Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

तो क्या हुआ , जो एक ट्रेन निकल गयी तुम्हारी, जिंदगी के ट्रैक मे अगली ट्रेन भी आएगी। - karthik

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Thu Mar 4 09:44:49 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
no description available
Entry# 2358616-0
no description available
Entry# 2358616-0

KGFE/Kathghar East
كٹگھر سابق     कटघर पूर्व

Track: Double Electric-Line

Show ALL Trains
Jama Masjid Bridge Road
State: Uttar Pradesh

Elevation: 194 m above sea level
Zone: NR/Northern   Division: Lucknow Charbagh NR

No Recent News for KGFE/Kathghar East
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: n/a
Number of Halting Trains: 0
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
Rating: NaN/5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 3 of 3 News Items  
Oct 07 2019 (09:13) उत्तर प्रदेश: लखनऊ-आनंद विहार डबल डेकर ट्रेन मुरादाबाद के पास हुई डिरेल, बड़ा हादसा टला (www.google.com)
Major Accidents/Disruptions
NR/Northern
0 Followers
14017 views

News Entry# 392867  Blog Entry# 4451452   
  Past Edits
Oct 07 2019 (09:13)
Station Tag: Kathghar East/KGFE added by Unknown Railfan^~/1959319

Oct 07 2019 (09:13)
Station Tag: Moradabad Junction/MB added by Unknown Railfan^~/1959319

Oct 07 2019 (09:13)
Train Tag: Lucknow Jn. - Anand Vihar Terminal AC Double Decker Express/12583 added by Unknown Railfan^~/1959319
लखनऊ से आनंद विहार जाने वाली डबल डेकर एक्सप्रेस रविवार मुरादाबाद के गोविंद नगर के पास डिरेल हो गई। ट्रेन दो कोच पटरी से उतर गए। ट्रेन में लखनऊ से आनंद विहार जाने वाले सैकड़ों यात्री सवार थे। डीआरएम ने बताया कि डिरेलमेंट में कोई यात्री घायल नहीं हुआ है। डिरेलमेंट के चलते अप और डाउन लाइन की कई ट्रेनें जहां की तहां रोक दी गई। जानकारों के मुताबिक कॉशन पर होने के कारण ट्रेन की गति 20 किलोमीटर प्रतिघंटा के करीब थी। इसके कारण बड़ा हादसा टल गया। रविवार सुबह 10 .07 बजे लखनऊ से आनंद विहार जा रही डबल डेकर 12583 मुरादाबाद से पहले कटघर के गोविंद नगर से चलते ही डिरेल हो गई। ट्रेन में सवार डिप्टी सीआईटी तरुण कुमार ने बताया कि गोविंद नगर में सिगनल न होने पर ट्रेन रुकी,जैसे ही ट्रेन चली तो कोच सी.5 ,और सी.7 के पहिए पटरी से उतर गए।  जिससे  हादसा हो गया। डिरेलमेट के चलते अप और डाउन लाइन की...
more...
बाधित हो गई। हादसे के चलते दोनों दिशा से आने वाली ट्रेनों अवध आसाम,अमरनाथ एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को जहां तहां रोक दिया है। घटना स्थल पर पहुंचे डीआरएम तरूण प्रकाश ने बताया कि हादसे में कोई यात्री घायल नहीं हुआ है।यात्रियों के खुली हेल्पलाइनलखनऊ। लखनऊ जंक्शन - आनंद विहार डबल डेकर एक्सप्रेस के मुरादाबाद के पास दो डिब्बे डिरेल होने के बाद रेल प्रशासन ने यात्रियों की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 9794846979 और रेलवे फ़ोन 38192 सेवा शुरू की है। लखनऊ जंक्शन स्टेशन डायरेक्टर गिरीश कुमार सिंह के मुताबिक ट्रेन पूर्वोत्तर रेल की है। लखनऊ से ट्रेन में सैकड़ों यात्री सफर करते हैं। ये एकमात्र डबल डेकर है लखनऊ से दिल्ली जाने के लिए। यहां से जाने वाले यात्रियों के परिजनों की जानकारी के लिए दोनों हेल्पलाइन नंबर की सुविधा हादसे के तुरंत बाद ही शुरू कर दी गयी।धनेटा में मिलिट्री स्पेशल पटरी से उतरी, बड़ा हादसा टलावहीं शनिवार की शाम धनेटा स्टेशन पर मिलिट्री स्पेशल बेपटरी हो गई। जिससे रेल संचालन रुक गया। तीन घंटे प्रयास के बाद रेल रूट बहाल हो पाया। रेल प्रबंधन ने इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का ऐलान किया है। मिलिट्री स्पेशल के डिरेल होने से बड़ौदा हाउस तक खलबली मच गई।शाम के 7:25 बजे स्टेशन के लूप लाइन में मिलिट्री स्पेशल पटरी से उतर गई। इसकी सूचना मिलने के बाद डाउन लाइन में ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया। भुज से बरेली के बीच चलने वाली आला हजरत एक्सप्रेस दुगनपुर में खड़ी कर दी गई। जबकि नई दिल्ली से दरभंगा के बीच चलने वाली उत्तर संपर्कक्रांति एक्सप्रेस नगरिया सादात से डायवर्ट कर दी गई। सूचना के बाद बरेली से राहत और बचाव दल के साथ क्रेन बुलाई गई। धनेटा स्टेशन रामपुर और बरेली स्टेशन के बीचो-बीच स्थित है। संयोग से ट्रेन डिरेलमेंट लूप लाइन में हुई, इस वजह से रेल संचालन पर बहुत असर नहीं पड़ा। धनेटा से ट्रेन ज्यों आगे बढ़ी इसी बीच लूप लाइन में ट्रेन के दो पहिए पटरी से उतर गए। एडीआरएम अश्वनी कुमार का कहना है कि इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। रात के दस बजे डिब्बा पटरी पर चढ़ा दिया गया। लूप से गुजर रही ट्रेन के दो चक्के पटरी से उतरे हैं। जो डिब्बा उतरा है, उसमें कोई जवान सवार नही  था। उसमें खानपान के सामान हैं।इससे पहले दिन के बारह बजे मिलिट्री स्पेशल मुरादाबाद में रुकी रही। ट्रेन में पानी की कमी थी और एसीकी कूलिंग कम थी। जिससे जवान बिफर गए। गाड़ी रुकते ही मिलिट्री अफसर ट्रेन से उतर गए और स्टेशन अधीक्षक के पास शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद ट्रेन में पानी भरा गया। जबकि एसी यहां ठीक नहीं हो सकी। इस दौरान करीब एक घंटे ट्रेन खड़ी रही। किचन से लेकर अन्य बोगियों में पानी की टंकियां खाली हो गईं थीं। इससे बौखलाए मिलिट्री अफसर ट्रेन रुकते ही नीचे उतर आए। यहां उन्होंने स्टेशन अधीक्षक से मिलकर पानी की कमी को लेकर कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज करा दी। अफसरों के साथ जवानों के स्टेशन पर उतरने से रेल प्रशासन सकते में आ गया।सूत्रों का कहना है कि यहां ट्रेन में पानी तो भरवा दिया गया, लेकिन एसी की खराबी ठीक नहीं कराई जा सकी। रेल अफसरों ने बरेली में एसी सही कराने की बात कही। मुरादाबाद में कोच की कूलिंग ठीक करने वाली टीम के नहीं होने की बात पर सेना के अफसर गुस्सा गए। बाद में बैट्री की चार्जिंग सही करके पानी भरा गया। इस दौरान कंट्रोल रूम को मेमो देने के बाद जवानों ने ट्रेन को रवाना होने दिया।
Sep 26 2018 (10:41) आपात स्थितियों में भी बाधित नहीं होगा ट्रेनों का परिचालन और सिग्नल सिस्टम (www.jagran.com)
New Facilities/Technology
NR/Northern
0 Followers
27830 views

News Entry# 360746  Blog Entry# 3841691   
  Past Edits
Sep 26 2018 (10:52)
Station Tag: Nagaria Sadat/NRS added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739

Sep 26 2018 (10:52)
Station Tag: Rampur Junction/RMU added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739

Sep 26 2018 (10:52)
Station Tag: Kathghar/KGF added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739

Sep 26 2018 (10:51)
Station Tag: Kathghar East/KGFE removed by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया] ।  युद्ध के हालात हों या बाढ़ की स्थिति अब ट्रेनों का संचालन बाधित नहीं होगा। टिकटों की बिक्री जारी रहेगी और ट्रेनों को लगातार सिग्नल भी मिलता रहेगा। इसके लिए रेलवे ने डिजास्टर मैनेजर मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया है। सेंटर फोर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम  भारतीय रेल को हर स्थिति में चलाने के लिए मजबूत किया जा रहा है। आपात स्थिति में सेना से लेकर आम यात्री को सुविधा के साथ गंतव्य तक पहुंचाने की रणनीति पर काम किया जा रहा है। दरअसल बाढ़ या अन्य प्राकृतिक आपदा में सिग्नल व परिचालन सिस्टम बंद हो जाता है। युद्ध की स्थिति में दुश्मन रेलवे के दोनों सिस्टम ध्वस्त कर देते हैं। इससे ट्रेनें नहीं चल पाती हैं। इस समस्या से निजात के लिए रेलवे के सेंटर फोर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने डिजास्टर मैनेजर मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया है। इससे मोबाइल, लैंडलाइन, केबिल और सेटेलाइट सिस्टम भी संचालित किया...
more...
जा सकेगा। इस सिस्टम से परिचालन और पैसेंजर सिस्टम को जोड़ा गया है। आपात स्थिति में अधिकारी कंट्रोल रूम में बैठकर ट्रेनों का सुरक्षित संचालन कर सकते हैं।
सिस्टम इस तरह करेगा काम
बाढ़ की स्थिति में रेल लाइन के नीचे से पहाड़ी इलाकों में मिट्टी बह जाती है, लेकिन मैदानी क्षेत्रों में ऐसा नहीं होता है। मिट्टी बहने की स्थिति ट्रेन संचालन नहीं हो सकेगा, जबकि नहीं बहने पर संचालन जारी रहेगा। रेल लाइन को इस तरह से तैयार किया गया है कि भूकंप आने पर यह क्षतिग्रस्त नहीं होगी। हालांकि सिग्नल व परिचालन सिस्टम कई कारणों से प्रभावित होते हैं। नए सिस्टम से भूकंप के दौरान भी ट्रेनें चलाई जा सकेंगी। इसके लिए रेलवे ने स्टेशनों पर पुराने सिस्टम को हटाकर आधुनिक परिचालन सिस्टम स्थापित करना शुरू कर दिया है।
अधिकांश स्टेशनों पर लगा दिए गए हैं आधुनिक सिस्टम
मुरादाबाद मंडल में अधिकांश स्टेशन पर आधुनिक परिचालन सिस्टम लगाए जा चुके हैं। कटघर से सीबीगंज तक पुराने सिस्टम को हटाकर नए परिचालन सिस्टम स्थापित किए जा रहे हैं। ब्रांच लाइन जहां ट्रेनें काफी कम चलती हैं, वहां भी आधुनिक सिग्नल व अन्य सिस्टम लगाने का काम किया जा रहा है। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि डिजास्टर मैनेजर मैनेजमेंट सिस्टम को रेलवे के सिस्टम से जोड़ा जा रहा है।
Sep 05 2018 (07:57) त्योहार पर नहीं मिल रही कंफर्म टिकट तो न हों परेशान, स्पेशल ट्रेनें देंगी राहत, दलपतपुर यार्ड की रिमॉडलिंग कल से (www.jagran.com)
New/Special Trains
NR/Northern
0 Followers
16686 views

News Entry# 355370  Blog Entry# 3779446   
  Past Edits
Sep 05 2018 (07:57)
Station Tag: Kathghar East/KGFE added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739

Sep 05 2018 (07:57)
Station Tag: Dalpatpur/DLP added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739

Sep 05 2018 (07:57)
Station Tag: Moradabad Junction/MB added by Anupam Enosh Sarkar*^~/401739
मुरादाबाद : दुर्गा पूजा व दीपावली में घर जाना चाहते हैं और ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रही है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। उत्तर रेलवे मुख्यालय शीघ्र ही 47 स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा करने जा रहा है। इसमें 12 से अधिक ट्रेनें मुरादाबाद से होकर विभिन्न स्थानों के लिए जाएंगी। रेलवे ने चार माह पहले ट्रेनों में आरक्षण टिकट लेने की व्यवस्था कर रखी है। अक्टूबर में दुर्गा पूजा जबकि नवंबर में दीपावली व छठ पूजा है। जिससे ट्रेनों में आरक्षण कराने के वर्तमान में बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मूतवी जाने वाली ट्रेनों में कंफर्म बर्थ उपलब्ध नहीं है। स्लीपर क्लास में 60 से अधिक वेटिंग का टिकट मिल रहा है। एसी थ्री में 30 तक वेटिंग पहुंच गई है। सप्तक्त्राति एक्सप्रेस में छठ के दौरान वेटिंग का टिकट भी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में सीट के लिए यात्री खासे परेशान...
more...
हैं। वह परिवार समेत घर जाने के लिए तत्काल टिकट पर नजर गड़ाए हुए हैं लेकिन ये भी मिलना आसान नहीं है। उत्तर रेलवे मुख्यालय त्योहार के सीजन में 47 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है। इसमें 12 ट्रेनें मुरादाबाद से होकर बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल व जम्मूतवी की ओर जाएंगी। लखनऊ-दिल्ली व वाराणसी-दिल्ली के बीच भी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल बताया की 15 सितंबर के बाद स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की जाएगी।

मुरादाबाद : रेल प्रशासन गुरुवार से दलपतपुर रेलवे स्टेशन की रिमॉडलिंग कराने जा रहा है। इसके बाद यहा ट्रेनों को कंप्यूटर से संचालित किया जाएगा। इसके चलते दो पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है, जबकि काठगोदाम पैसेंजर रामपुर तक ही चलेगी। अभी कटघर से सीबीगंज के बीच के सभी स्टेशन से ट्रेनों को मैनुअल सिस्टम से चलाया जाता है। इससे ट्रेन संचालन बाधित होने के साथ ही हादसे की संभावना भी रहती है। रेलवे ने इन स्टेशनों से ट्रेनों को कंप्यूटर से संचालित करने के लिए आधुनिक सिस्टम लगाने की स्वीकृति दी है। मंडल रेल प्रशासन पहले चरण में दलपतपुर में यह सिस्टम लगाने का काम गुरुवार से शुरू करने जा रहा है। सिस्टम शुक्त्रवार की शाम तक स्थापित कर दिए जाएंगे। रेल प्रशासन ने गुरुवार व शुक्रवार को सीतापुर-दिल्ली के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन और लखनऊ-सहारनपुर के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। काठगोदाम-मुरादाबाद के बीच चलने वाली पैसेंजर को दोनों दिन रामपुर तक चलाया जाएगा। यार्ड रिमॉडलिंग होने से दोनों दिन दलपतपुर से होकर गुजरने वाली ट्रेनों को रोककर धीमी गति से चलाया जाएगा। इससे ट्रेनों का संचालन बाधित होगा।
की गई है पूरी तैयारी
रेल प्रशासन कटघर यार्ड की भी रिमॉडलिग करने की तैयारी में है। आधुनिक सिस्टम स्थापित करने का काम किया जा चुका है। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि दलपतपुर का काम पूरा होने के बाद कटघर यार्ड में काम शुरू करने की योजना है। उसके बाद मूंढापाडे स्टेशन यार्ड की रिमॉडलिग कराई जाएगी। इसके बाद इन स्टेशनों से ट्रेनें सामान्य गति से चलेंगी।
Page#    Showing 1 to 3 of 3 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy