Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  
dark mode

Purvanchal Express - Poorvottar ka Sikandar

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Sun Nov 28 05:32:35 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Filters:

Page#    51 Blog Entries  next>>
Rail News
9121 views
New Facilities/Technology
WR/Western
Nov 12 (17:42)   बड़ा बदलाव : अब स्टेशन पर पहुंचते ही अपने आप खुलेंगे ट्रेन के दरवाजे

SmallTownTraveller^~   2587 news posts
Entry# 5120452   News Entry# 469772         Tags   Past Edits
रतलाम. रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए व्यवस्थाओं में बदलाव कर रहा है। इसी कड़ी में रेलवे ने मुंबई रतलाम दिल्ली मुंबई राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में तेजस श्रेणी के डिब्बे जुड़ने के बाद बड़ा बदलाव किया है। अब इस ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर रुकते ही अपने आप ट्रेन के डिब्बों के दरवाजे खुलते हैं और सिग्नल होते ही दरवाजे अपने आप बंद हो जाते हैं। इससे बड़ा लाभ यह है कि जब तक दरवाजे नहीं खुले, कोई अपराध की नियत से न तो ट्रेन में आ सकता है नहीं चलती ट्रेन या ट्रेन के धीमे होने पर उतरकर जा सकता है। रेलवे यात्री सुविधा के लिए आए दिन कई तरह के निर्णय ले रहा है। इन निर्णय के अंतर्गत ही रेलवे ने 2017 में निर्णय लिया था कि सबसे पहले मुंबई रतलाम नई दिल्ली मुंबई राजधानी ट्रेन में तेजस ट्रेन के डिब्बे लगाए जाएं। हालांकि इस लिए गए निर्णय...
more...
को अमलीजामा पहनाने में चार साल लग गए। इस निर्णय को अब यात्री भी पसंद कर रहे हैं।बदलाव से बड़ा फायदालिफ्ट की तरह ट्रेन के दरवाजों के खुलने और बंद होने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि पूर्व के वर्षो में राजधानी ट्रेन में चोरी से लेकर लूट तक की वारदाते हुई हैं। अब नई व्यवस्था में ट्रेन के दरवाजे सिर्फ तब खुलेंगे जब ट्रेन किसी स्टेशन पर पहुंचेगी ऐसे में अपराधों पर नियंत्रण लगेगा। इसके अलावा आपात हालात में ट्रेन के दरवाजे खोलने का अधिकार विशेष बटन से गार्ड व इंजन के चालक को रहेगा। इसके अलावा दरवाजे के करीब खड़े रहने के दौरान कई बार यात्री तेज गति की ट्रेन से गिर जाता है व दुर्घटना से लेकर मृत्यु तक होती रही है। दरवाजे बंद रहने से इस प्रकार की दुर्घटना पर रोक लग जाएगी। ये भी पढ़ें- 'मेरा दोस्त मुझे बुला रहा है' लिखकर विधायक के बेटे ने खुद को मारी गोलीधुआं होते ही सूचनातेजस श्रेणी के इन डिब्बों में सबसे बड़ा लाभ यह है कि आग लगने या धुआ निकलने ही अरली फायर डिटेक्शन वार्निंग सिस्टम काम करना शुरू कर देगा। ट्रेन के पॉवर कार, पैंट्री कार, विशेष सेवाओं के लोकोमोटिव को भी हाई-प्रेशर, वॉटर-मिस्ट फायर सप्रेशन सिस्टम से लैस किया गया है। ताकि आग लगने की स्थिति में महंगे उपकरणों को बचाया जा सके। आग लगने से जुड़ी सूचना के पूर्व में ही मिल जाने पर अफरा-तफरी का माहौल टाला जा सकेगा। रतलाम रेल मंडल के प्रवक्ता खेमराज मीणा ने बताया कि राजधानी व अगस्त क्रांति ट्रेन के डिब्बों को तेजस श्रेणी के डिब्बों से चलाना शुरू किया है। इससे बड़ा लाभ यह है कि अपराध होने की संभावना न्यूनतम हो गई है।देखें वीडियो-

Rail News
6793 views
Nov 13 (06:15)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   497 blog posts
Re# 5120452-1            Tags   Past Edits
हमारे स्वागत में
हमें भी तेजस राजधानी एक्स में रतलाम से सूरत की यात्रा दिनांक 27.11.2021 को करनी है
Rail News
14124 views
IR Affairs
WR/Western
Nov 12 (12:59)   महाकाल एक्सप्रेस:उज्जैन-फतेहाबाद रूट से चलेगी प्रयागराज, महाकाल एक्सप्रेस

SmallTownTraveller^~   2587 news posts
Entry# 5120147   News Entry# 469749         Tags   Past Edits
उज्जैन-फतेहाबाद सेक्शन के ब्रॉडगेज में बदलने के बाद 15 नवंबर को इसका उद्घाटन होगा। इसके बाद इस ट्रैक पर रेलवे महू-इंदौर-प्रयागराज एक्सप्रेस और महाकाल एक्सप्रेस (इंदौर-वाराणसी) ट्रेन का संचालन करेगा। प्रयागराज ट्रेन का संचालन फिलहाल रेलवे कर रहा है लेकिन महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन कोरोना के बाद से बंद है। ट्रेन शुरू होने पर रेलवे इसी सेक्शन से संचालन करेगा। इसके अलावा रेलवे इंदौर-उज्जैन के बीच पैसेंजर ट्रेन का संचालन भी करेगा, जिससे यात्रियों को फायदा होगा।
दूरी कम होगी, साथ ही समय भी बचेगा। अभी इंदौर से ट्रेनें वाया देवास उज्जैन जाती हैं। यह दूरी 80 किमी है। इंदौर से वाया फतेहाबाद-उज्जैन होकर ट्रेनों का संचालन होने से यह दूरी 63 किमी हो जाएगी। 17 किमी दूरी कम होगी। सांसद शंकर लालवानी
...
more...
ने कहा 15 नवंबर को इस ट्रैक का उद्घाटन होने के बाद जल्द ट्रेनों का संचालन शुरू हो, इसे लेकर अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

Rail News
10375 views
Nov 12 (21:21)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   497 blog posts
Re# 5120147-1            Tags   Past Edits
इस लाइन के बनजाने के बाद उदयपुर अजमेर का भोपाल नगपुर चेन्नै विशाखापतन्म कोयम्बटूर तिरुपति के लिए
सीधा रेलसम्पर्क।बन जायेगा
Rail News
14008 views
IR Affairs
WR/Western
Nov 10 (19:49)   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को करेंगे उज्जैन-फतेहाबाद रेल मार्ग का वर्चुअल लोकार्पण

AdittyaaSharma^~   31327 news posts
Entry# 5118703   News Entry# 469655         Tags   Past Edits
उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने के बाद उज्जैन-फतेहाबाद रेल मार्ग का लोकार्पण भी करेंगे। वे उज्जैन और इंदौर से एक-एक मेमू ट्रेन को भी आनलाइन हरी झंडी दिखाएंगे। उल्लेखनीय हैं कि उज्जैन-फतेहाबाद के बीच 23 किमी लंबे मार्ग का 245 करोड़ रुपये की लागत से गेज परिवर्तन किया गया है।
मार्च 2013 में इस ट्रैक को बंद करने की घोषणा की गई थी। 23 फरवरी 2014 को इस पर आखिरी मीटर गेज ट्रेन चलाई गई थी। काम पूरा होने के बाद अब रेलवे रूट का लोकार्पण किया जा रहा है। 15 नवंबर से उज्जैन और इंदौर से मेमू ट्रेनें भी चलेंगी। उज्जैन आलोट के सांसद अनिल फिरोजिया के अनुसार
...
more...
उज्जैन-इंदौर के बीच चार फेरों की अनुमति मांगी गई थी, फिलहाल रेलवे ने दो फेरों की अनुमति दी है।
सात साल में इस तरह चला गेज परिवर्तन का काम
18 किमी दूरी हो जाएगी कम
उज्जैन-देवास-इंदौर के बीच की दूरी करीब 80 किलोमीटर है। उज्जैन-फतेहाबाद-इंदौर के बीच की दूरी 62 किलोमीटर है। गेज परिवर्तन के बाद दोबारा ट्रेनों का संचालन शुरू होने से इस रेल मार्ग से इंदौर की दूरी 18 किमी कम हो जाएगी, वहीं रेलवे इसी मार्ग से मालगाड़‍ियों का भी संचालन करेगा।
एयरपोर्ट की तर्ज पर होगा स्टेशन का स्वरूप
उज्जैन रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर स्वरूप दिया जा रहा है। इसके अलावा स्टेशन परिसर में 12 करोड़ रुपये की लागत से तीन मंजिला भवन बनाया जा रहा है। नए साल में स्टेशन का काम पूरा हो जाएगा। सांसद फिरोजिया के अनुसार जल्द ही यह काम भी पूरा हो जाएगा।
कर्ज से उज्जैन आई थी ट्रेन
उज्जैन में मीटरगेज ट्रेनों का इतिहास करीब 141 वर्ष पुराना है। बताया जाता है कि वर्ष 1871-72 में इंदौर से नीमच रेल लाइन डालने के लिए अंग्रेजों ने प्रस्ताव बनाया था। इसमें उज्जैन को शामिल नहीं किया था। तत्कालीन सिंधिया महाराजा ने उज्जैन में रेल लाइन डालने के लिए अंग्रेजों को 75 लाख रुपए का ऋण दिया था। इस कारण इस रेल लाइन को सिंधिया-नीमच रेलवे लाइन भी नाम दिया गया था। इंदौर-उज्जैन मार्ग पर पटरी बिछाने का काम 1876 में हुआ था। इसके बाद 1879-80 में काम पूरा होने के इस खंड पर पहली ट्रेन दौड़ी थी।

Rail News
10028 views
Nov 11 (11:01)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   497 blog posts
Re# 5118703-1            Tags   Past Edits
उज्जैन फतेहाबाद इंदौर रतलाम बड़नगर के साथ मन्दसौर नीमच चित्तौड़गढ़ के यात्रियों को हार्दिक बधाई
फतेहाबाद चन्द्रावती गंज में Y लेग बनाया गया है
इस से सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि उज्जैन से फतेहाबाद होकर ट्रेने इंदौर व रतलाम आराम से जा सकती है
इंजिन की दिशा परिवर्तन के लिए ट्रेन को फतेहाबाद या
रतलाम
...
more...
में अतिरिक्त समय के लिए नही रोकना पड़ेगा
विशाखापट्नम,रायपुर,रांची , चेन्नई, तिरुपति,कोयम्बटूर,
अगरतला नागपुर, रामेश्वरम मदुरै,पूरी से वाया हबीबगंज भोपाल उज्जैन फतेहाबाद रतलाम मन्दसौर नीमच चित्तौरगढ़
होकर उदयपुर, अजमेर जयपुर(वाया अजमेर) जोधपुर(वाया अजमेर) बीकानेर श्रीगंगानगर वाया (अजमेर )की ओर सीधे
जा सकती है
अब देखने वाली बात ये होगी कि जयपुर,जोधपुर, बीकानेर
अजमेर व रतलाम मण्डल किस प्रकार से आपसी
सामंजस्य बना कर इस रेलमार्ग से अधिक अधिक फायदा
उठा सकते है
Rail News
33962 views
IR Affairs
WR/Western
Oct 17 (17:03)   Railway News Indore: उज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन शुरू करने की तैयारी

AdittyaaSharma^~   31327 news posts
Entry# 5097372   News Entry# 467733         Tags   Past Edits
इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Railway News Indore । पश्चिम रेलवे ने उज्जैन-फतेहाबाद विद्युतीकृत रेल लाइन शुरू करने की तैयारी कर ली है। इस सेक्शन में बिछाई गई बड़ी लाइन का उद्घाटन इसी महीने किया जाएगा। पहले कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को उज्जैन बुलाने के प्रयास हो रहे थे, लेकिन व्यस्तताओं के कारण उनका आना संभव नहीं हो पा रहा है। अब रेल मंत्री कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से जुड़कर उज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन की शुरुआत करेंगे। उज्जैन-फतेहाबाद आमान परिवर्तन पर रेलवे ने 220 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च की है।
उच्च पदस्थ आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रेल लाइन का उद्घाटन कार्यक्रम आठ-10 दिन के भीतर करने की तैयारी है। हालांकि, अभी कार्यक्रम की तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन
...
more...
इसे लेकर अंदरूनी स्तर पर सरगर्मी से तैयारियां हो रही हैं। उद्घाटन कार्यक्रम भी दो जगह करने की तैयारियां हो रही हैं। एक कार्यक्रम उज्जैन में होगा, जिसमें सांसद अनिल फिरोजिया शामिल होंगे। दूसरा कार्यक्रम इंदौर में किया जाएगा, जिसमें सांसद शंकर लालवानी शामिल होंगे।
दो मेमू ट्रेन दौड़ेंगी
रतलाम रेल मंडल के अफसरों ने बताया कि इंदौर और उज्जैन में रेल लाइन के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए एक साथ दो मेमू ट्रेन तैयार की जा रही हैं। एक ट्रेन को उज्जैन और दूसरी को इंदौर से हरी झंडी दिखाई जाएगी। इसके बाद महू-प्रयागराज के बीच चलने वाली ट्रेन को फतेहाबाद-उज्जैन रूट से चलाया जाएगा। भविष्य में यदि काशी महाकाल एक्सप्रेस का संचालन शुरू होता है, तो वह भी फतेहाबाद-उज्जैन होकर ही चलेगी। इसके अलावा फिलहाल और किसी ट्रेन को इस रूट से चलाने की योजना है।
2014 से बंद है रेल लाइन
- लगभग 22 किलोमीटर लंबी उज्जैन-फतेहाबाद छोटी रेल लाइन को 2014 में बंद कर दिया गया था। इंदौर-फतेहाबाद-रतलाम सेक्शन के बड़ी लाइन में बदलने के बाद यह लाइन अनुपयोगी हो गई थी। रेलवे ने तो इस रूट को स्थायी रूप से बंद करने की तैयारी कर ली थी, लेकिन तत्कालीन लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन के आग्रह के बाद इसे बड़ी लाइन में बदलने का फैसला लेना पड़ा।
- इंदौर के लिहाज से यह रेल लाइन इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि उज्जैन आने-जाने वालों के लिए वैकल्पिक छोटा रेल मार्ग उपलब्ध कराएगी। अभी इंदौर से देवास होकर उज्जैन की दूरी 79 किलोमीटर है, जबकि फतेहाबाद होकर उज्जैन की दूरी करीब 63 किमी ही है। इस तरह यह 16 किमी का सफर बचाने वाला रेल मार्ग होगा।
- इस रेल लाइन का एक और फायदा यह भी है कि जो ट्रेन इंदौर से देवास, उज्जैन होकर मक्सी, गुना और भोपाल की तरफ आती-जाती हैं, उनके इंजन की दिशा उज्जैन में बदलनी पड़ती है। फतेहाबाद-उज्जैन रेल लाइन इस झंझट को खत्म करेगी। इससे कम से कम 10 मिनट का समय बचेगा।
- उज्जैन-फतेहाबाद के बीच मार्च-21 में मालगाड़ियों का संचालन शुरू हो गया था और जुलाई-21 में इस रूट पर यात्री ट्रेन चलाने की अनुमति भी मिल गई।

1 Public Posts - Sun Oct 17, 2021

7499 views
Oct 17 (17:45)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   497 blog posts
Re# 5097372-2            Tags   Past Edits
इंदौर से उज्जैन की दूरी कम हो जाएगी वाया फतेहाबाद होकर
ओर इसके अलावा अजमेर व उदयपुर से वाया रतलाम फतेहाबाद उज्जैन होकर इस लाइन पर ट्रेने गुजरेगी तो
भोपाल या नागपुर तक Reversal यानी इंजिन की दिशा
परिवर्तन करने की आवश्यकता नही होगी
इसी
...
more...
लिए फतेहाबाद में Y सेक्शन बनाया गया है

4 Public Posts - Sun Oct 17, 2021

6147 views
Oct 17 (21:30)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   497 blog posts
Re# 5097372-7            Tags   Past Edits
मेरा कहने का।मतलब है कि
अजमेर/उदयपुर से वाया रतलाम नागदा उज्जैन भोपाल या आगे की ओर जाने वाली ट्रेनों को रतलाम में Reversal करना
पड़ता है
यदि ये ट्रेन्स वाया रतलाम फतेहाबाद उज्जैन होकर चले तो रतलाम उज्जैन या भोपाल कंही पर भी Reversal नही होगा

3 Public Posts - Sun Oct 17, 2021

2429 views
Oct 18 (09:49)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   497 blog posts
Re# 5097372-11            Tags   Past Edits
मेने नागदा में बीकानेर बिलासपुर को reversal के लिए
30 से 45 मिनिट तक।खड़े होते हुए देखा है
ओर रतलाम में अजमेर हैदराबाद व अजमेर कलकत्ता सारे जंहा से अच्छा को
ओर फिर नागदा से रतलाम में बीच दिन भर मेंटनेंस ब्लॉक
चलता
...
more...
रहता है
क्योकि खाचरोदआलोट महिदपुर के यात्रियों ने जब भी
कोटा नागदा मेला गाड़ी को पुनः रतलाम से संचालित करने
की बात कही तो रेलवे का जवाब आया कि प्रातः 11.00 बजे से 4.00 बजे तक मेंटनेंस ब्लॉक।का समय है
ओर नागदा रतलाम के बीच 170 प्रतिशत से अधिक ट्रैफिक है
इसलिए रतलाम फतेहाबाद उज्जैन डायरेक्ट रेलमार्ग तैयार
किया है Y लेग बना कर
हमने भी जब भोपाल उज्जैन के लिए नई ट्रैन की मांग की
तो रेलवे का यही जवाब आया
क्या पता वास्तविकता क्या है ?

1 Public Posts - Mon Oct 18, 2021

17253 views
Oct 18 (09:56)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   497 blog posts
Re# 5097372-13            Tags   Past Edits
अब अजमेर व उदयपुर से भोपाल नागपुर रायपुर विशाखापट्नम के लिए चलने वाली नई ट्रेन रतलाम उज्जैन
होकर ही जाएगी

16954 views
Oct 18 (09:58)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   497 blog posts
Re# 5097372-15            Tags   Past Edits
बहूत जल्द न्यूज़ आजायेगी

1 Public Posts - Mon Oct 18, 2021

17821 views
Oct 18 (10:04)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   497 blog posts
Re# 5097372-19            Tags   Past Edits
अब तक उदयपुर के किसी भी संस्था या जनप्रतिनिधि ने भोपाल नगपुर के लिए उदयपुर से सीधा रेलसम्पर्क हो इस सम्बंध में कोई मांग ही नही रखी
वरना उदयपुर नागपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस वाया उज्जैन
भोपाल कभी से चलना शुरू हो जाती क्योकि 2016-17
की टाइम टेबल कमेटी की मीटिंग में ये ट्रैन aprove हो गयी
थी

1 Public Posts - Fri Nov 19, 2021
Rail News
IR Affairs
SECR/South East Central
Oct 05 (14:11)   इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस को रायपुर होते हुए दुर्ग तक बढ़ाने की कवायद

AdittyaaSharma^~   31327 news posts
Entry# 5086995   News Entry# 466793         Tags   Past Edits
इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस को रायपुर होते हुए दुर्ग तक बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है। रेलवे बोर्ड और रेलवे जोनों में ट्रेन के विस्तार को लेकर सहमति बन गई है। अब इसके लिए कागजी प्रक्रिया का दौर चल रहा है। कई साल से इंदौर से रायपुर के बीच सीधी और नियमित ट्रेन सेवा की मांग हो रही है, लेकिन आगामी कुछ महीनों में यह मांग पूरी होने के पूरे आसार बन गए हैं।
फिलहाल रायपुर-दुर्ग के लिए इंदौर से इकलौती सीधी ट्रेन इंदौर-पुरी हमसफर एक्सप्रेस ही है, जो सप्ताह में केवल एक दिन चलती है। पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और सांसद शंकर लालवानी इस संबंध में लगातार रेलवे बोर्ड से रायपुर के लिए नियमित ट्रेन चलाने का
...
more...
आग्रह लगातार कर चुके थे। हालांकि, रेलवे रायपुर के लिए इंदौर को अलग से नियमित ट्रेन नहीं दी। यही वजह थी कि वैकल्पिक रूप से जनप्रतिनिधियों ने नर्मदा एक्सप्रेस को रायपुर होते हुए दुर्ग तक विस्तारित करने का आग्रह किया गया। यह प्रस्ताव रेलवे को भी जंच गया है। नर्मदा एक्सप्रेस दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ट्रेन है और उसी जोन को इसका फैसला लेना है। जानकारों का कहना है कि रेलवे बोर्ड के साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और रायपुर रेल मंडल भी ट्रेन के विस्तार के लिए तैयार हो गया है। इससे रायपुर-दुर्ग के साथ भिलाई आने-जाने वाले यात्रियों को भी फायदा होगा। अभी ज्यादातर लोग इंदौर से भोपाल जाकर वहां से रायपुर, भिलाई और दुर्ग की यात्रा करते हैं।
इंदौर से लंबी दूरी की सबसे पुरानी ट्रेन
रेलवे मामलों के वरिष्ठ जानकार नागेश नामजोशी बताते हैं कि नर्मदा एक्सप्रेस इंदौर से चलने वाली लंबी दूरी की पहली ट्रेन है। इसकी शुरुआत 19 मई 1956 को हुई थी। जनप्रतिनिधियों के माध्यम से सात साल से यह विषय अलग-अलग स्तर पर लगातार उठाया था। इससे रायपुर-दुर्ग की तरफ आने-जाने वालों को रोजाना ट्रेन मिलेगी। उम्मीद है कि जल्द बोर्ड स्तर पर नर्मदा एक्सप्रेस के विस्तार का औपचारिक एलान होगा।
जल्दी इंदौर आएगी शिप्रा एक्सप्रेस
हावड़ा से इंदौर के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली शिप्रा एक्सप्रेस को इंदौर जल्दी लाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि अभी यह ट्रेन रात 12.25 बजे इंदौर पहुंचती है। कोशिश की जा रही है कि यह ट्रेन रात 11 से 11.15 के बीच इंदौर पहुंच जाए। इसके साथ ही ट्रेन को लक्ष्मीबाई नगर में ठहराव देने पर भी गंभीरता से विचार हो रहा है और इस प्रस्ताव पर भी सहमति बनती दिखाई दे रही है।

7 Public Posts - Tue Oct 05, 2021

11189 views
Oct 06 (12:52)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   497 blog posts
Re# 5086995-9            Tags   Past Edits
अच्छी भली गाड़ी को "छकड़ा गाड़ी" बना दिया
वैसे इंदौर उज्जैन के आम लोग इसे बैलगाड़ी या छकड़ा गाड़ी
ही बोलते है

2 Public Posts - Wed Oct 06, 2021

11286 views
Oct 06 (17:34)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   497 blog posts
Re# 5086995-12            Tags   Past Edits
इससे अच्छा है टाइम टेबल कमेटी में।पास उदयपुर नागपुर
व उदयपुर रायपुर वाया इंदौर ट्रेने संचालित हो जाये

3 Public Posts - Wed Oct 06, 2021

2 Public Posts - Thu Oct 07, 2021
Page#    51 Blog Entries  next>>

Leading Polls

5085167 ★★★ 117jishnu_thakur^~

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 5093784
    Oct 13 2021 (07:04AM)


    These days, every other day, we are getting requests from members to allow email login to their FB-based IRI account. 10 years ago, we had given the option for users to login through FaceBook - in retrospect, this was a mistake. These days, apparently, users are quitting FaceBook in droves because...
  • Entry# 4906979
    Mar 14 2021 (01:12AM)


    Followup to: Fmt Changes The new version of FmT 2.0 will soon be here - in about 2 weeks. As detailed in the previous announcement, many of the old FmT features like Train TT, Speedometer, Geo Location, etc. will be REMOVED. It will be a bare-bones simple app, focused on trip blogging. It...
  • Entry# 4898771
    Mar 06 2021 (10:33PM)


    There are some changes coming to FMT. Many of the features of FMT, like station arrival, TT, speed, geo, passing times, station time, etc. are ALREADY available in OTHER railway apps. So all of these features will be REMOVED. We'll have ONLY BLOGGING - quick upload of pics/videos/audio, etc. You may attach...
  • Entry# 4785432
    Nov 21 2020 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
  • Entry# 4680754
    Aug 03 2020 (10:10PM)


    In the next few days, we shall introduce a "Personal Gallery". This will consist of your own personal pics - no restrictions. You can upload any number of pics to your personal gallery - with with or without trains. This personal gallery will be part of your Member Profile. Thanks.
  • Entry# 4671643
    Jul 18 2020 (11:53PM)


    As our Topics & Quiz section gains popularity, the following change will be made to Quizzes. Starting tomorrow, we shall not reveal the names of people who answered correctly/incorrectly. You will still know how many answered the quiz and the percentage of wrong/right responses. But ONLY the person who answered will know...
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy