Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

Feeling bored in the Train - talk to a RailFan. You'll WISH the train gets late.

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Wed Oct 5 21:46:39 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRPost BlogAdvanced Search

GWL/Gwalior Junction (4 PFs)
گواليار جنکشن     ग्वालियर जंक्शन

Track: Triple Electric-Line

Show ALL Trains
Junction Point - Guna/Jhansi/Agra/Etawah/Sabalgarh, Racecourse Rd, Gwalior
State: Madhya Pradesh


Zone: NCR/North Central   Division: Virangana Lakshmibai Jhansi

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 4
Number of Halting Trains: 165
Number of Originating Trains: 11
Number of Terminating Trains: 11
5 Follows
Rating: 3.8/5 (913 votes)
cleanliness - good (115)
porters/escalators - good (116)
food - good (114)
transportation - good (114)
lodging - good (111)
railfanning - good (115)
sightseeing - good (114)
safety - good (114)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 2607 News Items  next>>
Yesterday (13:51) आरपीएफ ने महिला यात्रियों से कहा यात्रा में हो असुविधा तो सहेली से लें सुविधा (www.naidunia.com)
IR Affairs
NCR/North Central
5552 views
0

News Entry# 499383  Blog Entry# 5501512   
  Past Edits
Oct 04 2022 (13:51)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by ପୁରୀ ଶ୍ରୀନଗର ସ୍ୱର୍ଗଦ୍ୱାର ଏକ୍ସପ୍ରେସ🙏🇮🇳/1421836
Stations:  Gwalior Junction/GWL  
- महिला यात्री निडर होकर करें यात्रा, स्टेशन पर तैनात की गई है विशेष टीम
ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। आरपीएफ ने ट्रेनों में महिलाओं के सफर सुरक्षित बनाने के लिए सहेली टीम तैनात की है। यह टीम स्टेशन व ट्रेन में महिलाओं की सुरक्षा पर कार्य करेगी। साथ ही महिला यात्रियों में जागरूकता पैदा करेगी। संदेश दिया जा रहा है कि यदि ट्रेन में किसी भी तरह की असुविधा होती है तो सहेली से सुविधा मांग लें। यह टीम तत्काल सुरक्षा के लिए मौजूद रहेगी। महिलाओं में निडर होकर सफर करने का संदेश भी दे रहे हैं। इसके महिला सुरक्षा कर्मी यात्री महिलाओं को हेल्पलाइन नंबर भी दे रही हैं। झांसी से ग्वालियर के बीच विशेष अभियान चलाया जा रहा है।
आरपीएफ
...
more...
की महिला सुरक्षा टीम ने महिला यात्रियों को बताया कि ट्रेन में यात्रा के दौरान कोई परेशानी होने पर तुरंत ही 182 पर डायल करना चाहिए। जिससे अगले स्टेशन पर उन्हेंं हर सुविधा मिल सकें। ट्रेन में किसी तरह की परेशानी हो तो महिला यात्री तत्काल रेल सुरक्षा बल की हेल्पलाइन नंबर 182 पर डायल कर अपनी समस्याएं बताएंगी। 182 के माध्यम से कंट्रोल रूम को जैसे ही सूचना प्राप्त होगी। अगले स्टेशन पर वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में उक्त महिला यात्री को सभी प्रकार की सहायता पहुंचाई जाएगी। इतना ही नहीं ट्रेन के गंतव्य स्थान तक पहुंचने में जहां-जहां ट्रेन रुकेगी वहां-वहां रेल सुरक्षा बल की महिला बल द्वारा यात्रियों से संपर्क कर उनसे चर्चा की जाएगी। जिससे महिला यात्रियों को पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षा का अहसास हो सकें। त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह सहेली टीम तैनात की है। अक्टूबर के आखिरी तक ट्रेनों में भीड़ है।
आज महानवमी पर रहेगा स्थानीय अवकाश
जिले में महानवमी यानी चार अक्टूबर को स्थानीय अवकाश रहेगा। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा जिले में महानवमी सहित मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए गए थे। उन्होंने सामान्य प्रशासन विभाग की अधिसूचना के तहत प्रदत्त अधिकारों का उपयोग करते हुए यह अवकाश घोषित किए हैं। स्थानीय अवकाश का यह आदेश बैंक, कोषालय एवं उपकोषालयों पर लागू नहीं होगा। जिले में मौजूदा वित्तीय वर्ष के दौरान गणेश चतुर्थी के अलावा महानवमी चार अक्टूबर एवं भाईदूज 27 अक्टूबर को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है।
Yesterday (12:31) ट्रेनों में ज्वलनशील व पटाखे लेकर यात्रा करना हो सकता है खतरनाक, रेलवे ने किया प्रतिबंधित (www.naidunia.com)
IR Affairs
NCR/North Central
3851 views
0

News Entry# 499377  Blog Entry# 5501405   
  Past Edits
Oct 04 2022 (12:31)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by ପୁରୀ ଶ୍ରୀନଗର ସ୍ୱର୍ଗଦ୍ୱାର ଏକ୍ସପ୍ରେସ🙏🇮🇳/1421836
Stations:  Gwalior Junction/GWL  
ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। रेलवे ने ट्रेनों में ज्वलनशीनल पदार्थ लेकर सफर करने पर प्रतिबंध कर दिया है। कोई भी यात्री पटाखे सहित अन्य ज्वलनशील पदार्थ अपने साथ लेकर नहीं चल सकता है। यदि वह ऐसा करता है तो रेलवे कार्रवाई करेगी। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि दशहरा और दीपावली के त्योहार की वजह से यात्री अपने साथ पटाखे लेकर चलते हैं। ऐसे में कोई भी दुर्घटना हो सकती है।
ट्रेनों में यात्रा के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही न हो, इसको देखते हुए रेलवे की ओर से समय-समय पर विशेष अभियान चलाए जाते हैं। इस महीने त्योहारी सीजन रहना है। ट्रेनों में भारी भीड़ चल रही है। विशेषकर त्योहारों के सीजन में यात्री ट्रेनों में भीड़-भाड़ के दौरान
...
more...
रेलवे सुरक्षा बल की टीम की ओर से स्टेशन में सघन जांच अभियान भी चलाया जाता है। रेलवे बोर्ड ने आगजनी से बचाव के उपायों एवं सावधानियों के साथ ही साथ इस संबंध में विशेष दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। यात्रियों से आग्रह भी किया गया है कि वे ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा न करते हुए अपनी यात्रा सुरक्षित बनाएं। यदि कोई रेलवे के निर्देशों के बाद भी पटाखे या ज्वलनशील पदार्थ लेकर कार्रवाई करता है और पकड़ा जाता है तो रेलवे उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। इसलिए ऐसी चीजों को अपने साथ लेकर न चलें और रेलवे की की कार्रवाई से बचें।
स्टेशन पर सुरक्षा बल अलर्ट
त्योहारी भीड़ को देखते हुए ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। इसके चलते अारपीएफ व जीअारपी अलर्ट हो गई है। संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है। यदि कोई व्यक्ति संदिग्ध नजर अाता है तो उससे पूछताछ की जाती है और सामान की भी तलाशी ली जा रही है।
- रात की ट्रेनों में भी गस्त बढ़ा दिया है। प्लेटफार्म पर सिविल ड्रेस में स्टाफ तैनात किया गया है, जो स्टेशन पर अाने व जाने वाले लोगों पर नजर रखे हए है।
Oct 03 (10:50) भोपाल शताब्दी सहित राजधानी और दुरंतो में यात्रियों को मिलेगी ई-बुक की सुविधा (www.naidunia.com)
New Facilities/Technology
NCR/North Central
5949 views
0

News Entry# 499315  Blog Entry# 5499844   
  Past Edits
Oct 03 2022 (10:50)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by ପୁରୀ ଶ୍ରୀନଗର ସ୍ୱର୍ଗଦ୍ୱାର ଏକ୍ସପ୍ରେସ🙏🇮🇳/1421836
Stations:  Gwalior Junction/GWL  
ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। नई दिल्ली से चलकर ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन झांसी और भोपाल स्टेशन होते हुए रानी कमलापति स्टेशन तक जाने वाली भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस सहित राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में यात्रियों को ई-बुक और ई-मैगजीन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यात्री अपने मोबाइल व लैपटाप जैसी डिवाइस पर इन ई-किताबों को डाउनलोड कर सकेंगे। भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस में यह सुविधा आगामी नवंबर माह से शुरू कर दी जाएगी।
डिजिटल इंडिया मिशन के तहत रेलवे द्वारा इन प्रीमियम क्लास ट्रेनों के यात्रियों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यात्रियों को टिकट के साथ ही विकल्प दिया जाएगा कि वे ई-बुक की सुविधा लेना चाहते हैं या नहीं। हालांकि रेलवे शुरूआत में यह किताबें फ्री में उपलब्ध कराएगा, लेकिन बाद में इसके लिए
...
more...
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा पैकेज तय कर लिया जाएगा। इसमें सस्ती कीमतों पर यात्री अपने मोबाइल या लैपटाप जैसी डिवाइसों में इन किताबों को डाउनलोड कर पढ़ सकेंगे। दरअसल, इन प्रीमियम ट्रेनों में आरामदायक सफर के साथ यात्रियों को समय गुजारने के लिए कोई साधन उपलब्ध नहीं होते हैं। कुछ यात्री अपने साथ अखबार या मैगजीन लेकर चलते हैं। इसको देखते हुए अब आईआरसीटीसी ने ई-मैगजीन के विकल्प पर काम करना शुरू किया है। इस परियोजना के लिए आईआरसीटीसी द्वारा पांच हजार बुक सेलर्स से मैगजीन को ई-फार्मेट में उपलब्ध कराने के लिए एमओयू किया जाएगा। इसके बाद हिंदी, अंग्रेजी सहित अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में इन ई-मैगजीन को यात्रियों को उपलब्ध कराया जाएगा। आईआरसीटीसी द्वारा निर्धारित पैकेज सस्ता इसलिए होगा, क्योंकि इसमें किताबों की पीडीएफ फार्मेट आनलाइन मिलेगा। इससे किताबों के प्रकाशन का खर्चा भी बुक सेलर्स को नहीं करना होगा। इसके अलावा यात्रियों को यह फायदा होगा कि वे अपने पसंदीदा लेखकों की किताबों को सस्ती कीमतों में पढ़ सकेंगे। साथ ही उन्हें किताबें खरीदने के लिए ट्रेन से उतरने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
Oct 03 (07:16) 12 दिन रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर रहेगी कड़ी सुरक्षा, सागर के लिए लगेंगी अतिरिक्त बसें (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
NCR/North Central
4399 views
0

News Entry# 499283  Blog Entry# 5499565   
  Past Edits
Oct 03 2022 (07:16)
Station Tag: Morena/MRA added by ପୁରୀ ଶ୍ରୀନଗର ସ୍ୱର୍ଗଦ୍ୱାର ଏକ୍ସପ୍ରେସ🙏🇮🇳/1421836

Oct 03 2022 (07:16)
Station Tag: Bhind/BIX added by ପୁରୀ ଶ୍ରୀନଗର ସ୍ୱର୍ଗଦ୍ୱାର ଏକ୍ସପ୍ରେସ🙏🇮🇳/1421836

Oct 03 2022 (07:16)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by ପୁରୀ ଶ୍ରୀନଗର ସ୍ୱର୍ଗଦ୍ୱାର ଏକ୍ସପ୍ରେସ🙏🇮🇳/1421836
Stations:  Gwalior Junction/GWL   Morena/MRA   Bhind/BIX  
ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। ग्वालियर और चंबल अंचल सहित प्रदेश के चौदह जिलों के युवकों के लिए सागर में आयोजित होने जा रही अग्निवीर भर्ती रैली में अब सिर्फ पांच दिन ही बचे हैं। ग्वालियर, भिंड और मुरैना से करीब 22 हजार युवक भर्ती रैली में शामिल होंगे। इसके चलते सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने मंथन शुरू कर दिया है। इस संबंध में सोमवार या मंगलवार को कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह और एसएसपी अमित सांघी बैठक करेंगे। जिसमें सागर के लिए अतिरिक्त बसें चलाने को लेकर चर्चा होगी। इस संबंध में प्रशासन द्वारा बस आपरेटरों से भी बात की जाएगी। ग्वालियर के करीब छह हजार युवक भर्ती रैली में शामिल होने के लिए 6 व 7 अक्टूबर को रवाना होंगे। क्याेंकि 8 अक्टूबर को ग्वालियर के युवकों की भर्ती है, इन्हें 7 अक्टूबर को रात 10 बजे तक भर्ती स्थल पर रिपोर्ट करना है। 12...
more...
दिन रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर कड़ी सुरक्षा रहेगी,क्योंकि भिंड और मुरैना के युवकों की भर्ती अधिक दिन चलेगी।
7 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक सागर के इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कालेज स्थित मैदान पर अग्निवीर भर्ती रैली आयोजित होगी। ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, श्योपुर, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, टीकमगढ़, सागर, पन्ना, दमोह, निवाड़ी, छतरपुर के 73 हजार युवक भाग ले रहे हैं। इसमें ग्वालियर, भिंड, मुरैना के ही करीब 22 हजार युवक हैं। ग्वालियर से सागर के लिए ट्रेन हैं और बसें भी यहीं से चलाई जाएंगी। इसके चलते ग्वालियर के रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर सबसे ज्यादा सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। एसएसपी अमित सांघी ने बताया कि एक दो दिन में इस संबंध में कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के साथ बैठक की जाएगी, जिसमें सुरक्षा के इंतजाम, अतिरिक्त बसें चलाने को लेकर चर्चा होगी। रेलवे स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ की मदद से सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे। 6 अक्टूबर से यहां फोर्स तैनात हो जाएगा, क्योंकि 7 अक्टूबर को श्योपुर के युवकों की भर्ती है। वहीं 7 अक्टूबर रात 10 बजे तक ग्वालियर के युवकों को रिपोर्ट करनी है, इसलिए 6 और 7 अक्टूबर को ग्वालियर के युवक रवाना होंगे। इसके बाद भिंड और मुरैना के युवकों की भर्ती चलेगी। सैनिक जनरल ड्यूटी के अभ्यर्थी सबसे अधिक हैं, इसलिए यहां हंगामा होने की आशंका के चलते कड़ी सुरक्षा की जा रही है। एसएसपी सांघी ने यह भी बताया कि अतिरिक्त फोर्स के साथ वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। मुरैना और भिंड से आने वाली बसों पर विशेष निगाह रखी जाएगी, जिससे हंगामे की स्थिति न बने।
इन दिनों में कड़ी रहेगी सुरक्षा:
6 अक्टूबर से लेकर 13 अक्टूबर, फिर 16 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक 12 दिन सुरक्षा कड़ी रहेगी। इन दिनों में ग्वालियर, भिंड और मुरैना के युवकों की भर्ती है। 9 अक्टूबर और 10 अक्टूबर को भिंड के युवक भर्ती रैली में शामिल होंगे। 12 अक्टूबर से 14 अक्टूबर फिर 17 अक्टूबर को मुरैना के युवकों की भर्ती चार दिन चलेगी। इसके बाद 17, 18, 19 और 20 अक्टूबर को सैनिक टेक्नीकल, क्लर्क, ट्रेडमैन की भर्ती होगी। हालांकि इसमें अधिक भीड़ नहीं होगी।
सुरक्षा के इंतजामों को लेकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी व्यवस्था बनाएंगे, इस संबंध में उनसे चर्चा हो गई है। ग्वालियर में बैठक भी है। रेलवे की ओर से सागर जाने वाली ट्रेनों में अतिरक्त कोच लगाने को लेकर कोई जवाब नहीं आया है।
कर्नल संतोष कुमार, डायरेक्टर, सेना भर्ती कार्यालय ग्वालियर
सागर के लिए अतिरिक्त बसें लगवाने के लिए बस आपरेटरों से बात की जा रही है। सुरक्षा के इंतजामों को लेकर पुलिस अधिकारियों के साथ सोमवार या मंगलवार को बैठक की जाएगी।
कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर
Sep 30 (16:46) ग्वालियर में रिश्वत मांगने वाले रेलवे इंजीनियर को तीन साल व 2 हजार की सजा (www.naidunia.com)
Crime/Accidents
NCR/North Central
3884 views
0

News Entry# 499075  Blog Entry# 5493964   
  Past Edits
Sep 30 2022 (16:46)
Station Tag: Sabalgarh/SBL added by ପୁରୀ ଶ୍ରୀନଗର ସ୍ୱର୍ଗଦ୍ୱାର ଏକ୍ସପ୍ରେସ🙏🇮🇳/1421836

Sep 30 2022 (16:46)
Station Tag: Sheopur Kalan/SOE added by ପୁରୀ ଶ୍ରୀନଗର ସ୍ୱର୍ଗଦ୍ୱାର ଏକ୍ସପ୍ରେସ🙏🇮🇳/1421836

Sep 30 2022 (16:46)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by ପୁରୀ ଶ୍ରୀନଗର ସ୍ୱର୍ଗଦ୍ୱାର ଏକ୍ସପ୍ରେସ🙏🇮🇳/1421836
ग्वालियर.नईदुनिया प्रतिनिधि। ग्वालियर में नैरोगेज लाइन के किनारे के छज्जे को न तोड़ने के एवज में रिश्वत लेने वाले रेलवे के अफसर को न्यायालय ने दोषी पाते हुए उसे तीन साल की सजा और दो हजार के जुर्माने की सजा सुनाई है। अफसर को रंगे हाथों लोकायुक्त की टीम ने पकड़ा था और इसके बाद मामले को न्यायालय में पेश किया था।
संभागीय लोकायुक्त कार्यालय की अभियोजन अधिकारी राखी सिंह ने बताया कि आवेदक मदन सिंह कुशवाह से उसके श्योपुर-सबलगढ़ नैरोगेज रेलवे लाईन के फाटक के पास स्थित उसके मकान का छज्जा को नहीं तोड़ने के एवज में किशोर महुलिकर सीनियर सेक्शन इंजीनियर कार्यालय वरिष्ठ खण्ड अभियंता, रेल एवं पथ उत्तर मध्य रेल ग्वालियर के ने 25,000 की
...
more...
रिश्वत की मांग की। इस बात की शिकायत मदन कुशवाह ने लोकायुक्त से की। शिकायत मिलने के बाद लोकायुक्त द्वारा एक वॉइस रिकॉर्डर मदन कुशवाह को ईश्यू किया। जिसमें में रिकॉर्डिंग होने के बाद लोकायुक्त की टीम ने कार्रवाई की। 20 अक्टूबर को 2014 को लोकायुक्त की टीम ने आरोपित किशोर महुलिकर को 20,000 की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया। विधिवत विवेचना पूर्ण कर अभियोग पत्र न्यायालय में पेश किया।
30 अक्टूबर को को विशेष न्यायालय भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम ग्वालियर द्वारा विशेष प्रकरण क्रमांक 02/18 (अप. क्र. 473/14) विरूद्ध किशोर महुलिकर सीनियर सेक्शन इंजीनियर कार्यालय वरिष्ठ खण्ड अभियंता, रेल एवं पथ उत्तर मध्य रेल ग्वालियर को दोष सिद्ध पाते हुए धारा 7 में 3 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 2000 के अर्थदंड से दंडित किया। इसके साथ ही 13 (1),d, 13 (2)पीसी एक्ट 1988 में 4 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 2000 के अर्थदंड से दंडित किया गया। मामले में पैरवी संभागीय लोकायुक्त की अभियोजन अधिकारी राखी सिंह ने की।
Page#    Showing 1 to 20 of 2607 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy