Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Malgudi Express: From the pages of RK Narayan to the railway tracks of Mysore. - Vageesh

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Mon Mar 8 09:45:06 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search

RJQ/Rajendra Nagar (2 PFs)
راجیندر نگر     राजेंद्र नगर

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Vivek Sarwate House 152-c Rajendra Nagar, Dhanvantri Nagar, Indore
State: Madhya Pradesh

Elevation: 573 m above sea level
Zone: WR/Western   Division: Ratlam

No Recent News for RJQ/Rajendra Nagar
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 14
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 4.5/5 (22 votes)
cleanliness - excellent (3)
porters/escalators - good (3)
food - excellent (3)
transportation - good (3)
lodging - good (3)
railfanning - excellent (2)
sightseeing - excellent (2)
safety - excellent (3)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 19 of 19 News Items  
Jan 31 (11:25) इंदौर के राजेंद्र नगर स्टेशन पर रुकेंगी ट्रेन, रेल मंत्री ने दिए निर्देश (www.naidunia.com)
IR Affairs
WR/Western
0 Followers
10136 views

News Entry# 436012  Blog Entry# 4862503   
  Past Edits
Jan 31 2021 (11:25)
Station Tag: Rajendra Nagar/RJQ added by Adittyaa Sharma/1421836

Jan 31 2021 (11:25)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by Adittyaa Sharma/1421836
नवीन यादव, इंदौर नईदुनिया। इंदौर शहर के पास स्थित राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर लंबी दूरी की ट्रेन को 2 मिनट का स्टॉपेज दिए जाने की रहवासियों की मांग को जल्द पूरा कर दिया जाएगा। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस संदर्भ में रेलवे अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। सांसद शंकर लालवानी पिछले दिनों इस संदर्भ में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर इस और ध्यान देने के लिए कहा था। अब गोयल ने सांसद को एक पत्र लिखकर जवाब दिया है। मंत्री गोयल ने लिखा है कि राजेंद्र नगर स्टेशन पर ट्रेनों के स्टॉपेज बनाने के लिए उन्होंने रेलवे अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है। अब संभावना है कि जल्द ही महू से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों को राजेंद्र नगर स्टेशन पर 2 मिनट का स्टॉपेज दिया जा सकेगा। जिससे वहां के रहवासियों को ट्रेन पकड़ने के लिए महू या इंदौर नहीं आना पड़ेगा।...
more...

गौरतलब है कि वर्तमान में महू से प्रारंभ होने वाली लंबी दूरी की किसी भी ट्रेन का राजेंद्र नगर स्टेशन पर स्टॉपेज नहीं है। राजेंद्र नगर स्टेशन को विकसित हुए चार वर्ष से अधिक का समय हो चुका है। इस विकास के बाद उम्मीद थी कि इंदौर के पश्चिम-दक्षिण क्षेत्र के लाखों रहवासियों को राजेंद्र नगर स्टेशन के विकास का फायदा मिलेगा। लेकिन रेलवे ने इस बारे में अभी तक कोई भी कदम नहीं उठाया, जिसके लिए रहवासी लंबे समय से मांग कर रहे हैं।
उनका कहना है कि इंदौर व अजमेर ट्रेन फिर महू से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों का सिर्फ दो मिनट का स्टॉपेज राजेंद्र नगर में कर दिया जाएगा तो इसका लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। इससे न सिर्फ इस क्षेत्र के लोगों को लंबी दूरी तय करके इंदौर स्टेशन पहुंचने के लिए जल्दबाजी नहीं करनी पड़ेगी बल्कि इंदौर स्टेशन पर यात्रियों का दबाव भी कम होगा।
Jan 05 (07:47) नया स्टेशन:राजेंद्र नगर राऊ या महू में बनेगा नया रेलवे स्टेशन, क्योंकि सभी परियोजनाएं इसी तरफ (www.bhaskar.com)
Commentary/Human Interest
WR/Western
0 Followers
17173 views

News Entry# 431806  Blog Entry# 4834406   
  Past Edits
Jan 05 2021 (07:48)
Station Tag: Rajendra Nagar/RJQ added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Jan 05 2021 (07:48)
Station Tag: Rau/RAU added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Jan 05 2021 (07:48)
Station Tag: Dr. Ambedkar Nagar (Mhow)/DADN added by Anupam Enosh Sarkar/401739

Jan 05 2021 (07:48)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by Anupam Enosh Sarkar/401739
एमआर-10 पर आईएसबीटी के पास स्टेशन बनाने की योजना को रेलवे ने सारे पहलू परखने के बाद खारिज कर दिया है। रेलवे का कहना है जहां दो लाइनें अलग-अलग दिशा में विभाजित हो चुकी हों, वहां स्टेशन बनाने का फायदा नहीं। प्रस्तावित परियोजनाओं को देखते हुए रेलवे ने राऊ, महू और राजेंद्र नगर को प्राथमिकता बताया है, यानी अब नया स्टेशन इन तीन स्थानों में से ही कहीं बनेगा। इससे राज्य सरकार व प्रशासन भी काफी हद तक सहमत है।
मास्टर प्लान 2035 में इसके लिए जमीनें सीज की जाएंगी। दरअसल, रेलवे से जुड़ी सारी अहम परियोजनाएं राऊ, महू और राजेंद्र नगर की तरफ ही आ रही हैं। भले ही उनमें काम अभी कम हुआ हो, लेकिन महू-सनावद ट्रैक, इंदौर-दाहोद, टीही स्टेशन
...
more...
इस जोन में ही हैं। ऐसे में नया स्टेशन यहां बनाने से इंदौर को महाराष्ट्र और गुजरात से जोड़ने की जितनी परियोजनाएं हैं, उन्हें पूरा करना अपेक्षाकृत सरल होगा। महू-सनावद ट्रैक का काम ही पूरा होने से इंदौर मनमाड़ लाइन पर महाराष्ट्र से जुड़ेगा और मुंबई जाना आसान हो जाएगा। टीही से कनेक्टिविटी होने से कंटेनर ट्रेनों की आवाजाही भी कांडला, मुंबई तक सहज होगी। इसे लेकर सांसद शंकर लालवानी की रेलवे अफसरों से बात हुई है। उनके मुताबिक, अब रेलवे से जुड़ी आगे की योजनाएं इन्हीं तीन स्टेशनों को ध्यान में रखकर तैयार करेंगे।
कुमेड़ी में छूट रही थी एक लाइनएमआर-10 पर जिस जगह स्टेशन की जमीन है, वहां सिर्फ इंदौर-देवास की ब्रॉडगेज लाइन है। इंदौर-चंद्रावतीगंज-उज्जैन की दूसरी लाइन लक्ष्मीबाई नगर और बाणगंगा के पास से अलग दिशा में चली जाती है। यही वजह है कि एक रेलवे क्रॉसिंग एमआर-10 पर चंद्रगुप्त चौराहे के आगे आता है, जबकि दूसरा सुपर कॉरिडोर पर भौंरासला जंक्शन के आगे। रेलवे का कहना था कि एमआर-10 पर कुमेड़ी में स्टेशन बनाएंगे तो एक लाइन (इंदौर-देवास) की तरफ वाली गाड़ियां ही उस पर से गुजरेंगी। उज्जैन-फतेहाबाद का काम पूरा होने के बाद दूसरी लाइन पर भी अब ट्रैफिक बढ़ना है, वह स्टेशन से अलग रह जाएगा।
टीपीएस-7 घोषित हुई है कुमेड़ी मेंआईडीए ने कुमेड़ी में स्कीम 176 की जगह जो नई स्कीम टीपीएस-7 घोषित की है, उसमें रेलवे की जमीन को अलग रखा है। सीईओ विवेक श्रोत्रिय ने बताया कि यह जमीन स्कीम से बाहर है। लालवानी के मुताबिक, नया स्टेशन बनने पर रेलवे को नसिया, लुनियापुरा होते हुए महू तक तीसरा रेलवे ट्रैक बिछाना होगा। तीसरा ट्रैक बनने के बाद यहां से महू तक गाड़ियों की आवाजाही निर्बाध हो सकेगी।

Rail News
11852 views
Jan 06 (17:10)
harshadkate   843 blog posts
Re# 4834406-1            Tags   Past Edits
WR sirf bol bacchan hi kar sakta hai. I am doubtful if at all a new station will be constructed anywhere
Dec 27 2020 (10:30) Indore News: लंबी दूरी की गाड़ियों का स्टॉपेज बनाने की मांग, स्टेशन अधीक्षक को दिया ज्ञापन (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
WR/Western
0 Followers
4913 views

News Entry# 430309  Blog Entry# 4824981   
  Past Edits
Dec 27 2020 (10:30)
Station Tag: Rajendra Nagar/RJQ added by Anupam Enosh Sarkar/401739
Stations:  Rajendra Nagar/RJQ  
इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,Indore News। राजेंद्र नगर के रहवासी राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन को लंबी दूरी की गाड़ियों का स्टॉपेज बनाने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए इंदौर रेलवे स्टेशन के अधीक्षक को ज्ञापन दिया। ज्ञापन के दौरान मांग पूरी न होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।
ज्ञापन सहकारी उपनगर मंडल राजेंद्र नगर के अध्यक्ष संजय मिश्रा, शहर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता भंवर शर्मा, कोषाध्यक्ष शैलेष गर्ग, रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य संजय बाकलीवाल एवं ब्लॉक अध्यक्ष लोकेश भार्गव के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने इंदौर रेलवे स्टेशन के अधीक्षक आरएस मकवाना को प्रदान किया। उन्होंने कहा कि लंबी दूरी की महू से चलने वाली रेलगाड़ियों का स्टॉपेज राजेंद्र नगर स्टेशन को भी मिलना चाहिए।
पिछले
...
more...
कई दिनों से राजेंद्र नगर के आसपास की 100 से अधिक छोटी-बड़ी कालोनियों के लगभग पांच लाख रहवासी राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली लंबी दूरी की रेलगाड़ियों की सुविधा से वंचित हैं। हाल ही में महू से प्रारंभ की गई मालवा एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस, गुवाहाटी एक्सप्रेस एवं इंटरसिटी एक्सप्रेस तथा रीवा एक्सप्रेस जैसी लंबी दूरियों की गाड़ियों का स्टॉपेज राजेंद्र नगर को नहीं बनाए जाने से इस क्षेत्र की 100 से अधिक कॉलोनियों के रहवासी यहां से 15 से 20 किलोमीटर दूर मुख्य स्टेशन तक आने और जाने के लिए बाध्य हैं।
राजेंद्र नगर सहकारी उपनगर मंडल के संचालक एएन लिटोरिया, सतीश येवतीकर, नकुल गजांकुश, श्रीमती छाया चैधरी, वैशाली नगर एवं आसपास की कॉलोनियों के रहवासियों की ओर से गायत्री तिवारी, निधि चतुर्वेदी, स्कीम नंबर-71 के रहवासियों एवं राठौर समाज की ओर से अर्चना राठौर, सुदामा नगर क्षेत्र से बिट्टू शर्मा, परशुराम महासभा की ओर से अनिरुध्द शर्मा, तनु उपाध्याय, पिंटू शर्मा, मोनिका शर्मा, डिम्पल शर्मा, पायल शर्मा एवं शहर कांग्रेस के इम्तियाज वेली सहित अन्य कॉलोनियों के प्रतिनिधियों ने रेलवे स्टेशन अधीक्षक मकवाना को ज्ञापन दिया।
ज्ञापन में कहा गया है कि राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर टिकट आरक्षण की सुविधा तो उपलब्ध है लेकिन लंबी दूरी की रेलगाड़ियों का स्टॉपेज नहीं दिए जाने से महूनाका से राजेंद्र नगर, बिजलपुर, राऊ तथा आसपास की करीब पांच लाख आबादी रेल सुविधा से वंचित बनी हुई है। पिछले कई वर्षों से लगातार विभिन्न् संगठनों की ओर से राजेंद्र नगर स्टेशन को लंबी दूरियों की गाड़ियों का स्टॉपेज बनाने की मांग की जा रही है। हाल ही सहकारी उपनगर मंडल मर्यादित राजेंद्र नगर ने भी गत 15 मार्च को मंडल रेल प्रबंधक रतलाम के अलावा केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान तथा सांसद शंकर लालवानी को भी पत्र एवं ज्ञापन भेजे हैं। मिश्रा ने बताया कि पहले चरण में ज्ञापन दिया गया है। इसके बाद क्षेत्रीय रहवासी चरणबध्द आंदोलन चलाएंगे।
Dec 11 2020 (12:01) Indore News: ट्रेनों का दो मिनट का स्टॉपेज राजेंद्र नगर स्टेशन पर भी हों (www.naidunia.com)
IR Affairs
WR/Western
0 Followers
8189 views

News Entry# 428015  Blog Entry# 4809424   
  Past Edits
Dec 11 2020 (12:01)
Station Tag: Rajendra Nagar/RJQ added by Adittyaa Sharma/1421836

Dec 11 2020 (12:01)
Station Tag: Indore Junction/INDB added by Adittyaa Sharma/1421836
इंदौर,नईदुनिया प्रतिनिधि,Indore News। महाराष्ट्रीय समाज के विभिन्न् संगठनों ने महू से चल रही लंबी दूरी की ट्रेनों को दो मिनट का स्टॉपेज राजेंद्र नगर स्टेशन पर देने की मांग की है। इसके लिए सांसद शंकर लालवानी को पत्र लिखा गया है। पत्र में कहा गया है कि इस मांग को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) के साथ प्रस्तावित बैठक में रखा जाए।
महाराष्ट्रीय समाज राजेंद्र नगर के अध्यक्ष सुनील धर्माधिकारी ने बताया कि रेलवे से जुड़ी समस्याओं के निराकरण के लिए सांसदों की पश्चिम रेलवे के जीएम के साथ बैठक होनी है। इस बैठक में सांसद लालवानी से पत्र लिखकर मांग की गई है कि वर्तमान में महू से प्रारंभ होने वाली लंबी दूरी की किसी भी ट्रेन का राजेंद्र नगर
...
more...
स्टेशन पर स्टॉपेज नहीं है। राजेंद्र नगर स्टेशन को विकसित हुए चार वर्ष से अधिक का समय हो चुका है। इस विकास के बाद उम्मीद थी कि इंदौर के पश्चिम-दक्षिण क्षेत्र के लाखों रहवासियों को राजेंद्र नगर स्टेशन के विकास का फायदा मिलेगा लेकिन रेलवे ने इस बारे में अभी तक कोई भी कदम नहीं उठाया है।
तरुण मंच के संयोजक प्रशांत बड़वे ने कहा कि रेलवे जीएम के साथ सांसदों की बैठक 14 दिसंबर को होना है। इसमें सांसद द्वारा मांगलिया स्टेशन को देवास की तरफ शिफ्ट करने और इंदौर व अजमेर ट्रेन फिर शुरू करने की मांग की जा सकती है। महू से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों का सिर्फ दो मिनट का स्टॉपेज राजेंद्र नगर में कर दिया जाएगा तो इसका लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। इससे न सिर्फ इस क्षेत्र के लोगों को लंबी दूरी तय करके इंदौर स्टेशन पहुंचने के लिए जल्दबाजी नहीं करनी पड़ेगी बल्कि इंदौर स्टेशन पर यात्रियों का दबाव भी कम होगा।

Rail News
Dec 12 2020 (11:15)
रतलाम मेरी जान
PramodBhandari~   167 blog posts
Re# 4809424-1            Tags   Past Edits
आश्चर्य है कि इस ओर किसी का ध्यान क्यो नही जाता है
मेने 5 वर्ष पूर्व भी सुझाव दिया कि महू तक जाने वाली
सभी सुपर फास्ट ट्रेनों को राजेन्द्र नगर व राउ में ठहराव
देना चाहिए
पलिया
...
more...
ओर फतेहाबाद चंद्रावती गंज स्टेशनों को भी
इंदौर महानगर के उपनगरीय स्टेशन बनाना चाहिए
ओर महू से फतेहाबाद के बीच डेली अप डाउन करने
वाले यात्रियों की सुविधा के लिए फतेहाबाद से महू तक
इंदौर महानगरीय ट्रेनों को संनचलित किया जाना चिये
इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। महिला दिवस के उपलक्ष्य में पश्चिम रेलवे ने राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन की कमान महिला रेल कर्मचारियों को सौंपी। शनिवार को रेलवे स्टेशन पर सभी महिला कर्मचारियों ने स्टेशन के कार्यों का संचालन किया।
स्टेशन पर सुबह 6 से 2 बजे तक श्वेता गुप्ता ने स्टेशन मास्टर के रूप में सेवाएं दीं। दोपहर 2 से रात 10 बजे तक नितिशा वर्मा तथा शनिवार रात 10 से रविवार सुबह 6 बजे तक सपना कुलकर्णी की ड्यूटी रही। इस स्टेशन के कंप्यूटर आरक्षण केंद्र में मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक गीता यादव, सहायक आरक्षण पर्यवेक्षक कृष्णा वर्मा व आरक्षण पर्यवेक्षक के रूप में शालिनी ने कार्य संभाला। बुकिंग व पूछताछ केंद्र में संगीता उपाध्याय व रितु वर्मा ने सेवाएं दीं। स्टेशन कार्यालय
...
more...
में पानी पिलाने व ऑफिस के अन्य कार्यों के लिए रिंकू सोनवाल उपस्थित थीं।
महिलाओं को परेशानी आई तो उनकी पोस्टिंग हटाई
रेलवे ने पिछले वर्ष भी राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन की कमान महिला कर्मचारियों को सौंपी थी। उस समय महिला कर्मचारियों की इस स्टेशन पर पोस्टिंग भी की गई। यहां जिन महिला रेल कर्मियों की पोस्टिंग की गई, वे विजय नगर, खजराना क्षेत्र में रहती थीं। ऐसे में नाइट शिफ्ट के दौरान उनके लिए स्टेशन पहुंचना मुश्किल हो रहा था। इस वजह से रेलवे प्रबंधन ने इस स्टेशन को महिला रेल कर्मियों के हवाले रहने की व्यवस्था सिर्फ 15 दिन तक ही रखी। इस बार भी महिला दिवस के उपलक्ष्य में स्टेशन को महिला कर्मचारियों के हवाले सिर्फ दो दिन शनिवार और रविवार के लिए ही किया गया है।
Page#    Showing 1 to 19 of 19 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy