Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

12263/64 Pune - H. Nizamuddin AC Duronto - यह है पुणेकर वालों की राजधानी जिसका speed है सबसे Great, नहीं पहुंची है अब तक अपने लक्ष्य स्थान पर Late. - Sahil Khandare

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Tue Jan 25 04:07:11 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Advanced Search
<<prev entry    next entry>>
News Entry# 469362
गुजराती नववर्ष पर सूरत शहर को नई सौगात मिलेगी। अगले माह उधना स्टेशन शहर का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन बन जाएगा और सूरत स्टेशन का आधा यात्रीभार कम हो जाएगा। उधना स्टेशन के दो प्लेटफॉर्म बनकर तैयार हैं और नवंबर के अंत तक ये शुरू कर दिए जाएंगे। जिसके बाद उधना में कुल पांच प्लेटफॉर्म हो जाएंगे, जबकि सूरत स्टेशन पर अभी भी चार ही प्लेटफार्म है। नए प्लेटफार्म शुरू होने के बाद विशेष ट्रेनों और सूरत से शुरू और खत्म होने वाली ट्रेने उधना स्टेशन से ही संचालित होंगी। जिससे सूरत स्टेशन का यात्रीभार कम होगा। साथ ही यात्रियों को भीड़-भाड़ वाले सूरत स्टेशन पर नहीं जाना होगा। वे उधना से ट्रेन पकड़ सकेंगे।
दरअसल, सूरत स्टेशन पर जगह के अभाव
...
more...
के कारण रेलवे ने उधना स्टेशन को मुख्य स्टेशन के रूप में डेवलप करने का प्लान तैयार किया था। जिसके तहत उधना स्टेशन का विस्तार करने के साथ यात्री सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। उधना स्टेशन पर दो नए प्लेटफार्म 4 व 5 बनाए गए हैं। नए दोनों प्लेटफार्म शुरू होने के बाद मुंबई मंडल के मुंबई सेंट्रल, बांद्रा टर्मिनस, बोरीवली के बाद उधना सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला स्टेशन बन जाएगा। इसके अलावा उधना में एक और प्लेटफार्म नम्बर 6 भी बनाने की प्लानिंग है। प्लेटफार्म नम्बर 4 व 5 शुरू करने से पहले रेलवे ने फुटओवर ब्रिज (एफओबी) के विस्तारीकरण का काम भी पूरा कर लिया है।
उधना-छपरा के साथ चलेंगे ये नई ट्रेनेंपश्चिम रेलवे द्वारा उधना-पुरी एक्सप्रेस को चलाने की प्रस्ताव तैयार है, जिसे सहमति मिल गई है। उधना-पुरी ट्रेन हफ्ते में एक दिन सुबह 8.50 बजे रवाना होकर अगले दिन शाम 7 बजे पुरी पहुंचेगी। इसी तरह से उधना-छपरा एक्सप्रेस को चलाने का प्रस्ताव तैयार हुआ है। प्रस्ताव के अनुसार यह ट्रेन हर शुक्रवार उधना से सुबह 8.35 बजे रवाना होकर अगले दिन दोपहर 2 बजे छपरा पहुंचेगी। जबकि उधना-पुणे ट्रेन भी यहीं से चलाने का भी प्रस्ताव तैयार हुआ है। यह ट्रेन वाया जलगांव चलाने की योजना है। उधना से दोपहर 12 बजे रवाना होकर तड़के तीन बजे पुणे पहुंचेगी। इसी प्रकार से उधना-भागलपुर और सूरत-मधुपुर ट्रेन का भी प्रस्ताव बन चुका है। हालांकि इनकी समयसारिणी अभी नहीं बनी है। अधिकारियों ने बताया कि इन ट्रेनों को उधना से प्लेटफॉर्म 4 और 5 के शुरू होने के बाद चलाने की योजना है। रेलवे बोर्ड इस पर आखिरी निर्णय लेगा।
उधना-दानापुर ट्रेन नियमित चलेगीरेलवे ने मौजूदा जो प्लानिंग की है उसके अनुसार उधना-दानापुर अभी जो साप्ताहिक चल रही है, उसे रेगुलर चलाने पर विमर्श हो रहा है। इसके लिए रेलवे ने एक समयसारिणी भी तैयार की है। हालांकि इसे अभी अप्रूव होना बाकी है। उधना-दानापुर एक्सप्रेस को नियमित चलाने के लिए स्लॉट संबंधी समस्या है क्योंकि ये ट्रेन अभी दिन में रवाना होती है। इसके लिए रेलवे ने जो योजना बनाई है उसके अनुसार यह ट्रेन रात 10 बजे उधना से रवाना होगी और अगले दिन शाम 4 बजे दानापुर पहुंचेगी। दानापुर से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 12. 30 बजे उधना पहुंचेगी।
प्लेटफॉर्म 1,2 और तीन मेन लाइन के लिएअधिकारियों ने बताया कि उधना में जगह के चलते विकास की संभावनाए ज्यादा है इसलिए नया चार और पांच प्लेटफॉर्म सूरत-उधना की ऑरिजिनेट, टर्मिनेट और नई विशेष ट्रेनों के रूप में होगा। इससे उधना में कई गाड़ियों का ठहराव भी होगा साथ ही नई रेगुलर ट्रेनों को चलाने में भी आसानी होगी। अभी वर्तमान में केवल तीन प्लेटफॉर्म हैं जिनपर मेन लाइन, ताप्ती लाइन और यहां से बनकर आने जाने वाली गाड़ियों का ठहराव हो रहा है।

Rail News
18441 views
Nov 07 2021 (09:52)
a2z
A2Z~   17416 blog posts
Re# 5114937-1            Tags   Past Edits
With MoS Railway from Surat, the 9th largest city of India and one of the fastest growing cities in the world have started getting long-overdue railway facilities.

17818 views
Nov 07 2021 (10:10)
Pankaj Mishra
PankajMishra^~   50352 blog posts
Re# 5114937-2            Tags   Past Edits
Udhna Terminal Work started late 2018 not after MoSR

Rail News
18164 views
Nov 07 2021 (10:23)
🙏🚩 जय जय भैरवी असुर भयावनी 🚩🙏
KhagariaJn^~   57835 blog posts
Re# 5114937-3            Tags   Past Edits
Take some light on Udhna katihar train.
Whole bihar will benifited.

Rail News
16751 views
Nov 07 2021 (11:02)
arunjoshi028   2665 blog posts
Re# 5114937-4            Tags   Past Edits
Udhna ranchi ka bhi kutch ha kya

16542 views
Nov 07 2021 (11:06)
jigyasusingh47
JigyasuSinghRF^~   11664 blog posts
Re# 5114937-5            Tags   Past Edits
Udn-dnr/chhapra ko hi kir tkk chllye ek new train future m whole bihar will be benefitted😃
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy