Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Godan Express: गोदान एक्सप्रेस - प्रेमचन्द की लेखनी ने रची यह अनुपम कृति, ये जोड़े मुंबई से पूंर्वांचली संस्कृति ।। - Saurabh

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Sun Oct 17 08:33:09 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Large Station Board;
Entry# 1572339-0
Large Station Board;
Entry# 1837965-0

RJN/Raj Nandgaon (3 PFs)
     राजनांदगांव

Track: Triple Electric-Line

Show ALL Trains
NH 6, Rajnandgaon
State: Chhattisgarh

Elevation: 314 m above sea level
Zone: SECR/South East Central   Division: Nagpur

No Recent News for RJN/Raj Nandgaon
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 3
Number of Halting Trains: 151
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: 3.6/5 (72 votes)
cleanliness - good (9)
porters/escalators - average (9)
food - good (9)
transportation - good (9)
lodging - good (9)
railfanning - good (9)
sightseeing - good (9)
safety - good (9)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 127 News Items  next>>
Oct 05 (12:17) भक्तों को नहीं मिलेगी स्पेशल ट्रेनों की सुविधा (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
5706 views

News Entry# 466782  Blog Entry# 5086912   
  Past Edits
Oct 05 2021 (12:17)
Station Tag: Raj Nandgaon/RJN added by Adittyaa Sharma/1421836
राजनांदगांव। क्वांर नवरात्रि की शुरुआत सात अक्टूबर से शुरू होगी। इस बार मां बम्लेश्वरी के दर्शन करने डोंगरगढ़ जाने वाले यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों की सुविधाएं नहीं मिलेगी। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने से हाथ पीछे खींच लिया है। इधर, मंदिर ट्रस्ट व प्रशासन भी कोरोना संक्रमण को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता।
कोरोना संक्रमण को देखते मंदिर ट्रस्ट अलर्ट हो गया है। मां बम्लेश्वरी के दर्शन करने के लिए पहले भक्तों को एप में अपना पंजीयन कराना होगा। इसके बाद ही भक्तों को दर्शन की अनुमति मिलेगी। ट्रेन में सफर करने पहले यात्रियों को रेलवे स्टेशन गेट के बाहर कोरोना जांच रिपोर्ट दिखानी होगी। रिपोर्ट दिखाने के बाद ही प्लेटफार्म
...
more...
में इंट्री मिलेगी। वहीं कोरोना जांच रिपोर्ट नहीं दिखाने वाले यात्रियों की मौके पर जांच की जाएगी। बता दें कि हर बार रेलवे मां बम्लेश्वरी के भक्तों के लिए स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करता है। लेकिन इस बार एक भी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन नहीं होगा।
ट्रेनों के स्टापेज में चल रहा विचार
कोरोना संक्रमण कम होने के बाद 70 फीसद ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। फिर भी रेलवे नवरात्र के दौरान स्पेशल ट्रेनों का परिचालन नहीं करेगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि कुछ ट्रेनों का स्टापेज देने पर विचार किया जा रहा है। बता दें कि धर्मनगरी डोंगरगढ़ में नवरात्रि में बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ जुटती है। बड़ी संख्या में अन्य राज्य के लोग माता बम्लेश्वरी के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचते हैं। लेकिन इस बार स्पेशल ट्रेनों का परिचालन नहीं किया जाएगा। यात्रियों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट व कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखाने के बाद ही प्लेटफार्म में इंट्री दी जाएगी।
वेटिंग लिस्ट 150 के पार पहुंची
त्योहारी मौसम शुरू होते ही ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। ट्रेनों में 150 के ऊपर वेटिंग लिस्ट की स्थिति बनी हुई है। त्योहारी सीजन में सफर करने वाले लोग टिकट काउंटर से रिजर्वेशन करवा रहे है। यात्रियों को कंफर्म बर्थ नहीं मिल रही है। वेटिंग को कंफर्म कराने यात्री स्टेशन का चक्कर लगा रहे हैं। हावड़ा-अहमदाबाद, जोधपु-बीकानेर, बिलासपुर-भरत की कोठी, बिलासपुर-गोडवाना, मुंबई मेल में सफर करने के लिए यात्रियों को 15 दिन पहले टिकट बुक करानी पड़ रही है। इसके बाद भी यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रही है। हावड़ा-मुंबई और उत्तर रेलवे रूट के ज्यादातर ट्रेनों में सीट का संकट खड़ा हो गया है। यात्रियों को कंफर्म सीट नहीं मिलने के कारण बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
इन ट्रेनों के परिचालन में विस्तार
इधर रेलवे ने यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए हावड़ा एवं मुंबई के मध्य चल रही 02096/ 02095 हावड़ा-मुंबई-हावड़ा मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के परिचालन में विस्तार किया गया। यह स्पेशल ट्रेन की सुविधा 02096 हावड़ा-मुंबई मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन हावड़ा से प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को दो जुलाई से 29 सितंबर तक चल रही थी, जिसका विस्तार 29 दिसंबर तक किया गया है। इसी प्रकार विपरीत दिशा में भी 02095 मुंबई-हावड़ा मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन मुंबई से प्रत्येक मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, रविवार को चार जुलाई से 30 सितंबर तक चल रही थी, जिसका विस्तार 30 दिसंबर तक किया गया है।
पदयात्रा रोकने रहेगा विशेष इंतजार
प्रशासन ने इस बार पदयात्रा रोकने के लिए विशेष इंतजाम की योजना बनाई है। डोंगरगढ़ को जोने वाले सभी प्रमुख मार्गों पर बेरीकेट लगाए जाएंगे। अगर को पदयात्री आता है तो उसे वहीं से लौटा दिया जाएगा। इन पाइंटों पर स्वास्थ्य विभाग के साथ ही पुलिस के जवानों की भी तैनाती रहेगी। वहां कोरोना जांच के साथ ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी चेक की जाएगी। रूट में पेट्रोलिंग पार्टिंयां भी पूरे समय सक्रिय रहेगी।
Oct 03 (09:33) रेलवे स्टेशन मार्ग पर बेतरतीब पार्किंग, सड़क पर जाम से लोग परेशान (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
SECR/South East Central
0 Followers
3945 views

News Entry# 466593  Blog Entry# 5084154   
  Past Edits
Oct 03 2021 (09:33)
Station Tag: Raj Nandgaon/RJN added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Raj Nandgaon/RJN  
राजनांदगांव (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेलवे स्टेशन से महारानी लक्ष्‌मीबाई स्कूल जाने वाली सड़क पर आए दिन लोग जाम से फंस रहे हैं। पार्किग पाइंट नही होने से लोग जाम में फंस जाते है, जबकि इस मार्ग पर बैंक, बड़े होटल, कई शासकीय विभागों के कार्यालय, बडी-बडी थोक दुकानें है। उसके बाद भी पार्किग की व्यवस्था नहीं होने से लोग परेशान हैं। ना तो बैंक के पास पार्किग की सुविधा है और नही ही होटल वालों के पास। लोग बैंक आते हैं दफतर आते है और अपने वाहन को सड़क पर ही रख कर चले जाते हैं, जिसके बाद बाकी वाहनों को आने-जाने में परेशानी उठानी पडती है। इस ओर ट्रैफिक पुलिस भी कोई कार्रवाई नहीं करती।
शहर के मुख्य मार्ग रेलवे स्टेशन
...
more...
से महारानी स्कूल जाने वाली सड़क पर आए दिन गाडियों के कारण जाम लगे रहता है, जिससे आए दिन आम लोग परेशान होते है यहां बैंक, होटल, बडे बडे व्यापारियों की दुकानें और तो सरकारी दफत तक है परंतु किसी के पास भी पार्किग की व्यवस्था नहीं है, जिसके कारण आने जाने वाले लोग आए दिन जाम में फंस जाते है हद तो तब हो गई जब कोई व्यक्ति काम लेकर बैंक या सरकारी दफत आते है और पार्किग नहीं होने से वह अपने वाहन को सड़क पर ही रख कर चला जाता है, जिसके कारण अन्य लोग परेशान होते है यह सब जानने के बाद भी ना तो निगम ध्यान देती है और ना ही यातायात पुलिस, जबकि यहीं से निगम के अधिकारी भी जाते है परंतु आज तक कोई कार्रवाई तो छोडो समझाई तक नही देते इसमे आम लोगों को कोई कसूर नही है।
पार्किग की जगह पर भी निर्माण महारानी लक्ष्‌मीबाई स्कूल से स्टेशन जाने वाले मार्ग पर कई थोक दुकानें हैं। वहां कांप्लैक्स में पार्किंग की व्यवस्था ही नहीं की गई है। इसी तरह जितने भी होटल हां, वहां भी गाड़ियों को खड़ी करने कोई जगह नहीं है। दरअसल भवन अनुज्ञा में नगर निगम ने पार्किंग को अनिवार्य तो कर रखा है, लेकिन निर्माण के दौरान यह देखा ही नहीं जाता। इतना ही नहीं बिना स्थल निरीक्षण किए पूर्णता प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया गया। यही कारण है कि अब पार्किंग को लेकर बड़ी समस्या खड़ी हो्‌ रही है। नक्शे में जिस जगह को पार्किंग के लिए शो किया गया, वहां कुछ न कुछ निर्माण करा लिया गया। प्रशासन को चाहिए कि एक बार व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का नक्शा व निर्माण जांचे। अवैध निर्माण वाले हिस्से को तोड़कर पार्किंग की व्यवस्था बनाए। तभी सुग यातायात हो सकेगा।
Oct 01 (10:17) बैठक हुई:नवरात्रि: प्लेटफार्म नं. एक के पैदल पुल से दर्शन के लिए जा सकेंगे माता के भक्त (www.bhaskar.com)
New Facilities/Technology
SECR/South East Central
0 Followers
4314 views

News Entry# 466408  Blog Entry# 5081573   
  Past Edits
Oct 01 2021 (10:17)
Station Tag: Raj Nandgaon/RJN added by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688
Stations:  Raj Nandgaon/RJN  
बम्लेश्वरी देवी क्वांर नवरात्रि के लिए विधायक भुनेश्वर बघेल, कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा, पुलिस अधीक्षक श्रवण कुमार एवं मां बम्लेश्वरी देवी ट्रस्ट अध्यक्ष नारायण अग्रवाल तथा अन्य अतिथियों के उपस्थिति में बैठक हुई। इस दौरान एसडीएम अरूण कुमार वर्मा, एसडीओपी राजीव, थाना प्रभारी शिवचंद्रा, तहसीलदार राजू पटेल, रेलवे स्टेशन सलाहकार समिति सदस्य अनिल कुमार मेश्राम ने रेलवे स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया।
एसडीएम वर्मा ने पूरे स्टेशन व पिछले मेला की जानकारी ली। एसडीएम ने स्टेशन मैनेजर एस एन मंडल को यात्रियों, दर्शनार्थियों के लिए मेन गेट पैदल पुल प्लेटफार्म क्रमांक एक को खोलने का निर्देश दिया, ताकि यात्रियों को सुविधा मिल सके। टिकट खिड़की मेला काउंटर खोलने के निर्देश दिया। एसडीओपी ने स्टेशन मैनेजर मंडल को बारी-बारी से उद्घोषणा करने कहा
...
more...
ताकि यात्रियों को समय पर टिकट मिल सके, स्वच्छ पानी की व्यवस्था हो।
Sep 30 (13:58) करें समाधान:रेलवे ने बंद किया अंडरब्रिज, व्यापार ठप हुआ तो व्यापारियों ने घेरा एईएन दफ्तर, रेलवे ने अपने स्वार्थ के लिए लंबे समय से बंद कर रखा है अंडरब्रिज (www.bhaskar.com)
Commentary/Human Interest
SECR/South East Central
0 Followers
5286 views

News Entry# 466334  Blog Entry# 5080315   
  Past Edits
Sep 30 2021 (13:58)
Station Tag: Raj Nandgaon/RJN added by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688

Sep 30 2021 (13:58)
Station Tag: Bhilai/BIA removed by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688

Sep 30 2021 (13:58)
Station Tag: Bhilai/BIA added by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688
Stations:  Raj Nandgaon/RJN  
रेलवे ने तीसरी लाइन व प्लेटफार्म निर्माण के चलते कालका पारा के अंडरब्रिज को लंबे समय से अपने कब्जे में लेकर आवाजाही बंद कर रखा है। इससे रेलवे चौक व बुधवारी पारा का कारोबार लगभग पूरी तरह से ठप हो गया है। अंडरब्रिज से आवाजाही को बंद करने को लेकर व्यापारी लंबे समय से उम्मीद लगाकर बैठे हैं, लेकिन रेलवे ने निर्माण का हवाला देकर आवाजाही को पूरी तरह से बंद कर रखा है। मंगलवार को व्यापारी आक्रोशित हो उठे और एकत्रित होकर एईएन (असिस्टेंट इंजीनियर) दफ्तर का घेराव करने पहुंच गए।
नगर पालिका अध्यक्ष सुदेश मेश्राम व नेता प्रतिपक्ष अमित छाबड़ा के नेतृत्व में रेलवे चौक के व्यापारी पैदल मार्च करते हुए एईएन दफ्तर पहुंचे। आक्रोशित व्यापारियों ने कहा कि कोरोनाकाल
...
more...
के पूर्व से ही कालका पारा अंडरब्रिज से आवाजाही को बंद कर दिया गया है। जबकि कालका पारा, बधियाटोला, मंदिर क्षेत्र समेत ग्रामीण क्षेत्र के लोग अंडरब्रिज से रेलवे चौक आना-जाना करते हैं।
पटरी पार के लोगों के भरोसे चल रही थी दुकानें
पटरी पार के लोगों के भरोसे रेलवे चौक व बुधवारी पारा के दुकानदारों का व्यापार चल रहा था लेकिन आवाजाही बंद होने की वजह से कालका पारा क्षेत्र के लोग नए अंडरब्रिज व ओवरब्रिज से आवाजाही कर रहे हैं। रेलवे चौक आने के लिए लंबी दूरी होने की वजह से लोग खरीदारी गोल बाजार से करके वहीं से वापस हो रहे हैं। पहले तो अंडरब्रिज बंद होने से व्यापार ठप है।
रेलवे ने अंडरब्रिज को हमेशा नाला ही माना
रेलवे ने कालका पारा अंडरब्रिज को हमेशा बरसाती नाला ही माना है। रेलवे के रिकार्ड में अंडरब्रिज नाला दर्ज है। इसलिए उसने न तो कभी मरम्मत कराई और न ही आम लोगों को आवाजाही में सुविधा प्रदान की। जबकि पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष तरूण हथेल ने अपने कार्यकाल में रेलवे के अफसरों से पत्राचार कर आवागमन को सुगम बनाने मरम्मत कराकर सड़क बनवाई थी।
एफओबी से आवाजाही भी बंद, खोलने की मांग की
कालका पारा के लोग प्लेटफार्म के उपर बने फुट ओवरब्रिज का उपयोग पैदल आवाजाही के लिए कर रहे थे। लेकिन कोरोनाकाल से एफओबी को भी रेलवे ने बंद कर रखा है। इसलिए पैदल आवाजाही भी नहीं कर पा रहे हैं। कालका पारा के लोगों को खरीदारी करने लंबी दूरी तय करके गोल बाजार आना पड़ रहा है। बुधवारी व रेलवे चौक का व्यापार पटरीपार के निवासियों के भरोसे चलता है। लेकिन रेलवे की मनमानी के चलते भी एफओबी कोरोनाकाल से बंद है। केवल यात्रियों के लिए प्लेटफार्म से एफओबी होकर आवाजाही हो रही है।
मंदिर क्षेत्र में दर्शनार्थियों की भीड़ लगी रहती है
पार्षद अलका जयेश सहारे, शिव निषाद, रमेश लिल्हारे, तरूण हथेल, मतीन खान, सोनू तिवारी, पिंटू भाटिया, विनायक अन्ना व अन्य व्यापारियों ने बताया कि अंडरब्रिज निर्माण होने के बाद रेलवे क्रॉसिंग को तत्काल बंद कर दिया गया। इसलिए अब पटरीपार जाने के लिए नया अंडरब्रिज व ओवरब्रिज की माध्यम है लेकिन मंदिर क्षेत्र होने की वजह से दर्शनार्थियों की आवाजाही व भीड़ रहती है। वहीं रणचंडी मंदिर से नीचे मंदिर तक रास्ता काफी खराब हो गया है। गोल बाजार जाने कालका पारा क्षेत्र के लोगों को लंबी दूरी तय करनी पड़ती है।
निर्माण कार्य पूरा होने के बाद होगी आवाजाहीः सिंह
कालका पारा अंडरब्रिज खोलने को लेकर रेलवे के एईएन डीके सिंह का कहना है कि अभी निर्माण कार्य जारी है। यदि आवाजाही चालू कर दिया जाता है तो हादसे की जिम्मेदारी कोई नहीं लेगा। इसलिए अभी निर्माण करीब 8-10 माह और चलेगा। इसके बाद अंडरब्रिज से आवाजाही शुरू करा दिया जाएगा।
Sep 25 (10:32) लंबी दूरी की ट्रेनों में सीट का संकट, नहीं मिल रही कंफर्म टिकट (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
3714 views

News Entry# 465878  Blog Entry# 5075624   
  Past Edits
Sep 25 2021 (10:32)
Station Tag: Raj Nandgaon/RJN added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Raj Nandgaon/RJN  
राजनांदगांव(नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्योहारी मौसम शुरू होते ही ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। ट्रेनों में 120 के ऊपर वेटिंग लिस्ट की स्थिति है। त्योहारी सीजन में सफर करने वाले लोग टिकट काउंटर से रिजर्वेशन करवा रहे हैैं। यात्रियों को कंफर्म बर्थ नहीं मिल रही है। वेटिंग को कंफर्म कराने यात्री स्टेशन का चक्कर लगा रहे हैं।
हावड़ा-अहमदाबाद, जोधपु-बीकानेर, बिलासपुर-भरत की कोठी, बिलासपुर-गोडवाना, मुंबई मेल में सफर करने के लिए यात्रियों को 15 दिन पहले टिकट बुक करवाना पड़ रहा है। इसके बाद भी यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रही है। हावड़ा-मुंबई और उत्तर रेलवे रूट के ज्यादातर ट्रेनों में सीट का संकट खड़ा हो गया है। यात्रियों को कंफर्म सीट नहीं मिलने के कारण बड़ी परेशानियों का सामना
...
more...
करना पड़र रहा है।
टिकट एजेंट हुए सक्रिय
ट्रेनों में सीट की मारामारी की स्थित को देखते हुए टिकट एजेंट भी सक्रिय हो गए हैं। इतना ही नहीं अक्टूबर-नवंबर में लंबी दूरी के ट्रेनो में अभी से नो रूम की स्थिति बनी हुए है। ट्रेनो में नो रूम की स्थिति को देखते हुए टिकट एजेंट भी सक्रिय हो गए हैं। आनलाइन से एक महीने में चार से चार टिकट ही ले सकते हैं। इससे एजेंट अक्टूबर नवंबर के लिए अभी से टिकट काउंटर से रिजर्वेशन करवा रहे हैं। ताकि अधिक कीमत पर टिकट बेच सके।
शो-पीस बनी आटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन
रेलवे स्टेशन में लगी आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन शा-पीस बनकर रह गई है। यात्रियों को मजबूरन लाइन में खड़ा होकर टिकट लेना पड़ रहा है। बता दें कि दो वर्ष पहले रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर के पास आटोमेटिक वेडिंग मशीनें लगाई गई थी। मशीन लगाने का मुख्य मकसद काउंटर पर टिकट के लिए यात्रियों की मारामारी को कम किया जा सकें। कोरोना संक्रमण के बाद से मशीनें बंद पड़ी हुई है। यात्रियों को लाइन में लगकर टिकट लेना पड़ रहा है। बता दें कि रेलवे द्वारा अब तक एमएसटी की सुविधा चालू नहीं की गई है। लगभग 70 फीसद ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। यात्रियों की संख्या भी बढ़ गई है। रेलवे टिकट काउंटर में रोजना सुबह यात्रियों की भीड़ लग रही है। वहीं दूसरी ओर रेलवे ने प्लेटफार्म एक स्थित रेलवे टिकट काउंटर को महीनों से बंद रखा है। जिसके चलते मुख्य गेट के समीप टिकट काउंटर में यात्रियों की भीड़ उमड़ रही है।ो
Page#    Showing 1 to 20 of 127 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy