Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

पूजा सुपरफास्ट - हर रोज़ चलूँ मैं तेरे साथ मंज़िल मंज़िल - by Shubham Yadav

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Mon Nov 29 10:59:31 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 3045918-0
Close-up; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 3045918-0


TNPR/Tejnarayanpur (2 PFs)
تیز نارائن پور     तेजनारायणपुर

Track: Single Diesel-Line

Show ALL Trains
Balua Ghatti, Manihari, Pin - 854112, Distt.- Katihar
State: Bihar

Elevation: 28 m above sea level
Zone: NFR/Northeast Frontier   Division: Katihar

No Recent News for TNPR/Tejnarayanpur
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 2
Number of Halting Trains: 0
Number of Originating Trains: 5
Number of Terminating Trains: 5
Rating: NaN/5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 6 of 6 News Items  
May 30 (13:28) कटिहार तेजनारायणपुर-कुमेदपुर रेलखंड पर फिर दौड़ सकती है रेल (www.livehindustan.com)
New/Special Trains
NFR/Northeast Frontier
0 Followers
11648 views

News Entry# 453540  Blog Entry# 4972953   
  Past Edits
May 30 2021 (13:28)
Station Tag: Kumedpur Junction/KDPR added by ⭐ ⭐ ⭐ Telangana Express Oops AP Express ⭐ ⭐ ⭐/1366147

May 30 2021 (13:28)
Station Tag: Tejnarayanpur/TNPR added by ⭐ ⭐ ⭐ Telangana Express Oops AP Express ⭐ ⭐ ⭐/1366147
कटिहार | एक संवाददाता
इतिहास के पन्ने में कटिहार से गोलाघाट होकर चलने वाले रेलखंड आज लुप्त हो चुकी है। सन 1962 में चीन युद्ध के समय इस मार्ग को अति आवश्यक श्रेणी में रखा गया था, लेकिन तब से अब तक कटिहार से लेकर गोलाघाट होते हुए फरक्का तक जाने वाली रेलवे लाइन विलुप्त हो गई है।
इतिहास के पन्नों से गायब हुई 13.7 किमी लंबाई का उक्त रेलखंड की महत्ता को देखते हुए मनोज कुमार चौधरी ने बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद को ज्ञापन सौंपने के बाद इस क्षेत्र के
...
more...
लोगों को उम्मीद डिप्टी सीएम पर टिकने लगी है। डिप्टी सीएम ने इस मांग को रेल मंत्रालय तक पहुंचाने का आश्वासन दिया है।
समाजसेवी मनोज कुमार चौधरी ने हिन्दुस्तान को बताया कि उक्त रेलखंड के निर्माण होने से पद्मभूषण से अंलकृत डॉ. बलाय चंद्र मुखोपाध्याय एक महान साहित्यकार की जन्मस्थली को एक नई पहचान दिलाने में मददगर साबित होगा। साथ ही झारखंड और बिहार के गंगा किनारे स्थित शहरों व कस्बाई नगर पंचायतों व प्रखंड क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति को नया नजरिया लग जाएगा। उन्होंने व्यवसायिक, आर्थिक हितों को ध्यान में रखते हुए तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार द्वारा कटिहार-मनिहारी और फिर रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा तेजनारायणपुर तक बड़ी लाइन घोषित करने के बाद उक्त रेलखंड के निर्माण की दिशा में एक उम्मीद की किरणें दिखने लगी है। मनोज का कहना है कि व्यवासायिक दृष्टिकोण से अमदाबाद प्रखंड सहित कटिहार, झारखंड के साहिबगंज और पश्चिम बंगाल के कुमेदपुर मजबूत हो जाएगा। सनद रहे कि अमदाबाद प्रखंड में रेल सेवा का इतिहास के पन्नों में दफन हो चुकी है। इसमें एक बड़े समूह का रोजगार भी छिन गया है। जहां कभी ट्रेनें दौड़ती थी। वहां आज गंगा की तेज धारा बह रही है। कभी पश्चिम बंगाल के लोग ट्रेन पकड़ने के लिए अमदाबाद आते थे लेकिन अब प्रखंड से पश्चिम बंगाल जाने के लिए ट्रेन पकड़ने के लिए दस किमी का सफर तयकर लाभा या दिल्ली दिवानगंज जाते हैं।
70 के दशक में प्रमुख रेलवे स्टेशनों में आता था अमदाबाद का गोलाघाट रेलवे स्टेशन: 70 के दशक में अमदाबाद का गोलाघाट रेलवे स्टेशन की गिनती एक प्रमुख स्टेशनों में होती थी। झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम जाने के लिए सबसे सुगम रेल मार्ग था। यह मार्ग व्यावसायिक व सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी काफी महत्वपूर्ण था। जल व रेल मार्ग से संपन्न होने के लि इस स्टेशन का उपयोग करते थे। काफी संख्या में तीन से चार राज्यों के व्यवसायी आते जाते थे और मालवाहक जहाजों से सामान का भेजा व मंगाया जाता था। रेल मार्ग के कारण इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार आसानी से मिल जाता था और आर्थिक स्थिति काफी बेहतर हुआ करता था। वर्ष 1963 में भारतीय फिल्म जगत की प्रसिद्ध फिल्म बंदिनी के कलाकार अशोक कुमार, नूतन और धर्मेंद्र भी गोलाघाट रेलवे स्टेशन से होकर गुजरते थे। इस परिपेक्ष में फिल्म भी फिल्माया गया था।
Apr 16 (23:26) कटिहार-जोगबनी के बीच 26 अप्रैल से चलेगी ट्रेन (m.jagran.com)
New/Special Trains
NFR/Northeast Frontier
0 Followers
53272 views

News Entry# 448815  Blog Entry# 4941204   
  Past Edits
Apr 16 2021 (23:26)
Station Tag: Anand Vihar Terminal/ANVT added by Anmol/2092590

Apr 16 2021 (23:26)
Station Tag: Okha/OKHA added by Anmol/2092590

Apr 16 2021 (23:26)
Station Tag: Guwahati/GHY added by Anmol/2092590

Apr 16 2021 (23:26)
Station Tag: New Bongaigaon Junction/NBQ added by Anmol/2092590

Apr 16 2021 (23:26)
Station Tag: Siliguri Junction/SGUJ added by Anmol/2092590

Apr 16 2021 (23:26)
Station Tag: Tejnarayanpur/TNPR added by Anmol/2092590

Apr 16 2021 (23:26)
Station Tag: Jogbani/JBN added by Anmol/2092590

Apr 16 2021 (23:26)
Station Tag: Katihar Junction/KIR added by Anmol/2092590
सीमांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर रेल प्रशासन द्वारा कोरोना काल से ही बंद कई लोकल रुटों पर स्पेशल के रुप में यात्री ट्रेनों का परिचालन आरंभ किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार कटिहार जोगबनी के बीच स्पेशल ट्रेन के रूप में पहली ट्रेन प्रतिदिन आगामी 26 अप्रैल से अप डाउन में परिचालित होगी। 27 अप्रैल से पुन: एक और ट्रेन का कटिहार जोगबनी के बीच अप डाउन में परिचालन शुरू होगा। वहीं इसके अतिरिक्त कटिहार जोगबनी रेलखंड में आगामी 29 अप्रैल से तीन जोड़ी और स्पेशल ट्रेनों का परिचालन रेल प्रशासन द्वारा पूर्व की भांति स्पेशल के रूप में शुरू किया जा रहा है । कटिहार जोगबनी के बीच कुल पांच जोड़ी ट्रेन स्पेशल के रूप में अप डाउन में प्रतिदिन परिचालित होंगी।
वही
...
more...
कटिहार तेजनारायणपुर रेल खंड में आगामी 28 अप्रैल से तीन जोड़ी स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रतिदिन शुरू होगा। जबकि कटिहार तेलता के बीच एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन का परिचालन आगामी 30 अप्रैल से शुरू होगा।
वही सीमांचल के यात्रियों की मांग को देखते हुए रेल प्रशासन द्वारा पुन: सिलीगुड़ी कटिहार के बीच स्पेशल इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन आगामी 26 अप्रैल से शुरू किया जा रहा है। इन सभी ट्रेनों में कुल आठ बोगियां पूर्व की भांति होंगी। जो पहले की तरह चलने वाली ट्रेनों के समय पर ही परिचालित होगी। वही इनमें से कुछ स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव में व समय में कुछ हल्का बदलाव किया गया है। इसके अलावा रेल प्रशासन द्वारा सिलीगुड़ी से न्यू बोंगाईगांव के बीच एक जोड़ी स्पेशल पैसेंजर ट्रेन का भी परिचालन प्रतिदिन आगामी 1 मई से शुरू किया जा रहा है।
इसके अलावे महीनों से बंद रही साप्ताहिक ट्रेन ओखा एक्सप्रेस का भी परिचालन पुन: ओखा गुवाहाटी के बीच भाया कटिहार स्पेशल के रूप में शुरू किया जा रहा है । इस दौरान ओखा से यह ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार को एवं गुवाहाटी से प्रत्येक सोमवार को वाया कटिहार होते हुए मात्र तीन ट्रिप के लिए परिचालित होगी।
यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आनंद विहार से जोगबनी के लिए समर स्पेशल ट्रेन शनिवार को आनंदविहार से खुलेगी। जो कटिहार होते हुए जोगबनी तक मात्र सिगल वे में परिचालित होगी। रविवार 18 अप्रैल को जोगबनी से एक समर स्पेशल ट्रेन कटिहार होते हुए आनंद विहार के लिए परिचालित होगी जो जोगबनी से रात्रि आठ बजे खुलकर कटिहार रात्रि 10:20 में पहुंचेगी और पुन: कटिहार से खुलकर अपने निर्धारित स्टेशनों पर रुकते हुए आनंद विहार के लिए रवाना होगी।
Jan 20 (18:57) Indian Railways: रेल विस्तार की आस में पथरा गई आंखें, यहां 12 किलोमीटर दूरी तय कर पहुंचते स्टेशन (m.jagran.com)
Rail Budget
NFR/Northeast Frontier
0 Followers
11928 views

News Entry# 434218  Blog Entry# 4851336   
  Past Edits
Jan 20 2021 (18:57)
Station Tag: Tejnarayanpur/TNPR added by अमीष कुमार/1702584
Stations:  Tejnarayanpur/TNPR  
कटिहार में तेजनारायणपुर से अमदाबाद तक रेल लाइन का विस्तार अब तक नहीं हो सका है। इससे बाढ़ व कटाव से प्रभावित अमदाबाद प्रखंड क्षेत्र के लोग अब भी आवागमन की दुरुह समस्या झेल रहे हैं। तेजनारायणपुर स्टेशन आने के लिए उन्हें 12 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है।
 कटिहार [मनीष सिंह]। जो बच्चे थे वे जवान हो गए। कई लोग स्वर्ग सिधार गए, लेकिन रेल लाइन विस्तार की आस पूरी नहीं हुई। अब भी लोग आवाज उठा रहे हैं, लेकिन यह आवाज नक्कारखाने में तूती की आवाज साबित हो रही है। दरअसल अमदाबाद प्रखंड की बड़ी आबादी को आज भी कई किलोमीटर की दूरी तय कर रेलवे स्टेशन तक जाना पड़ता है। प्रखंड मुख्यालय तक रेल लाइन विस्तार की आस
...
more...
यहां के लोग लंबे समय से लगाए हुए हैं। यहां के लोग 10 से 12 किलोमीटर की दूरी सफर तय कर तेजनारायणपुर रेलवे स्टेशन पहुंचकर कटिहार के लिए ट्रेन पकड़ते हैं। इसके अलावा सड़क मार्ग ही जिला मुख्यालय आने-जाने का एक मात्र विकल्प है, जो काफी महंगा है।
लंबे समय से हो रही मांग
अमदाबाद प्रखंड के लोग वर्तमान में गुआगाछी गांव होते हुए तेजनारायणपुर रेलवे स्टेशन पहुंचते हैं। हालांकि कोरोना काल में रेल परिचालन इस रूट पर बंद है। रेल परिचालन सुचारू रहने पर यहां के लोग तेजनारायणपुर रेलवे स्टेशन तक जाकर ट्रेन पकड़कर मनिहारी, कटिहार तक आना-जाना करते हैं।
कांटाकोश से नारायणपुर तक ही हुआ विस्तार
पूर्व का तेज नारायणपुर रेलवे स्टेशन गंगा के कटाव की भेंट चढ़ गया था। उसके बाद कांटाकोस तक ही ट्रेन आती थी। लगभग दो दशक पूर्व तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार ने अपने मनिहारी आगमन के दौरान कांटाकोश से कुछ किलोमीटर तक रेलवे लाइन विस्तार की बात कही थी एवं इसके बाद कांटाकोश से कुछ किलोमीटर आगे तक रेल लाइन का विस्तार हुआ। नए स्टेशन का नाम तेज नारायणपुर दिया गया। तब से अमदाबाद तक इसके विस्तार की मांग हो रही है।
क्या कहते हैं प्रखंड प्रमुख व ग्रामीण
प्रखंड प्रमुख गोपाल प्रसाद सिंह ने कहा कि अमदाबाद तक रेल लाइन का विस्तार आवश्यक है। इससे यहां की बड़ी आबादी को आवागमन में काफी सहूलियत होगी। वे लोग भी अमदाबाद तक रेल लाइन विस्तार की मांग को लेकर बड़े जनप्रतिनिधियों के समक्ष कई बार बात रख चुके हैं। इधर स्थानीय निवासी शिवानंद ङ्क्षसह, अमोल चौधरी, पीके रजक, सुबोध मंडल सहित अमदाबाद के अन्य लोगों ने बताया कि आज भी 10 से 12 किलोमीटर की दूरी सफर तय करने के बाद तेज नारायणपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचते हैं। सवारी वाहनों से कटिहार जाने में अत्यधिक भाड़ा लगता है। दूसरी तरफ कटिहार से किराना, कपड़ा, सब्जी आदि लाने वाले दुकानदारों ने कहा कि रेलवे का विस्तार अगर अमदाबाद तक होता तो उन्हें कटिहार जिला से सब्जी एवं अन्य सामान लाने में भाड़ा भी कम लगता। लोगों ने कहा कि रेलवे का विस्तार अमदाबाद तक होने से किराए में कमी के साथ ही समय की भी बचत होती। लोगों ने कहा कि वे लोग लंबे समय से प्रखंड मुख्यालय तक रेलवे लाइन विस्तार की आस में हैं।
Oct 01 2018 (07:33) तेजनारायणपुर रेलवे ट्रैक पर हो रहे कार्यों का किया निरीक्षण (www.livehindustan.com)
Commentary/Human Interest
NFR/Northeast Frontier
0 Followers
17381 views

News Entry# 362004  Blog Entry# 3856186   
  Past Edits
Oct 01 2018 (07:33)
Station Tag: Manihari/MHI added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739

Oct 01 2018 (07:33)
Station Tag: Tejnarayanpur/TNPR added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739

Oct 01 2018 (07:33)
Station Tag: Katihar Junction/KIR added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
मंडल रेल प्रबंधक चन्द्रप्रकाश गुप्ता रविवार को कटिहार-तेजनारायणपुर के बीच रेलवे ट्रैक पर किये गये कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक मनिहारी रेलवे स्टेशन की विधिव्यवस्था को भी देखा। उन्होंने साफ-सफाई को लेकर स्टेशन प्रबंधक विष्णु रजक को कई निर्देश दिया। नागरिक संघर्ष समिति के अध्यक्ष अंगद ठाकुर ने मंडल रेल प्रबंधक गुप्ता से मिलकर स्टेशन परिसर में शौचालय बुकिंग ऑफिस के पास शेड का निर्माण तथा रैन बसेरा की मांग रखी। मंडल रेल प्रबंधक ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनके मांगों पर विचार किया जायेगा। डीआरएम मनिहारी के बाद तेजनारायणपुर के लिए रवाना हो गये। मौके पर सहायक स्टेशन मास्टर राजीव कुमार, उपेन्द्र श्रीवास्तव, आरपीएफ के पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।
Mar 24 2017 (01:11) गंगा नदी पर बनेगा रेल पुल, PM मोदी 6 April को करेंगे शिलान्यास (goo.gl)
New Facilities/Technology
ER/Eastern
0 Followers
20463 views

News Entry# 297365  Blog Entry# 2208570   
  Past Edits
Mar 24 2017 (01:11)
Station Tag: Purnea Junction/PRNA added by 130KMPH~/898932

Mar 24 2017 (01:11)
Station Tag: Katihar Junction/KIR added by 130KMPH~/898932

Mar 24 2017 (01:11)
Station Tag: Tejnarayanpur/TNPR added by 130KMPH~/898932

Mar 24 2017 (01:11)
Station Tag: Manihari/MHI added by 130KMPH~/898932

Mar 24 2017 (01:11)
Station Tag: Sahibganj/SBG added by 130KMPH~/898932
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह अप्रैल को साहेबगंज आएंगे और साहेबगंज-मनिहारी के बीच गंगा नदी पर रेल पुल का शिलान्यास करेंगे। पुल के साथ ही सड़क का भी निर्माण होगा।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह अप्रैल को साहेबगंज आएंगे और साहेबगंज-मनिहारी के बीच गंगा नदी पर रेल पुल का शिलान्यास करेंगे। पुल के साथ ही सड़क का भी निर्माण होगा।
सांसद निशिकान्त दुबे ने बताया कि, गंगा नदी पर बनने वाले इस पुल के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री ने अपनी सहमति दे दी है। इस पुल की लागत 1954.77 करोड़ रुपए है। छह किलोमीटर लंबे इस पुल को चार साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
पुल
...
more...
के साथ ही बायपास सड़क का भी निर्माण होगा। 22 किलोमीटर लंबे इस बायपास के लिए गंगा नदी पर चार लेन का सड़क पुल बनाया जाएगा। सड़क पुल निर्माण की जिम्मेदारी नेशनल हाईवे अथॉरिटी को दी गई है।
सांसद ने बताया कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री साहेबगंज में एक सभा को भी संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि रेल सड़क पुल बन जाने से झारखंड से कटिहार, पूर्णिया सीमांचल की दूरी काफी कम हो जाएगी।

16613 views
Mar 24 2017 (01:43)
Irctc Shares is in Fire 🔥🔥🔥
i_m_RoHiT^~   4586 blog posts
Re# 2208570-1            Tags   Past Edits
KY news hai.... Hope jadi bane..... 15620/19/ BP mail etc ka yahi future route hoga....

16422 views
Mar 24 2017 (02:19)
Aayush Vaibhav~   3531 blog posts
Re# 2208570-2            Tags   Past Edits
Munger Bridge pe train chala nahi paye thik se aur naye pool ka shilanyaas bhi hone ko aa gya.
Hadd h

16182 views
Mar 24 2017 (15:10)
Guest: 391d3caf   show all posts
Re# 2208570-3            Tags   Past Edits
That's great news 👍👍

18361 views
Apr 01 2017 (16:49)
Rahul K 🚈
rahul_kir^~   6828 blog posts
Re# 2208570-4            Tags   Past Edits
Great news!! KIR will connect directly with Jharkhand and loop line with this bridge (y)
Page#    Showing 1 to 6 of 6 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy