Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

এক রাজ্য, দুই রাণী।নাম তাদের, শালিমার ও আলিপুরদুয়ার রাজ্যরানী - Dip

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Fri Oct 18 13:53:38 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Stream
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Post BlogPost Stn TipUpload Stn PicAdvanced Search

RBHT/R Block (1 PFs)
آر بلاک     आर ब्लॉक

Track: Construction - New Line



Zone: ECR/East Central   Division: Danapur

No Recent News for RBHT/R Block
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 1
Number of Halting Trains: 0
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 5.0/5 (8 votes)
cleanliness - excellent (1)
porters/escalators - excellent (1)
food - excellent (1)
transportation - excellent (1)
lodging - excellent (1)
railfanning - excellent (1)
sightseeing - excellent (1)
safety - excellent (1)

Nearby Stations

SCY/Sachiwalay Halt 1 km     BRHT/Bailey Road 1 km     PNBE/Patna Junction 1 km     OSH/Old Sachdeva 1 km     PCHT/Punaichak 2 km     SPHT/Shivpuri 2 km     RJPB/Rajendra Nagar Terminal (Patna) 4 km     RVN/Rajiv Nagar 4 km     PWS/Phulwari Sharif 5 km     DGHT/Digha Ghat 6 km    

Station News

Page#    Showing 1 to 10 of 10 News Items  
  
Dec 08 2018 (10:23) आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड में आने वाले मकानों को जनवरी में तोड़ा जाएगा (www.bhaskar.com)
IR Affairs
ECR/East Central
0 Followers
4193 views

News Entry# 371021  Blog Entry# 4079352   
  Past Edits
Dec 08 2018 (10:23)
Station Tag: Digha Ghat/DGHT added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

Dec 08 2018 (10:23)
Station Tag: R Block/RBHT added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948
Stations:  R Block/RBHT   Digha Ghat/DGHT  
आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड के रेखांकन में आने वाले पक्के मकानों को तोड़ने का अभियान जनवरी में शुरू होगा। डीएम कुमार रवि ने कहा कि आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड के रेखांकन में आने वाले पक्के मकानों को पिछले अभियान के दौरान चिह्नित किया गया है। चिह्नित मकानों के मालिकों से रेलखंड के रेखांकन में आने वाले हिस्से को तोड़कर हटाने की अपील की गई है। यदि खुद तोड़ कर नहीं हटाते हैं तो जनवरी से शुरू होने वाले अभियान के दौरान कार्रवाई होगी।
इस रेलखंड से अतिक्रमण को हटने के बाद रेलवे अपना लोहे का ट्रैक हटाने का काम कर रहा है। ज्यादातर जगहों से रेलवे ने अपने ट्रैक हटा लिए हैं। माह के अंत तक शेष जगहों से भी ट्रैक हटा लिए
...
more...
जाएंगे। इसके बाद अभियान चलाकर शेष अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जिला प्रशासन शुरू करेगा, ताकि आम लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए आर ब्लॉक से जेपी सेतु तक 4 लेन सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो सके।
तार काट रेलवे लाइन पर फिर सजने लगीं दुकानें
मंदिरों की मूर्तियां होंगी शिफ्ट
जनवरी में शुरू होने वाले अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान रेलखंड के रेखांकन में आने वाले मंदिरों की मूर्तियों को शिफ्ट करने की कार्रवाई होगी। पिछले अभियान के दौरान जिला प्रशासन ने मंदिरों का संचालन करने वाली समितियों से मंदिर की मूर्तियों को अपने-अपने आस्था के अनुरूप दूसरे नजदीकी मंदिर में शिफ्ट करने की अपील की थी।
47 मकान मालिकों को दिया नोटिस
रेलखंड के रेखांकन में आने वाले 47 स्थायी यानी पक्के मकानों के हिस्से को तोड़ने के लिए दोबारा नोटिस दिया गया है। नोटिस में जारी आदेश का पालन नहीं करने वाले मकानों को अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान जिला प्रशासन की संयुक्त टीम तोड़ेगी। इस पर जो खर्च होगा, उसे मकान मालिक को वहन करना होगा।
खोजा नया तरीका जिला प्रशासन ने
जिला प्रशासन ने अतिक्रमण को रोकने के लिए नया तरीका निकाला है। रेलवे द्वारा ट्रैक हटाए जाने वाले स्थानों के आसपास के स्थानों को यानी बैरिकेडिंग से सटे स्थानों को खोद कर छोड़ने का काम शुरू किया है, ताकि अतिक्रमणकारियों के लिए आने-जाने का रास्ता बंद हो सके। साथ ही अतिक्रमण करने के लिए उन्हें सपाट जगह नहीं मिले।
दोबारा अतिक्रमण करने वालों पर पुलिस दर्ज करेगी प्राथमिकी
आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड से अतिक्रमण हटाने के बाद जिला प्रशासन ने लोहे के खंभे लगाकर तार से बैरिकेडिंग कर दी थी। दोबारा अतिक्रमण न हो, इसकी जिम्मेदारी स्थानीय थाने को दी गई थी। लेकिन, शिवपुरी और राजीवनगर रेलवे लाइन पर बैरिकेडिंग को काट कर हर रोज सब्जी की दुकानें लग रही हैं। इधर, गाय और भैंस का पालन कर दूध के विक्रेता फिर से कब्जा करने में जुट गए है। इस संबंध में पूछे जाने पर एसके पुरी थानाध्यक्ष केके दिवाकर ने कहा कि रेलखंड के रेखांकन में दोबारा कब्जा करने वाले लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। उनके सामान को जब्त किया जाएगा।
  
Nov 29 2018 (10:49) तार की बैरिकेडिंग काट पटना - दीघा रेललाइन पर दोबारा सजा लीं दुकानें (www.bhaskar.com)
IR Affairs
ECR/East Central
0 Followers
6792 views

News Entry# 370236  Blog Entry# 4051823   
  Past Edits
Nov 29 2018 (10:49)
Station Tag: Digha Ghat/DGHT added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

Nov 29 2018 (10:49)
Station Tag: R Block/RBHT added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948

Nov 29 2018 (10:49)
Station Tag: Patna Junction/PNBE added by 12649⭐️ KSK ⭐️12650^~/1203948
पटना-दीघा रेललाइन को हटाकर सड़क निर्माण के लिए दोेनों तरफ से दो माह पहले अतिक्रमण हटाया गया था। दोबारा अतिक्रमण न हो इसके लिए आर ब्लॉक से दीघा तक कंटीले तार से बैरिकेडिंग कराई गई थी। इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी स्थानीय थाने को दी गई थी। इसके बावजूद जगह-जगह अतिक्रमणकारियों ने दोबारा कब्जा जमा लिया है। हैरत की बात तो यह है कि तार को काट कर कहीं सब्जी मंडी चल रही है तो कहीं मछली बाजार, तो कहीं खटाल और गिट्टी-बालू की दुकानें। अतिक्रमणकारियों ने जुगाड़ लगा कर कंटीले तार के बीच के भाग को ऊपर व नीचे बांध दिया गया है, तो कहीं पूरी तरह से काट दिया गया है। इसी से होकर रेललाइन पर आने-जाने का रास्ता बनाया गया है।
हर
...
more...
जगह एक जैसी स्थिति : रेलवे लाइन के आसपास की सभी झोपड़ियों को ध्वस्त कर दिया गया था। इसके बावजूद अब भी कुछ अतिक्रमणकारी रेलवे लाइन के आसपास रह रहे हैं। शिवपुरी, इंद्रपुरी, राजीवनगर, हड़ताली के पास रेलवे लाइन पर ही मवेशियों को रखा गया है, जबकि अतिक्रमणकारी वहीं सड़क के किनारे जहां-तहां खुले में हैं। बुधवार को हड़ताली से दीघा के निरीक्षण के दौरान पाया कि अतिक्रमणकारियों के साथ स्थानीय दुकानदार रेललाइन के आसपास जमे हैं। मवेशियों को रेललाइन पर रखा गया है। अस्थायी होटल चलाया जा रहा है।
पटना-दीघा रेललाइन के किनारे लगाए गए तार को अतिक्रमणकारियों ने नीचे से काट दिया और दुकानें खोल लीं।
जोन में बांट चला था अभियान
अतिक्रमण हटाने के लिए आरब्लॉक से दीघा रोड तक करीब 6.7 किमी लंबाई के अतिक्रमण क्षेत्र को चार जोन में बांट कर रेलवे लाइन को अतिक्रमण मुक्त किया गया था। आर ब्लॉक से हड़ताली मोड़, हड़ताली मोड़ से शिवपुरी पानी टंकी क्रॉसिंग, शिवपुरी से राजीवनगर क्राॅसिंग और राजीवनगर क्रॉसिंग से दीघा क्रॉसिंग तक जोन बनाया गया था। 15 सितंबर को रेललाइन को अतिक्रमणमुक्त कर लिया गया था।
3 के बाद मंदिरों की मूर्तियां होंगी शिफ्ट
पटना सदर के सीओ प्रदीप सिन्हा ने बताया कि रेललाइन के दायरे में आने वाले मंदिरों से मूर्तियों को शिफ्ट करने की कार्रवाई 3 दिसंबर के बाद से चलेगी। मूर्ति को शिफ्ट करने के लिए राजीवनगर रोड नंबर चार, रोड नंबर 12 और महेश नगर में मंदिरों को चिह्नित किया गया है। तीन दिसंबर से राजधानी में अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया जा रहा है। इसी दौरान किसी दिन मूर्तियों को शिफ्ट करने की कार्रवाई की जाएगी। दीघा रेललाइन के आसपास 47 स्थायी मकानों को चिह्नित किया गया है। सभी को हटाने के लिए दोबारा नोटिस दिया गया है। उसकी अवधि 2 दिसंबर को पूरा हो रही है।
  
Nov 05 2018 (13:16) पटना : 15 तक हटेगी पटरी, छठ बाद अतिक्रमण पर होगी कार्रवाई (www.prabhatkhabar.com)
Other News
ECR/East Central
0 Followers
7283 views

News Entry# 368047  Blog Entry# 3975417   
  Past Edits
Nov 05 2018 (13:16)
Station Tag: Digha Ghat/DGHT added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739

Nov 05 2018 (13:16)
Station Tag: R Block/RBHT added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  R Block/RBHT   Digha Ghat/DGHT  
आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड का मामलापटना : आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड से पटरी हटाने का काम तेजी से चल रहा है. रेलवे प्रशासन जेसीबी और बड़ी मशीन लगाकर रेलवे पटरी हटाने के साथ बीच ट्रैक में जमीन की मार्किंग भी की जा रही है, ताकि पटरी हटने के बाद भी जमीन की नापी करने में समस्या नहीं हो. फिलहाल स्थिति ऐसी है कि पटरी हटाने का काम लगभग 75 फीसदी तक पूरा कर लिया गया है. इसमें ट्रैक हटाने के साथ मिट्टी काट कर जमीन का भी बराबर किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार 15 नवंबर तक ट्रैक हटाने का काम पूरा कर लिया जायेगा. इसके बाद सड़क निर्माण विभाग जमीन पर अपना काम शुरू कर देगा. रेलवे ट्रैक से अस्थायी अतिक्रमण हटाने का काम पूरा कर लिया गया है, लेकिन अभी तक स्थायी अतिक्रमण हटाने का काम अभी तक शुरू नहीं किया जा सका. जानकारी के अनुसार इस ट्रैक के किनारे 50...
more...
के लगभग मकानों के स्थायी अतिक्रमण है. इसके अलावा बड़ा मसला ट्रैक के किनारे बने स्थायी मंदिरों का है. कुल 15 बड़े मंदिर व इसके अलावा कई छोटे मंदिरों को हटाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की है. प्रशासन की ओर से अतिक्रमण करने वाले घरों को हटाने का समय दिया गया है. कई घर अपने अवैध बाउंड्री को तोड़ कर हटाने का काम भी कर रहे है. वहीं दूसरी तरफ प्रशासन की तैयारी है कि छठ बाद इस पर कार्रवाई की जाये.  इधर प्रशासन की बैठक का असर नहीं  इधर ट्रैक के किनारे बने मंदिरों से हटाने के लिए प्रशासन ने दुर्गापूजा से पहले मंदिर प्रबंधनों के साथ बैठक की गयी थी. इसमें अपने स्तर से मंदिर के प्रतिमाओं को स्थानांतरित करने करने की पहल की गयी थी, लेकिन प्रशासन की बैठक के बाद भी मंदिर प्रबंधनों पर कोई असर नहीं पड़ा. एक माह के बाद भी उन पर कोई असर नहीं पड़ा. अभी तक प्रतिमाओं को कहीं स्थानांतरित नहीं किया गया है. सीओ सदर प्रदीप कुमार सिन्हा ने बताया कि दो-तीन मंदिरों के जगह का चयन कर लिया गया है.
  
Oct 04 2018 (21:36) आज से होगा दीघा रेलखंड के मंदिरों का स्थानांतरण (www.jagran.com)
Other News
ECR/East Central
0 Followers
6884 views

News Entry# 362650  Blog Entry# 3868202   
  Past Edits
Oct 04 2018 (21:36)
Station Tag: R Block/RBHT added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739

Oct 04 2018 (21:36)
Station Tag: Digha Ghat/DGHT added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  R Block/RBHT   Digha Ghat/DGHT  
पटना । आर ब्लॉक-दीघा रेलखंड पर स्थित मंदिर अन्य स्थानों पर हस्तांतरित होंगे। महेशनगर के तीन मंदिर शुक्रवार को स्थानांतरित किए जा सकते हैं। मंदिर प्रबंधक तैयार हो गए हैं। अधिकांश प्रबंधकों ने दुर्गा पूजा के बाद मंदिर हटाने पर सहमति दी है। पटना सदर के डीसीएलआर और सीओ ने गुरुवार को मंदिर प्रबंधकों के साथ बैठक की। स्पष्ट कहा कि पटना दीघा-रेलखंड पर सड़क सह मेट्रो ट्रेन चलेगी। सबको हटना ही है। सबलोग मंदिर हटा लें। प्रशासन शांतिपूर्ण तरीके से यह कार्य संपन्न कराना चाहता है। 15 मंदिर प्रबंधक धार्मिक अनुष्ठान के साथ स्थानांतरण पर राजी हो गए हैं। इनके साथ कई चरणों में बैठक हो चुकी है। पटना सदर के अनुमंडलाधिकारी सुहर्ष भगत ने इस कार्य की जिम्मेदारी अपने हाथों में ली है। जिलाधिकारी कुमार रवि ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार ही मंदिर का हस्तांतरण करें। सभी से आम सहमति बनाएं। इस दिशा में...
more...
एसडीएम कदम उठा चुके हैं। पुनाईचक दुर्गा मंदिर, महेश नगर विश्वकर्मा मंदिर, साईमंदिर महेशनगर, शिवमंदिर रोड नंबर पांच के सामने, इंद्रपुरी स्थित दुर्गा मंदिर, राजीवनगर दुर्गामंदिर आदि पर सहमति बन गई है। जिला प्रशासन ने पहले चरण में दीघा-पटना रेलखंड के अतिक्रमण को हटाया है। इसमें झोपड़ियां और खटाल हटाए गए। किनारे में कुछ पक्के निर्माण को भी हटाया गया। मंदिरों के साथ छेड़छाड़ नहीं की गई थी।
राजीव नगर नाले तक उखाड़ी गई रेल पटरी : दीघा-पटना रेलखंड का पटरी उखाड़ने का कार्य जारी है। गुरुवार को दीघा की तरफ से राजीव नगर नाले तक रेल पटरी उखाड़ ली गई। शीघ्र ही राजीव नगर रेलवे क्रॉसिंग तक कार्य पहुंच जाएगा।
कंटीले तारों से हुई घेराबंदी : जिला प्रशासन ने रेलवे लाइन की जमीन की कंटीले तार से घेराबंदी करा दी है। दीघा से आर ब्लॉक तक यह कार्य होना है। घेराबंदी के भीतर किसी को भी दोबारा रहने की अनुमति नहीं है।
  
Sep 11 2018 (08:50) आज से दीघा-आर ब्लॉक रेलखंड पर चलेगा बुलडोजर (www.jagran.com)
Commentary/Human Interest
ECR/East Central
0 Followers
5819 views

News Entry# 356916  Blog Entry# 3796169   
  Past Edits
Sep 11 2018 (08:50)
Station Tag: R Block/RBHT added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739

Sep 11 2018 (08:50)
Station Tag: Digha Ghat/DGHT added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
Stations:  R Block/RBHT   Digha Ghat/DGHT  
पटना : दीघा-पटना रेलवे ट्रैक को अतिक्रमण मुक्त कराने का अभियान मंगलवार की सुबह प्रारंभ होगा। इससे पूर्व प्रशासन की ओर से कई बार अतिक्रमणकारियों को इस ट्रैक को खाली करने की जानकारी नोटिस एवं अनाउंसमेंट के माध्यम से दी गई है। पहले दिन एक जोन में चार टीमें अतिक्रमण हटाने के लिए उतरेंगी। जिला प्रशासन ने तय किया है कि पहले दिन एक जोन को खाली करा दिया जाए। मंगलवार को आर. ब्लॉक से हड़ताली मोड़ के बीच अतिक्रमण हटने की संभावना है। दो टीमें आर. ब्लॉक और दो हड़ताली मोड़ की तरफ से उतरेंगी। 17 सितंबर तक रेलवे लाइन को पूरी तरह से खाली करा लिया जाएगा। अतिक्रमण हटाने के दौरान पूरा क्षेत्र पुलिस छावनी में तब्दील रहेगा। भीड़ नहीं लगने दी जाएगी। दीघा से आर. ब्लॉक के बीच 6.7 किमी लंबे इस रेल खंड के किनारे 514 झोपड़ियां, 50 खटाल, 15 मंदिर और एक धोबीघाट हटेंगे।...
more...
रेलवे ने 71.25 एकड़ इस भूखंड को फोर लेन की सड़क बनाने के लिए राज्य सरकार को हस्तांतरित कर दी है। पशुओं को ले जाने के लिए आठ कैटल वाहन, आठ जेसीबी, 16 ट्रैक्टर, वाटर कैनन, वज्र-वाहन, एम्बुलेंस और बड़ी संख्या में मजदूर रहेंगे। कार्रवाई के दौरान फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी होगी। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का भी इस्तेमाल होगा। प्रत्येक टीम में अमीन और कर्मी रहेंगे। बिजली, पथ निर्माण विभाग सहित कई विभाग के अधिकारी रहेंगे। : मंदिरों और क्रॉसिंग पर तैनात रहेंगे दंडाधिकारी : जिला प्रशासन ने मंदिरों में जमावड़ा रोकने के लिए दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की है। रेलवे क्रॉसिंग पर भी तैनाती की गई है। मंदिरों को हटाकर उन्हें किसी दूसरे स्थान पर पुनस्र्थापित करने की योजना बनी हुई है।
---------- : पांच जोन में बंटा रेलखंड : - आर.ब्लॉक से हड़ताली मोड़ तक - हड़तालीमोड़ से पाटलिपुत्र पानी टंकी क्रासिंग तक - पानी टंकी से राजीव नगर क्रासिंग तक - राजीव नगर से दीघा क्रासिंग तक -दीघा क्रासिंग से दीघा रेलखंड के अंतिम छोर तक
---------- : खाली करने में रुचि नहीं ले रहे हैं अतिक्रमणकारी : जिला प्रशासन के नोटिस देने और वाहन से रेलवे लाइन खाली करने की एनाउसिंग के बाद भी अतिक्रमणकारियोंपर खास असर नहीं पड़ा है। अंचलाधिकारी प्रदीप कुमार सिन्हा ने भी आर.ब्लॉक से हड़ताली मोड़ के बीच भ्रमण कर रेलखंड को खाली करने का आग्रह किया है। वहीं प्रशासन रेलवे लाइन के किनारे माइक से घोषणा करा रहा है कि रेलवे लाइन को खाली कर दें। कार्रवाई के दौरान मवेशी और सामान जब्त कर लिए जाएंगे।
Page#    Showing 1 to 10 of 10 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy