशन की पाबंदी समाप्त कर दी गई है। रिजर्वेशन चार्ज समाप्त होने से टिकट किराये में भी थोड़ी राहत मिली है। लेकिन यह राहत अधूरी है। क्योंकि दोनों ही ट्रेनो मे एक्सप्रेस ट्रेन का चार्ज लगाया जा रहा है। जो कि गरीबों पर अतिरिक्त भार बढ़ाएगा। जबकि यह ट्रेन छोटे बडे अधिकांश स्टेशनो पर रूकती है। ऐसे मे क्षेत्रवासियों ने मांग की है कि लॉकडाउन के पूर्व जो टिकट किराया लगता था वही लागू किया जाए।
वर्तमान मे
...
more...
कोरोना संकट जरूर है पर वैक्सीन आ जाने से लोगो का विश्वास बढ़ गया है। स्थिति को देखते हुए पिछले 3 मार्च से बीना-नागदा एवं 2 मार्च नागदा-बीना ट्रेनें भी एक साल बाद ट्रेक पर आई है। सारंगपुर से होकर चलने वाली इन दोनो ट्रेन में सारंगपुर रेलवे स्टेशन से सबसे ज्यादा सवारियां यात्रा करती है। यह दोनों ट्रेनें शुरू होने से क्षेत्रवासियो को राहत है। लेकिन समस्या यह आ रही थी एक साल बाद शुरू हुई इन दोनों ट्रेनों मे यात्रा के लिए टिकट की प्रक्रिया बदल दी गई। पहले जहां जनरल टिकट लेकर यात्रा होती थी। लेकिन अब यात्रा रिजर्वेशन के साथ ही हो रही थी। पिछले दो दिनो से ऐसा ही हो रहा था, लेकिन गुरूवार से व्यवस्था मे परिर्वतन हो गया। अब बगैर रिजर्वेशन के भी लोगो को यात्रा करने की सुविधा दे दी गई। शुक्रवार को दोनो ट्रेने स्टेशन पर आई तो उनमे पिछले दो दिनों की अपेक्षा सवारी ज्यादा दिखी।
अब यह किराया देना होगा मुसाफिरों कोः जनरल टिकट से यात्रा करने की सुविधा मिलने से लाभ यह है कि अब लोगो को बीना से लेकर नागदा के बीच यात्रा सामान्य टिकट से ही हो सकेगी जो की लॉकडाउन के पहले के मुकाबले दोगुना होगा। सिर्फ उन्हे रिजर्वेशन शुल्क से छुटकारा मिलेगा। और मशक्कत नही करना पड़ेगी। जानकारी के अनुसार सारंगपुर से उज्जैन तक का किराया रिजर्वेशन की स्थिति मे 65 रुपये लग रहा था। लेकिन अब 50 रुपये देना होगे क्योंकि रिजर्वेशन चार्ज समाप्त हो गया है। रिजर्वेशन चार्ज कम होने से राहत तो मिली लेकिन यह अधूरी है। लोगो का कहना है कि जब यह दोनो ट्रेनें छोटे-बडे स्टेशन पर करीब-करीब पहले की ही तरह रूक रही है तो एक्सप्रेस ट्रेन का चार्ज लेना कहां तक उचित है। लोगो ने कहा कि एक्सप्रेस चार्ज और घटाया जाए।
यात्रियों को बीना-नागदा ट्रेन से यात्रा करने से पहले रिजर्वेशन कराने की अवश्यकता नहीं है। वह जनरल टिकट से भी यात्रा कर सकते है।
राजेश गर्गे, स्टेशन मास्टर, रेलवे स्टेशन, सारंगपुर।
Mar 04 (23:41) यात्रियों को अब पहले से कम देना होगा ट्रेन किराया (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
WCR/West Central
0 Followers
5134 views

News Entry# 442435  Blog Entry# 4896504   
  Past Edits
Mar 04 2021 (23:41)
Station Tag: Shajapur/SFY added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Shajapur/SFY  
शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मक्सी, उज्जैन, बीना, नागदा जाने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल अब उन्हें यात्रा से पहले रिजर्वेशन नहीं करना पड़ेगा। शाजापुर से होकर चलने वाली बीना-नागदा आने-जाने वाली दोनों ही ट्रेनों में रिजर्वेशन की पाबंदी समाप्त कर दी गई है। रिजर्वेशन चार्ज समाप्त होने से टिकट पहले से सस्ता हो गया है। लेकिन यह राहत अधूरी है। दरअसल, दोनों ही ट्रेनों में एक्सप्रेस ट्रेन का चार्ज लगाया जा रहा है जबकि यह ट्रेन छोटे बड़े अधिकांश स्टेशनों पर रूकती है। ऐसे में लोगों ने मांग की है कि एक्सप्रेस चार्ज और घटाया जाए।
पिछले साल मार्च माह में कोविड-19 की दस्तक के बाद ट्रेन, बस आदि परिवहन सेवाएं बंद कर दी गई थी। बाजार बंद
...
more...
हो गए। लोग घरों में रहे। जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। लेकिन कुछ समय बाद धीरे-धीरे जनजीवन सामान्य होने लगा। व्यवस्थाएं पुनः पटरी पर आने लगी। वर्तमान में कोरोना संकट जरूर है लेकिन अब वैक्सीन आ जाने से लोगों का विश्वास बढ़ गया है। स्थिति को देखते हुए पिछले कुछ समय में ट्रेनें भी शुरू हुई है। इन्हीं में से दो ट्रेन बीना-नागदा एवं नागदा-बीना ट्रेनें भी है। दोनों ट्रेनें एक साल बाद ट्रैक पर आई है। नागदा-बीना ट्रेन मंगलवार तो बीना-नागदा ट्रेन बुधवार से शुरू हुई है। शाजापुर से होकर चलने वाली इन दोनों ट्रेन में शाजापुर रेलवे स्टेशन से सबसे ज्यादा सवारियां यात्रा करती हैं। यह दोनों ट्रेनें शुरू होने से क्षेत्रवासियों को राहत है। लेकिन समस्या यह आ रही थी एक साल बाद शुरू हुई इन दोनों ट्रेनों में यात्रा के लिए टिकट की प्रक्रिया बदल दी गई। पहले जहां जनरल टिकट लेकर यात्रा हो जाया करती थी वहीं अब यह यात्रा रिजर्वेशन के साथ ही हो रही थी। पिछले दो दिनों से ऐसा ही हो रहा था लेकिन गुरुवार को व्यवस्था में परिवर्तन हो गया। अब बगैर रिजर्वेशन के भी लोगों को यात्रा करने की सुविधा दे दी गई। गुरुवार को दोनों ट्रेनें जब स्टेशन पर आई तो उनमें पिछले दो दिनों की अपेक्षा सवारी ज्यादा दिखी।
अब यह किराया
जनरल टिकट से यात्रा करने की सुविधा मिलने से लाभ यह है कि अब लोगों को बीना से लेकर नागदा के बीच यात्रा सामान्य टिकट से ही हो सकेगी। उन्हें पहले से रिजर्वेशन कराने की मशक्कत नहीं करना पड़ेगी। वहीं सबसे अहम किराया भी कम हो गया है। जानकारी के अनुसार शाजापुर से उज्जैन तक का किराया पिछले दो दिनों से रिजर्वेशन की स्थिति में 55 रुपये लग रहा था, जो कि सामान्य टिकट में अब 40 रुपये कर दिया गया है। वहीं शाजापुर से मक्सी का जो टिकट 45 रुपये था वह घटकर अब 30 रुपये हो गया है।
राहत अधूरी
रिजर्वेशन चार्ज कम होने से राहत तो मिली लेकिन यह अधूरी है। दरअसल, बीना से चलकर नागदा के बीच चलने वाली ट्रेन लाकडाउन के दौरान जब स्थगित की थी तब किराया लोकल ट्रेन के मान से ही था। लेकिन अब दोबारा इन स्टेशनों के बीच जो दोनों तरफ की ट्रेनें चल रही है उनमें एक्सप्रेस का टिकट लिया जा रहा है। जबकि स्टेशनों पर स्टाप में कोई विशेष अंतर नहीं आया है। लोगों का कहना है कि जब यह दोनों ट्रेनें छोटे-बड़े स्टेशन पर करीब-करीब पहले की ही तरह रूक रही हैं तो एक्सप्रेस ट्रेन का चार्ज लेना कहां तक उचित है। शहरवासी कन्नाू व्यास, अभिषेक तोमर, कमलेश गुर्जर आदि ने बताया कि दोनों ट्रेनों में पहले की ही तरह लोकल ट्रेन का किराया लिया जाए। इससे यात्रा का खर्च और कम हो जाएगाा।
Page#    Showing 1 to 20 of 30 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy