Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

RailFans - हमको देख देख दुनिया जले, हमको ज़माने से क्या

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Mon Jun 21 16:55:34 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search

SFG/SubedarGanj (4 PFs)
صوبیدار گنج     सूबेदार गंज

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Railway Colony ,Subedarganj, Prayagraj, Pin ; 211011
State: Uttar Pradesh


Zone: NCR/North Central   Division: Prayagraj (Allahabad)

No Recent News for SFG/SubedarGanj
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 4
Number of Halting Trains: 11
Number of Originating Trains: 3
Number of Terminating Trains: 3
Rating: 3.9/5 (31 votes)
cleanliness - excellent (4)
porters/escalators - good (4)
food - good (4)
transportation - average (4)
lodging - average (4)
railfanning - excellent (4)
sightseeing - good (3)
safety - excellent (4)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 65 News Items  next>>
प्रयागराज। वरिष्ठ संवाददाता
पर्यावरण संरक्षित-सुरक्षित रखने में उत्तर मध्य रेलवे भी अहम योगदान निभा रहा है। रेलवे अफसर मानते हैं कि मानव जीवन की नींव समाप्त होने से बचाने के लिए पर्यावरण संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है। यही वजह है कि उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल ने वर्ष 2020-21 में 4 लाख 54 हजार पौधे रोपे। साथ ही 3.629 एमडब्ल्यूपी के सोलर संयंत्रों की स्थापना कराई ताकि बिजली उत्पादन हो सके। इन संयंत्रों के प्रयोग से वित्तीय वर्ष 2020-21 में लगभग 34 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन हुआ। इससे लगभग 1.1 करोड़ रुपये की बचत तथा 2.7 किलो टन कार्बन उत्सर्जन में भी कमी हुई। इसी प्रकार 573 कोचों, कार्यालयों, कर्मचारी आवासों एवं कारखानों में ऊर्जा दक्ष एलईडी लाइटें लगाई
...
more...
गईं। विद्युत इंजनों से ऊर्जा पुनरोत्पादन के माध्यम से वित्तीय वार्ष 2020-21 में लगभग 534 लाख यूनिट बिजली पैदा की गई। जिससे लगभग 26 करोड़ रुपये की बचत हुई। 14 एचओजी रेक के प्रयोग से हाई स्पीड डीजल के प्रयोग में कमी लाई गई। पर्यावरण स्वच्छ रखने के लिए 675 कोचों में 2533 बायो टायलेट लगाए गए। प्रयागराज, कानपुर, टूंडला, अलीगढ़, मिर्जापुर, इटावा, फतेहपुर, फफूंद एवं मानिकपुर स्टेशन पर मशीनीकृत सफाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई।
प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर, खुर्जा, अलीगढ़, इटावा, टूंडला, कानपुर अनवरगंज, मिर्जापुर, मानिकपुर, सूबेदारगंज, दादरी, प्रयागराज छिवकी एवं फफूंद स्टेशन आईएसओ 14001 से प्रमाणित हैं। पर्यावरण संरक्षण के नजरिये से जोनल मुख्यालय सूबेदारगंज में 50 हजार एल-पीडी क्षमता का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित हुआ। केंद्रीय हास्पिटल व गार्ड लाबी में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लग रहा है। वर्षा जल संचयन प्रणाली की स्थापना, कार्यालयों में ई-आफिस का अधिक से अधिक प्रयोग, स्टेशनों पर डिजिटल चार्टिंग जैसे प्रयास हो रहे हैं ताकि अधिक कागज, परंपरागत ईंधन और जल बचाया जा सके। प्रयागराज मंडल के पीआरओ अमित सिंह के मुताबिक विभाग पौधरोपण कराने तथा पर्यावरण को सुरक्षित करने की योजना पर काम कर रहा है।
रेलवे प्रशासन यात्री सुविधाओं को ध्यान में रहखकर मुंबई और गुजरात की ट्रेनों के फेरे बढ़ा चुका है वहीं यात्रियों की संख्या कम होने पर घाटा देखते हुए प्रयागराज दिल्ली के ट्रेनों के फेरे घटा दिए हैं। इसमें तीन जोड़ी ट्रेनों के फेरे कम किए हैं।
कानपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण काल में कार्फ्यू और अन्य प्रांतों में लॉकडाउन के चलते यात्रियों का आवागमन बेहद कम हो गया है। ऐसे में रेलवे प्रवासी यात्री की सुविधा को भी ध्यान में रख रहा है और घाटे से भी बचाने का प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में प्रवासी कामगारों के लौटने को लेकर रेलवे ने जहां मुंबई और गुजरात की ट्रेनों के फेरे बढ़ाए थे, वहीं अब यात्रियों की कमी के चले नुकसान देखकर
...
more...
प्रयागराज और दिलली की ट्रेनों के फेरे कम कर दिए हैं।
यात्री लोड न मिलने के कारण अब रेलवे ने प्रयागराज-नई दिल्ली समेत तीन जोड़ी ट्रेनों के फेरे कम कर दिए हैं। पहले यह ट्रेनें सप्ताह में सात दिन चलती थीं, लेकिन अब इन्हें तीन दिन ही चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा सप्ताह में तीन दिन चलने वाली सूबेदारगंज-देहरादून ट्रेन अब सिर्फ दो दिन चलेगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शिवम शर्मा ने बताया कि नई व्यवस्था अगले आदेश तक लागू रहेगी।

इन ट्रेनों के फेरे घटाए
-ट्रेन संख्या 02275 प्रयागराज-नई दिल्ली 28 मई से मंगलवार, गुरुवार और रविवार को चलायी जाएगी।
-ट्रेन संख्या 02276 नई दिल्ली-प्रयागराज 29 मई से सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी।
-ट्रेन संख्या 04163 प्रयागराज-मेरठ सिटी 28 मई से सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी।
-ट्रेन संख्या 04164 मेरठ सिटी-प्रयागराज 29 मई से मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलेगी।
-ट्रेन संख्या 04113 सूबेदारगंज-देहरादून 28 मई से सोमवार और शुक्रवार को चलायी जाएगी। बुधवार को यह ट्रेन निरस्त रहेगी।
-ट्रेन संख्या 04114 देहरादून-सूबेदारगंज 31 मई से सोमवार और गुरुवार को चलायी जाएगी। शनिवार को ट्रेन निरस्त रहेगी।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप
Copyright © 2021 Jagran Prakashan Limited.
Total Vaccination:20,06,62,456
Active:24,95,649
Death:3,11,388
May 20 (15:09) अब कोरोना टेस्ट रिपोर्ट मिलने में देर नहीं, प्रयागराज के रेलवे अस्पताल में चालू हो गईं चार और मशीनें (m.jagran.com)
New Facilities/Technology
NCR/North Central
0 Followers
5471 views

News Entry# 451965  Blog Entry# 4965405   
  Past Edits
May 20 2021 (15:09)
Station Tag: SubedarGanj/SFG added by Adittyaa Sharma/1421836

May 20 2021 (15:09)
Station Tag: Prayagraj Junction (Allahabad)/PRYJ added by Adittyaa Sharma/1421836
हले इन टेस्टों को आउटसोर्स किया जाता था और रिपोर्ट दो से तीन दिनों में आती थी। उत्तर मध्य रेलवे के जीएम विनय कुमार त्रिपाठी के प्रयास से लगाई गई नई मशीनों का लाभ निश्चित रूप से रेलकर्मियों व शहरवासियों को मिलेगा।
प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना संक्रमितों की संख्या नियंत्रित करने और महामारी के खिलाफ जंग में रेलवे भी अहम योगदान दे रहा है। रेलवे अस्पताल में संक्रमण की जांच के लिए चार और मशीनें लगाई गई हैं। टेस्ट रिपोर्ट भी उसी दिन मिल जाएगी। अभी तक आरटीपीसीआर के लिए सैम्पल देने के बाद 3-4 दिन इंतजार करना पड़ता था।  
रेलवे
...
more...
के केंद्रीय अस्पताल में चैनल ट्रूलैब रियल टाइम क्वांटिटेटिव माइक्रो पीसीआर एनालाइज़र के चार सिस्टम लगाए गए हैं। इससे संक्रमण संबंधी जांच की संख्या बढ़ेगी। अब तक यहां सिंगल चैनल ट्रूलैब पीसीआर चैनल का इस्तेमाल किया जाता था। 
चार नई मशीन लगाए जाने से कोविड-19, एमटीबी/एमटीबी प्लस, ड़ेंगू, एच1एन1 व एचबीवी समेत कई अन्य परीक्षण भी किए जा सकते हैं। इनकी जांच रिपोर्ट भी उसी दिन उपलब्ध हो सकती है। महामारी के समय के दौरान यह ट्रूनेट मशीन कोविड के शीघ्र निदान के लिए बहुत मददगार होगी। पहले लैब प्रति दिन केवल 8 से 10 परीक्षण कर सकती थी, लेकिन नई मशीनों से कोविड-19 के अलावा एमटीबी, एचबीवी जैसे अन्य परीक्षण भी आसानी से किए जा सकेंगे। इसके अलावा लैब में ही डी-डिमर, फेरिटिन, पीसीटी, सीआरपी आदि टेस्ट भी करना शुरू कर दिया है। पहले इन टेस्टों को आउटसोर्स किया जाता था और रिपोर्ट दो से तीन दिनों में आती थी। उत्तर मध्य रेलवे के जीएम विनय कुमार त्रिपाठी के प्रयास से लगाई गई नई मशीनों का लाभ निश्चित रूप से रेलकर्मियों व शहरवासियों को मिलेगा।
आइसोलेशन कोच हैं तैयार
प्रयागराज मंडल में 104 आइसोलेशन कोच तैयार हैं। इन्हें सूबेदारगंज में खड़ा किया गया है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जिला प्रशासन की मांग पर इन कोच को तत्काल उपलब्ध कराया जाएगा।
प्रयागराज एयरपोर्ट से सफर करने वालों की संख्या लगातार कम हो रही है। लोग हवाई सफर से परहेज कर रहे हैं। गुरुवार को कुल 501 लोगों का ही आवागमन हुआ। वहीं चार शहरों के लिए उड़ानें निरस्त रहीं। पिछले कई दिनों से विमान यात्रा में गिरावट देखी जा रही है।
प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना महामारी के संक्रमण काल में प्रयागराज एयरपोर्ट से सफर करने वालों की संख्या लगातार कम हो रही है। कोरोना वा से बचाव के लिए लोग हवाई सफर से परहेज कर रहे हैं। गुरुवार को कुल 501 लोगों का ही आवागमन हुआ। वहीं, चार शहरों के लिए उड़ानें निरस्त रहीं। पिछले कई दिनों से विमान यात्रा में गिरावट देखी जा रही है। कई फ्लाइट निरस्त हो चुकी है। इस बीच गुरुवार
...
more...
को विमान से 292 यात्री आए। इनमें सबसे अधिक मुंबई से 114 लोग हवाई सफर कर प्रयागराज एयरपोर्ट पहुंचे। जबकि 209 लोग बिलासपुर, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, भोपाल, रायपुर व देहरादून के लिए गए। वहीं पुणे, दिल्ली, भुवनेश्वर व गोरखपुर के लिए उड़ान रद रही। बताया जा रहा है कि यात्री नहीं मिलने की वजह से निजी विमानन कंपनियों को नुकसान हो रहा है। इसलिए उड़ानें भी निरस्त की जा रही हैं। अभी यात्री बेहद कम आ रहे हैं।सूबेदारगंज-सूरत सुपरफास्ट समेत बढ़ाए कई ट्रेनों के फेरेरेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेनों के फेरों में विस्तार करने का निर्णय लिया है। इनमें उधना, बांद्रा, मऊ, दानापुर व छपरा आने-जाने वाली गाडिय़ां प्रयागराज छिवकी से होकर गुजरेंगी। 09127/09128 सूरत-सूबेदारगंज-सूरत सुपरफास्ट स्पेशल सूरत से 17 मई तक प्रत्येक सोमवार व वापसी में सूबेदारगंज से 18 मई तक प्रत्येक मंगलवार को चलेगी। 09131/09132 वड़ोदरा-सूबेदारगंज-वड़ोदरा स्पेशल वड़ोदरा से 15 मई तक प्रत्येक शनिवार व वापसी में सूबेदारगंज से 16 मई तक प्रत्येक रविवार को चलेगी। इसके अलावा 09011/09012 उधना-दानापुर-उधना सुपरफास्ट उधना से 17 मई तक प्रत्येक सोमवार और वापसी में दानापुर से 19 मई तक प्रत्येक बुधवार को चलेगी। 09087/09088 उधना-छपरा-उधना सुपरफास्ट स्पेशल उधना से 21 मई तक प्रत्येक शुक्रवार और वापसी में छपरा से 23 मई तक प्रत्येक रविवार को रवाना होगी। 09099/09100 बांद्रा टर्मिनल-मऊ-बांद्रा टर्मिनल स्पेशल बांद्रा से 18 मई तक प्रत्येक मंगलवार और वापसी में मऊ से 20 मई तक प्रत्येक गुरुवार को प्रस्थान करेगी।
सूबेदारगंज-पीडीडीयू जंक्शन अनारक्षित गाड़ी आज से निरस्तरेलवे ने सूबेदारगंज से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक जाने वाली अनारक्षित ट्रेन को 27 अप्रैल से निरस्त करने का निर्णय लिया है। 04194/04193 सूबेदारगंज-पीडीडीयू जंक्शन-सूबेदारगंज अनारक्षित स्पेशल अगले आदेश तक निरस्त रहेगी।
प्रयागराज, जेएनएन। 05483/05484 अलीपुरद्वार-दिल्ली-अलीपुरद्वार महानंदा एक्सप्रेस का संचालन हफ्ते में दो दिन किया जाएगा। अलीपुरद्वार से एक मई से प्रत्येक मंगलवार व शनिवार को सुबह 10:30 बजे चलेगी। अगले दिन सुबह 09:30 बजे प्रयागराज जंक्शन पहुंचेगी और पांच मिनट बाद रवाना होगी। रात 09:45 बजे दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में तीन मई से दिल्ली से प्रत्येक सोमवार व गुरुवार को सुबह 07:35 बजे चलेगी। शाम 06:05 बजे प्रयागराज जंक्शन पहुंचेगी और पांच मिनट बाद रवाना होगी। अगले दिन रात 08:40 बजे अलीपुरद्वार जंक्शन
...
more...
पहुंचेगी।
उधमपुर सुपरफास्ट के बढ़ाए फेरे 
प्रयागराज 04131/04132 प्रयागराज-उधमपुर-प्रयागराज सुपरफास्ट स्पेशल 27 अप्रैल से 31 जुलाई तक प्रत्येक मंगलवार व शनिवार चलाई जाएगी। प्रयागराज से शाम 04:00 बजे प्रस्थान करेगी। अगले दिन दोपहर 12:45 बजे उधमपुर पहुंचेगी। वापसी में उधमपुर से 28 अप्रैल से एक अगस्त तक प्रत्येक बुधवार व रविवार को दोपहर 03:40 बजे प्रस्थान करेगी। अगले दिन दोपहर 01:00 बजे प्रयागराज पहुंचेगी।
सूबेदारगंज-पीडीडीयू जंक्शन अनारक्षित गाड़ी आज से निरस्त
रेलवे ने सूबेदारगंज से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक जाने वाली अनारक्षित ट्रेन को 27 अप्रैल से निरस्त करने का निर्णय लिया है।  04194/04193 सूबेदारगंज-पीडीडीयू जंक्शन-सूबेदारगंज अनारक्षित स्पेशल अगले आदेश तक निरस्त रहेगी। यह जानकारी एनसीआर के सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने दी।
Page#    Showing 1 to 20 of 65 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy