Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

Be a RailFan; learn how to enjoy your trip; enjoy your life.

Full Site Search
  Full Site Search  
Just PNR - Post PNRs, Predict PNRs, Stats, ...
 
Thu May 19 14:42:09 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRPost BlogAdvanced Search
Large Station Board;
Entry# 5330650-2

MHNR/Mahesh Nagar Halt (1 PFs)
     महेश नगर हॉल्ट

Track: Construction - Single-Line Electrification

Show ALL Trains
Samdhari
State: Rajasthan


Zone: NWR/North Western   Division: Jodhpur

No Recent News for MHNR/Mahesh Nagar Halt
Nearby Stations in the News
Type of Station: Regular
Number of Platforms: 1
Number of Halting Trains: 10
Number of Originating Trains: 0
Number of Terminating Trains: 0
0 Follows
Rating: NaN/5 (0 votes)
cleanliness - n/a (0)
porters/escalators - n/a (0)
food - n/a (0)
transportation - n/a (0)
lodging - n/a (0)
railfanning - n/a (0)
sightseeing - n/a (0)
safety - n/a (0)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 3 of 3 News Items  
May 03 (10:00) राजस्थान : नहीं रहा 'मियां का बाड़ा' रेलवे स्टेशन, अब कहलाएगा महेश नगर हॉल्ट, जानिए कहां है यह (www.amarujala.com)
Commentary/Human Interest
NWR/North Western
0 Followers
4246 views

News Entry# 485004  Blog Entry# 5332201   
  Past Edits
May 03 2022 (10:00)
Station Tag: Mahesh Nagar Halt/MHNR added by ✺❈🕊⃝❥͜͡Apna Time Aayega Banda Junction/2111393
Stations:  Mahesh Nagar Halt/MHNR  
विस्तार राजस्थान के एक रेलवे स्टेशन का नाम बदल गया है। राज्य के बाड़मेर जिले के बालोतरा इलाके में स्थित 'मियां का बाड़ा' रेलवे स्टेशन अब 'महेश नगर हॉल्ट' कहलाएगा। विज्ञापनकेंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी की मौजूदगी में शनिवार को नाम परिवर्तन कार्यक्रम हुआ। इससे पहले 2018 में इस गांव का नाम बदलकर मियां का बाड़ा से महेश नगर किया गया था, लेकिन रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला जा सका था। यह गांव पाकिस्तान के सीमावर्ती बाड़मेर जिले की समदड़ी तहसील में आता है। नाम परिवर्तन कार्यक्रम में शेखावत ने कहा कि नाम बदलना एक लंबी प्रक्रिया है। केंद्र व राज्य सरकार दोनों की स्वीकृति मिलने के बाद बदलाव होता है। इस स्टेशन का नाम बदलने के लिए ग्रामीण काफी समय से मांग कर रहे थे। गांव वालों की भावना के अनुरूप अब रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया तो गांव में खुशी में शरीक होने...
more...
हम भी आ गए।शेखावत ने कहा कि चाहे बात अलवर के राजगढ़ में मंदिर तोड़ने की हो, नववर्ष के मौके पर पथराव की हो या फिर रामनवमी की शोभायात्राओं पर पत्थर बरसाने की, भारतीय मूल्यों पर प्रहार करने की वालों और उन्हें पोषित करने वालों की पहचान होनी चाहिए। कार्यक्रम में राज्ससभा सदस्य राजेंद्र गहलोत सहित कई भाजपा नेता व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे। 2018 में बदले गए थे तीन गांवों के नामदरअसल, 2018 में राजस्थान के तीन गांवों के नाम तत्कालीन वसुंधरा राजे नीत भाजपा सरकार ने बदले थे। इसमें मियां का बाड़ा गांव का नाम बदलकर महेश नगर, इस्माइल खुर्द का नाम नाम बदलकर पिचनवा खुर्द और नरपाड़ा को नरपुरा किया गया था।
राजस्थान के एक रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है. इससे पहले उत्तर प्रदेश के कई स्टेशनों के नाम को चेंज किया गया था. रेलवे स्टेशनों के अलावा भी पिछले कुछ समय से काफी जगहों के नाम बदल दिए गए हैं. ताजा मामला राजस्थान का है. जहां बालोतरा इलाके में स्थित 'मियां का बाड़ा' रेलवे स्टेशन के नाम को चेंज कर दिया गया है. 
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक गांव वाले काफी लंबे समय से स्टेशन का नाम बदलने की मांग कर रहे थे. अब फाइनली इसका नाम बदलकर 'महेश नगर हॉल्ट' रख दिया गया है. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी सहित अन्य लोग नाम बदलने के दौरान इस कार्यक्रम में शामिल हुए
...
more...
थे. 
 
लंबे समय से गांव वाले कर रहे थे नाम बदलने की मांग
बता दें कि साल 2018 में गांव का नाम मियां का बड़ा से बदलकर महेश नगर कर दिया गया था लेकिन रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला गया था.केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि स्टेशन का नाम बदलना एक लंबी प्रक्रिया थी. केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों अपनी सहमति देते हैं और फिर रेलवे स्टेशन का नाम बदल जाता है. उन्होंने कहा कि यह ग्रामीणों की लंबे समय से की जाने वाली मांग थी जिसे अब पूरा किया गया है.
Rajasthan | Union Min Gajendra Singh Shekhawat attended official name change ceremony of 'Miyan ka Bada' railway station"Villagers demanded this for a long time, today 'Miyan ka Bada' railway station is officially rechristened as Mahesh Nagar railway station," he said (30.04) pic.twitter.com/9LCJcPr6Fh
इन रेलवे स्टेशनों के भी बदले जा चुके हैं नाम
1- मुगलसराय जंक्शन अब पं. दीन दयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन
2. मंडुआडीह रेलवे स्टेशन को अब बनारस रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता है
3. रॉबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर सोनभद्र रेलवे स्टेशन कर दिया गया
4. इलाहाबाद जंक्शन अब प्रयागराज जंक्शन है5. फैजाबाद जंक्शन को अब अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाता है
6. पनकी रेलवे स्टेशन को पनकी धाम रेलवे स्टेशन में बदला गया
7. दंडुपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर मां बरही देवी धाम रेलवे स्टेशन कर दिया गया है
Apr 30 (15:18) अब राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन का भी बदल गया नाम, जानिए क्या होगी मियां का बाड़ा की नई पहचान (hindi.asianetnews.com)
Commentary/Human Interest
NWR/North Western
0 Followers
2819 views

News Entry# 484763  Blog Entry# 5329215   
  Past Edits
Apr 30 2022 (15:18)
Station Tag: Miyan ka Bara Halt/MNKB added by न्यूज अच्छी है चलो इसपर वीडियो बना देता हु/1084688
Stations:  Mahesh Nagar Halt/MHNR  
राजस्व ग्राम का नाम 2018 में बदलकर हुआ था महेश नगर, इसके बाद पूरे गांव की मांग और शासन की लंबी प्रक्रिया से बदला स्टेशन का भी नाम मिया का बाड़ा से बदलकर हुआ महेश नगर स्टेशन। हालांकि नाम बदलने के बाद भी अभी भी सुविधाएं वही अब गांव के लोग सुविधाओं को बढ़ाने  की मांग कर रहे है।
जोधपुर.प्रदेश सरकार ने साल 2018 में गांव का नाम बदलकर महेश नगर कर दिया था लेकिन स्टेशन का नाम अभी तक मिया का बाड़ा ही था। शहर के उत्तर पश्चिमी रेलवे लूणी समदडी रेलखंड में स्थित इस स्टेशन का आज नाम बदल दिया गया। इस स्टेशन का नया नाम महेशनगर किया गया है।
केन्द्रीय
...
more...
जलशक्ति ने किया नाम का अनावरणगांव वालों की  मांग व शासन की लंबी प्रक्रिया के बाद रेलवे ने इसके नाम बदलने के  आदेश जारी किए थे। जिसके तहत आज केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत, डीआरएम गीतिका पांडे ने नए स्टेशन की नेम प्लेट का अनावरण किया। शेखावत ने कहा कि पूरे गांव की मांग थी जो आज पूरी हो गई है। इसके लिए लंबी प्रक्रिया पूरी की गई। इससे ग्रामीण खुश है। 
वसुंधरा सरकार में गांव का नाम बदला पर स्टेशन का वहीं नाम रहा
जोधपुर से करीब सत्तर किमी दूर बाडमेर जिले में स्थित इस रेलवे स्टेशन से जुडे़ राजस्व ग्राम का नाम मियों का बाड़ा से बदल कर महेशनगर पुरानी वसुंधरा सरकार के समय हुआ था। लेकिन रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला। इसको लेकर लोग लंबे समय से मांग कर रहे थे। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस गांव में एक बडा शिव मंदिर है। इसके चलते ही महेश नगर के नाम से पहचाना जाता रहा है। लेकिन सरकार ने गांव का नाम मियां का बाड़ा कर दिया था। राजस्व नाम बदलने के बाद से लोगों ने रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए मुहिम चलाई जिसका असर अब सामने आया। रेलवे ने हाल ही में स्टेशन के नए नाम को मंजूरी दी थी। जिसके बाद आज अधिकारिक रूप से इसका नाम बदला गया। 
अब सुविधाएं बढ़ाने की मांगहालांकि इस स्टेशन का नाम बदल दिया गया है लेकिन यह स्टेशन अभी भी हॉल्ट के रूप में ही है। हॉल्ट होने के कारण यहां सुविधाएं बहुत कम है। अब यहां सुविधाएं बढ़ाने को लेकर भी लोगों की मांग सरकार से होने लगी है।
Page#    Showing 1 to 3 of 3 News Items  

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy