Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

ट्रेनों का सफर, ज़िन्दगी का सफर, रेलफैन दोनों में माहिर

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Sun Aug 1 07:25:05 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Medium; Platform Pic; Large Station Board;
Entry# 1353268-0
Station Yard; Large Station Board;
Entry# 2278474-0


BSP/Bilaspur Junction (8 PFs)
     बिलासपुर जंक्शन

Track: Triple Electric-Line

Show ALL Trains
Jn Point APR/R/CPH, SECR HQ, Nr Wireless Colony, Tarbahar Chowk,Bilaspur
State: Chhattisgarh

Elevation: 272 m above sea level
Zone: SECR/South East Central   Division: Bilaspur

Type of Station: Junction
Number of Platforms: 8
Number of Halting Trains: 194
Number of Originating Trains: 52
Number of Terminating Trains: 54
Rating: 4.1/5 (278 votes)
cleanliness - excellent (36)
porters/escalators - good (35)
food - good (36)
transportation - good (34)
lodging - good (34)
railfanning - good (34)
sightseeing - good (34)
safety - excellent (35)
Show ALL Trains

Station News

Page#    Showing 1 to 20 of 4549 News Items  next>>
Yesterday (18:37) Bilaspur Railway News: मुंशी प्रेमचंद की साहित्य विधा पर रेलवे में परिचर्चा का आयोजन (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
2130 views

News Entry# 460733  Blog Entry# 5029758   
  Past Edits
Jul 31 2021 (18:37)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
बिलासपुर। Bilaspur Railway News: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोनल राजभाषा विभाग की ओर से उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती की पूर्व संध्या में उनके साहित्य विधा पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यालय में उनकी कृतियों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। अधिकारी व कर्मचारियों ने अपने विचार रखें। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप मुख्य सुरक्षा आयुक्त कुमार निशांत ने उपन्यास सम्राट के उप नाम मुंशी को परिभाषित किया।
वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी संतोष कुमार ने प्रेमचंद की कहानियों के संदर्भ में आज की परिस्थितियों की तुलना करते हुए बताया कि उनकी कहानियां आज भी प्रासंगिक है और किरदार आज भी जीवंत है। उन्होंने इस प्रकार के कार्यक्रम को और भी व्यापक रूप देने तथा महिलाओं एवं परिवार
...
more...
के सदस्यों की भागीदारी सुनिश्चत करने के सुझाव दिए। सहायक कार्यकारी इंजीनियर/निर्माण अजय कुमार ने प्रेमचंद की कहानी 'कफन" का सारांश प्रस्तुत कर सामाजिक परिस्थितियों का आंकलन किया।
इसी तरह बृजनंदन ने उनके विभिन्र उपन्यास सेवा सदन, कायाकल्प, कर्मभूमि, रंगभूमि एवं गोदान आदि में प्रयुक्त लोकप्रिय कथनों को रेखांकित कर लेखन शैली को बताया। इस अवसर पर अन्य विशिष्ट अधिकारियों में उप मुख्य. परिचालन प्रबंधक (यात्री सेवा) डा. सोमनाथ मुखर्जी , सहायक सामग्री प्रबंधक अरविंद तिवारी, वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर(आई टी) संजय सिंह कार्यालय अधीक्षक टी.श्रीनिवास राव समेत राजभाषा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी शामिल हुए।
मालूम हो कि रेलवे ने अधिकारी एवं कर्मचारियों के हिंदी ज्ञान में वृद्धि केे लिए टैगोर पुस्तकालय में मुंशी प्रेमचंद लिखित कहानियां एवं उपन्यास एवं अन्य कई विधाओं से संबंधित किताबें निश्शुल्क उपलब्ध कराईहै। उनकी 22 किताबें पुरस्कालए में उपलब्ध है। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी विक्रम सिंह ने किया।
Yesterday (06:12) SECR Zone New GM Alok Kumar: बिलासपुर रेलवे जोन के नौवें जीएम बने आलोक कुमार, संभाला पदभार (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
2375 views

News Entry# 460661  Blog Entry# 5029034   
  Past Edits
Jul 31 2021 (06:12)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
बिलासपुर। SECR Zone New GM Alok Kumar: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के नवमें रेल महाप्रबंधक के रूप में आलोक कुमार ने शुक्रवार को पदभार ग्रहण किया। नियुक्ति से पूर्व वे पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक का पद संभाल रहे थे। रेलवे में पिछले 35 वर्षों से निरंतर सेवा जारी है। मंत्रालय से आदेश के बाद जोन में अब खुशी का माहौल है।
भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियरिंग सर्विस के वरिष्ठ अधिकारी आलोक कुमार ने संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित प्रतिष्ठित स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस, 1981बैच के माध्यम से भारतीय रेलवे ज्वाइन किया। मैकेनिकल इंजीनियरिंग लंदन के इंजीनियरिंग काउंसिल से पूरा किया। इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में बैचलर डिग्री हासिल की और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की।
वर्ष
...
more...
1986 में अपना करियर पश्चिम रेलवे से शुरू किया। वर्ष 2015-2017 के दौरान भोपाल डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक का पद भी संभाला। कंटेनर कारपोरेशन आफ इंडिया में कार्य के दौरान ड्राय पोर्ट्स के संबंध में अभिनव कार्य किया। माडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली में चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर के तौर पर हाई स्पीड रेलवे कोच के मैन्युफैक्चरिंग के लिए माडर्न प्लांट को तैयार करने वाली टीम का नेतृत्व किया।
यहीं पर मुख्य प्रशासनिक अधिकारी रहते हुए भारतीय रेलवे वर्कशाप में इंडस्ट्री 4.0 क्रियान्वयन करने वाली टीम का नेतृत्व भी किया। बताया गया कि वे एडवांस मैनेजमेंट की ट्रेनिंग सीएमयू पिट्सबर्ग एसडीए बास्नी, मिलान ए पीईसी, एंटवर्प आइआइएम अहमदाबाद और आइएसबी हैदराबाद से किया है। उन्हें बेस्ट प्रोजेक्ट के लिए रेल मंत्री अवार्ड, जीएम एफिशिएंसी मेडल व इंजीनियरिंग अध्ययन के दौरान इंस्टीट्यूट द्वारा मेडल प्रदान किया गया।
Jul 30 (10:19) Bilaspur Railway News: नाबालिग का अपहरण, आरपीएफ ने ट्रेन में पकड़ा (www.naidunia.com)
Crime/Accidents
SECR/South East Central
0 Followers
1606 views

News Entry# 460604  Blog Entry# 5028124   
  Past Edits
Jul 30 2021 (10:19)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
बिलासपुर। Bilaspur Railway News: हावड़ा-ओखा एक्सप्रेस स्पेशल से पश्चिम बंगाल की एक नाबालिग को अपहरण कर ले जा रहे किशोर को आरपीएफ ने बिलासपुर रेलवे स्टेशन में पकड़ा है। उसके साथ एक और किशोरी थी। तीनों को स्टेशन में उतारा गया। नाबालिग होने के कारण उन्हें चाइल्ड लाइन के सुपुर्द कर दिया गया। इसके साथ ही संबंधित थाने को इसकी सूचना दी गई है। आरपीएफ पोस्ट प्रभारी व निरीक्षक भास्कर सोनी, उप निरीक्षक मनीषा मीणा, आरक्षक सुनीता रेलवे स्टेशन स्टेशन में यात्री सुरक्षा गश्त कर रहे थे।
इसी दौरान पश्चिम बंगाल के बदुरिया पुलिस स्टेशन से पोस्ट प्रभारी सोनी को सूचना मिली कि 02906 ट्रेन में नाबालिग का अपहरण कर एक किशोर लेकर जा रहा है। इस मामले में स्वजनों ने
...
more...
उनके थाने मामला भी दर्ज कराया है। पुलिस ने आरपीएफ को उनका नाम, फोटो व हुलिया भी बताया। इस पर बिलासपुर रेलवे स्टेशन में निगरानी रखी गई। इसके साथ ही ट्रेन के पहुंचने का इंतजार किया गया। थोड़ी देर बाद ट्रेन बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंची।
इस ट्रेन के हर कोच की जांच की। तभी एक कोच में दोनों नजर आए। उनके साथ एक और किशोरी थी। पूछताछ में यह स्पष्ट हो गया कि यह वहीं हैं जिनकी सूचना मिली है। इस पर तीनों को ट्रेन से उतारा गया। इसके बाद आरपीएफ पोस्ट लाकर फिर से पूछताछ की। इसमें उनके नाबालिग होने की पुष्टि हुई। लिहाजा ऐसी स्थिति में तीनों को रेलवे स्टेशन में संचालित चाइल्ड लाइन केंद्र के सुपुर्द कर दिया गया। वहीं पश्चिम बंगाल के संबंधित थाने को भी इसकी जानकारी दी। वहां से टीम पहुंचेगी। इसके बाद कागजी प्रक्रिया पूरी कर तीनों को पुलिस के सुपुर्द कर दिया जाएगा।
बिलासपुर। Bilaspur Railway News: जोनल स्टेशन में नियमों की धज्जियां उड़ रही है। गुरुवार को रेल मंडल के सहायक वाणिज्य प्रबंधक एस. भारतीयन व कमर्शियल निरीक्षक धनंजय कुमार के औचक निरीक्षण में एक नहीं बल्कि तीन स्टालों में खामियां नजर आईं। बहुउद्देश्यीय एंड बुक स्टाल व मिल्क पार्लर में चाय- काफी मशीन लगी हुई थी। इसके अलावा एक स्टाल में रखे खाना के एक भी पैकेट में कीमत, बनने की तारीख व वजन लगा स्टीकर नहीं था। इस मामले की रिपोर्ट बनाकर संबंधित स्टाल संचालकों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।
दोनों अफसर दोपहर करीब एक बजे अचानक जोनल स्टेशन पहुंचे। हालांकि वे किसी दूसरे काम से स्टेशन पहुंचे थे। पर अचानक कुछ स्टालों की जांच करने लगे। इस दौरान सबसे
...
more...
पहले गेट क्रमांक तीन के बाजू में संचालित बहुद्देश्यीय स्टाल एंड बुक स्टाल पहुंचे। बहुद्देश्यीय स्टाल में यात्रियों की जरूरत की चीजें साबुन, तेल, टूथब्रश के अलावा चिप्स, कुरकुरे आदि सामान ही रखे जा सकते हैं।
चाय-काफी बेचने की अनुमति नहीं है। इसके बाद भी संचालक मशीन रखा हुआ था। मशीन नजर न आए इसलिए उसने सामने चिप्स-कुरकुरे आदि पैकेट को रखे हुए थे। इसके बाद भी अधिकारियों की नजर उस पर पड़ गई। स्टाल में मौजूद कर्मचारी से जब मशीन के संबंध में पूछा गया तो उनकी बोलती बंद हो गई। इसके अलावा नो- बिल, नो पेमेंट का बोर्ड भी नहीं था। इस स्टाल से कुछ कदम की दूरी पर मिल्क कार्नर है। यहां तो चिप्स, कुरकुरे, बिस्किट के अलावा चाय-काफी की मशीन भी रखी हुई थी।
यह भी नियम के विपरीत है। इसके बाद उल्लंघन कर इन सामानों की बिक्री की जाती है। जांच टीम ने आरपीएफ क्राइम ब्रांच के बाजू संचालित स्टाल में भी दबिश दी। यहां तो भारी गड़बड़ी मिली। स्टाल में खाना व नाश्ते के जितने पैकेट रखे थे, उनमें से किसी में भी कीमत, वजन व बनने की तारीख लिखा हुआ स्टीकर नहीं था। जबकि इसे लेकर सख्त निर्देश है। इसी के आधार पर यात्रियों को यह जानकारी मिलती है कि खाना व नाश्ता ताजा है और इसके एवज में कर्मचारी अधिक कीमत तो नहीं वसूल रहे हैं। इस लापरवाही के लिए तीनों स्टाल संचालकों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।
Jul 29 (18:07) Bilaspur News: रेलवे स्काउट एंड गाइड का जिला स्तरीय तृतीय सोपान आनलाइन, 105 प्रतिभाग है शामिल (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
5307 views

News Entry# 460557  Blog Entry# 5027706   
  Past Edits
Jul 29 2021 (18:07)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
बिलासपुर। Bilaspur News: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भारत स्काउट्स एवं गाइड्स बिलासपुर जिला की ओर से 31 जुलाई तक आनलाइन जिला स्तरीय तृतीय सोपान, राज्य पुरस्कार, राष्ट्रपति अवार्ड जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 105 प्रतिभाग भाग ले रहे हैं।
जिला आयुक्त स्काउट बिलासपुर जिला एवं वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी नेतृत्व में आयोजित इस शिविर में स्काउट्स, गाइड्स, रोवर्स, रेंजर्स को मिलाकर प्रतिभागी भाग ले रहे हंै। यह शिविर हर साल आयोजित होता है। पर कोरोना संक्रमण को देखते हुए दो साल से आनलाइन आयोजन किया जा रहा है ताकि परंपरा न टूटे और प्रतिभागियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर पर प्राप्त होता रहे। आनलाइन आयोजन होने के बाद भी शिविर में सभी स्काउट्स गाइड्स रोवर्स व
...
more...
रेंजर बढ़चढ़ के भाग ले रहे हैं।
इस दौरान आनलाइन क्विज प्रतियोगिता, मानचित्र का ज्ञान , प्राथमिक चिकिसा, गांठे, कैंप फायर, सरप्राइज एक्टिविटी ,फायर, लकड़ी के शिल्प चिन्ह जैसे विभिन्न् प्रकार के विषयों की जांच हो रही है। शिविर में 22 स्काउट विभाग और 11 गाइड विभाग के जांचकर्ता है। इस शिविर में सफल स्काउट्स गाइड्स रोवर्स एवं रेंजर्स को राज्य एवं राष्ट्रीय स्तरीय में अपनी प्रतिभा देने का भी अवसर दिया जाएगा। इस आयोजन को सफल बनाने में जिला संगठन आयुक्त स्काउट,
जिला संगठन आयुक्त गाइड, जिला सचिव, शिविर संचालक स्काउट एवं शिविर संचालक गाइड और सभी वरिष्ठ एवं सहयोगी जांचकर्ता स्काउटर- गाइडर एवं सेवारत रोवर व रेंजरों का विशेष योगदान मिल रहा है। 31 जुलाई तक इसी तरह हर शिविर का आयोजन कर प्रतियोगिताएं भी होंगी। आनलाइन इस आयोजन के दौरान प्रतिभागियों को यूनिफार्म पहनकर ही शामिल होने का निर्देश है।
Page#    Showing 1 to 20 of 4549 News Items  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy