Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

Talk to a RailFan - you will learn a LOT about Trains.

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Thu Apr 2 03:04:24 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Stream
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Advanced Search

News Posts by Sanchi Express~

Page#    Showing 1 to 5 of 33 news entries  next>>
  
आज गुजरात-महाराष्ट्र में 6-6 और राजस्थान में 2 नए पॉजिटिव मिले, एक दिन में सबसे ज्यादा 151 केस शुक्रवार को सामने आए थे महाराष्ट्र से दूसरे प्रदेशों के मजदूर पलायन कर रहे, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा- यहीं रहें, हम ख्याल रखेंगे
दैनिक भास्कर
नई दिल्ली. कोरोनावायरस संक्रमण से मुकाबले के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। रेलवे ने ट्रेन के डिब्बे को ही आइसोलेशन कोच के रूप में बदलना शुरू कर दिया है। इसमें 6 बर्थ वाले हिस्से में से एक तरफ की मिडिल बर्थ और सामने वाली तीनों बर्थ निकाल दी गई
...
more...
हैं। इस हिस्से में एक मरीज को रखा जाएगा। इससे हर मरीज के बीच पर्याप्त दूरी रहेगी। सीढ़ियां भी हटा दी गई हैं और बाथरूम वाले हिस्से में भी बदलाव किया गया है। देश में कोरोना संक्रमण के आज 14 मामले सामने आए  हैं। गुजरात और महाराष्ट्र में 6-6 और राजस्थान में 2 संक्रमित मिले हैं। 
देश में अब तक कुल 900 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 791 संक्रमित अभी अस्पताल में हैं और 76 ठीक हो चुके हैं। यह आंकड़ा covid19india.org वेबसाइट के अनुसार है। सरकार के आंकड़ों में अभी संक्रमितों की संख्या 775 है। 78 ठीक हो चुके हैं। शुक्रवार तक इस बीमारी से 22 लोगों की मौत हो चुकी है। एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा 151 मामले शुक्रवार को ही सामने आए, 3 लोगों की मौत हुई और 25 लोग ठीक हुए। इससे पहले 23 मार्च को एक दिन में 102 लोग संक्रमित हुए थे।
10 राज्यों के हाल
लोग घरों में हैं। हर जगह शांति है, ऐसे में शहरों में परिंदे खूब नजर आने लगे हैं। यह तस्वीर मुंबई की गिरगांव चौपाटी की है।
दिल्ली में प्रदूषण में जबर्दस्त कमी
लॉकडाउन के बीच दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी कम हो गया है। यहां अक्सर धुंध छाई रहती है, लेकिन शुक्रवार को आसमान नीला नजर आया। प्रदूषण स्तर में भी जबर्दस्त सुधार हुआ है। शुक्रवार को यहां पीएम 2.5 का स्तर 20 रहा, वहीं प्रदूषण का स्तर 69 था। यह दिसंबर के आसपास 500 तक पहुंच गया था। 
सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्‌ठी लिखकर दूसरे प्रदेशों के मजदूरों की दुर्दशा पर चिंता जताई है। सोनिया ने कहा है कि इन मजदूरों के लिए सावर्जनिक वाहनों की व्यवस्था की जाए, ताकि वे सुरक्षित अपने गांवों तक पहुंच सकें।
देशभर में नीट की परीक्षा स्थगित की गईकोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट स्थगित कर दी गई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। नीट के जरिए ही देशभर के एम्स समेत सभी चिकित्सा संस्थानों और मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स के लिए दाखिला मिलता है।
  
सभी प्रोडक्शन इकाइयों, जोनल वर्कशॉप में बनेंगे मेडिकल संबंधी सामान स्वास्थ्य विभाग से लिस्ट मिलते ही शुरू हो जाएगा बनाने का काम 
दैनिक भास्कर
भोपाल . कोरोना के कारण अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए पलंग से लेकर सैनिटाइजर्स जैसा सामान कम न पड़े, इसकी व्यवस्था अब रेलवे करने जा रहा है। रेलवे ने अपनी सभी प्रोडक्शन इकाइयों, जोनल वर्कशॉप में मेडिकल संबंधी सामान बनाने के आदेश जारी कर दिए हैं। निशातपुरा कोच फैक्ट्री में भी इस तरह का सामान बनाया जाएगा। कोच फैक्ट्री के चीफ वर्कस मैनेजर मनीष अग्रवाल का कहना
...
more...
है कि उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य विभाग से उस सामान की लिस्ट मांगी है, जिसकी उन्हें जरूरत है। जैसे ही सामान की लिस्ट मिलेगी, तत्काल उसे बनाना शुरू करवा दिया जाएगा। 
रेलवे ने अपने डीजल शेड्स में सैनेटाइजर के निर्माण से आगे बढ़ते हुए स्वास्थ्य विभाग को सहयोग देने के क्रम में मरीजों के लिए प्रारंभिक रूप से जरूरी सामान की सप्लाई अपनी प्रोडक्शन यूनिट्स में बनवाकर करने का निर्णय आपातस्थिति से निपटने के लिए किया है। रेलवे के प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एके तिवारी ने इस संबंध में सभी जोन के जीएम को आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि देश में बन रही स्थितियों से निपटने के लिए रेलवे की निर्माण क्षमताओं को दिखाने की जरूरत आ गई है। 
यह बनेगा : बिना मेट्रेस के सादा पलंग, मेडिकल ट्रॉली, आई-वी स्टैंडस, स्ट्रेचर्स, हॉस्पिटल फुट स्टेप्स, हॉस्पिटल बेड साइड लॉकर्स, वॉश वेसिन, वेंटिलेटर्स, मॉस्क, सैनिटाइजर्स आदि।
आदेश : साफतौर पर कहा गया है कि इस सामान की सप्लाई आवश्यक रूप से की जाना है, इसलिए जल्द से जल्द निर्माण शुरू किया जाए। 
भारी संख्या में किया जाए निर्माणआदेश में यह भी कहा है कि अस्पतालों में उपयोग में आने वाले इस सामान का निर्माण भारी संख्या में किया जाए, जिससे ज्यादा से ज्यादा इसका उपयोग आम लोगों के हित में किया जा सके। यह भी ध्यान रखा जाए कि शार्ट नोटिस पर बनाए जाने वाले आइटम की लिस्ट अलग से तैयार कर ली जाए।
  
Mar 27 (01:59) ग्वालियर / गिरीराजजी का परिक्रमा कर लौट रहे यात्री मथुरा से मालगाड़ी पर चढ़े, 500 लोगों ग्वालियर के पास उतारा गया (www.bhaskar.com)
0 Followers
1786 views

News Entry# 403780  Blog Entry# 4602753   
  Past Edits
Mar 27 2020 (01:59)
Station Tag: Mathura Junction/MTJ added by Sanchi Express~/779488

Mar 27 2020 (01:59)
Station Tag: Gwalior Junction/GWL added by Sanchi Express~/779488
गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे मथुरा स्टेशन पर एक मालगाड़ी आकर रूकी तो सभी उस पर सावार हो गए ट्रेन ग्वालियर में नहीं रुकी तो लोगों ने चिल्लाना शुरू कर दिया, इसके बाद स्टेशन पर मौजूद लोगों ने ये बाद स्टेशन मास्टर को बताई
दैनिक भास्कर
ग्वालियर। ट्रेनों और बसों के बंद होने से गिरीराजजी की परिक्रमा करने गए लोग फंस गए। इनकी संख्या 500 से अधिक बताई जा रही है। ये सभी भिंड मुरैना के रहने वाले बताए जा रहे हैं। सभी दो दिन से ये लोग मथुरा स्टेशन पर फंसे हुए थे।
...
more...
गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे मथुरा स्टेशन पर एक मालगाड़ी आकर रूकी तो सभी उस पर सावार हो गए। मथुरा स्टोशन पर इन्हें किसी ने रोकने की कोशिश नहीं की। सभी लोगों को उम्मीद थी की ट्रेन ग्वालियर में रुकेगी और ये उतर जाएंगे।
जब ट्रेन ग्वालियर में नहीं रुकी तो लोगों ने चिल्लाना शुरू कर दिया। इसके बाद स्टेशन पर मौजूद लोगों ने ये बाद स्टेशन मास्टर को बताई। स्टेशन मास्टर ने आउटर पर ट्रेन को रोकने के आदेश दिए। सभी यात्रियों को उतार लिया गया और स्टेशन पर लाया गया। सभी 500 लोगों की स्क्रीनिंग स्टेशन पर की गई। मथुरा से आए इन लोगों को जिला प्रशासन द्वारा इनके घरों पर भेजने की व्यवस्था की जा रही है।
  
Mar 27 (01:56) भोपाल / रेलवे काेच फैक्ट्री में बनेंगे पलंग और वेंटिलेटर्स; बुखार के मरीजों के लिए हमीदिया के बाहर बनाई ओपीडी (www.bhaskar.com)
New Facilities/Technology
WCR/West Central
0 Followers
1298 views

News Entry# 403779  Blog Entry# 4602752   
  Past Edits
Mar 27 2020 (01:56)
Station Tag: HabibGanj/HBJ added by Sanchi Express~/779488

Mar 27 2020 (01:56)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by Sanchi Express~/779488
Stations:  Bhopal Junction/BPL   HabibGanj/HBJ  
रेलवे ने अपनी सभी प्रोडक्शन इकाइयों, जोनल वर्कशॉप में मेडिकल संबंधी सामान बनाने के आदेश जारी कर दिए हैं हमीदिया अस्पताल प्रबंधन ने अन्य बीमारी के मरीजाें के लिए नई ओपीडी में ही डाॅक्टर बैठा कर इलाज की व्यवस्था की है
दैनिक भास्कर
भोपाल. कोरोना के कारण अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए पलंग से लेकर सैनिटाइजर्स जैसा सामान कम न पड़े, इसकी व्यवस्था अब रेलवे करने जा रहा है। रेलवे ने अपनी सभी प्रोडक्शन इकाइयों, जोनल वर्कशॉप में मेडिकल संबंधी सामान बनाने के आदेश जारी कर दिए हैं। निशातपुरा कोच फैक्ट्री में
...
more...
भी इस तरह का सामान बनाया जाएगा। कोच फैक्ट्री के चीफ वर्कस मैनेजर मनीष अग्रवाल का कहना है कि उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य विभाग से उस सामान की लिस्ट मांगी है, जिसकी उन्हें जरूरत है। जैसे ही सामान की लिस्ट मिलेगी, तत्काल उसे बनाना शुरू करवा दिया जाएगा। 
रेलवे ने अपने डीजल शेड्स में सैनेटाइजर के निर्माण से आगे बढ़ते हुए स्वास्थ्य विभाग को सहयोग देने के क्रम में मरीजों के लिए प्रारंभिक रूप से जरूरी सामान की सप्लाई अपनी प्रोडक्शन यूनिट्स में बनवाकर करने का निर्णय आपातस्थिति से निपटने के लिए किया है। रेलवे के प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एके तिवारी ने इस संबंध में सभी जोन के जीएम को आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि देश में बन रही स्थितियों से निपटने के लिए रेलवे की निर्माण क्षमताओं को दिखाने की जरूरत आ गई है। 
निशातपुरा कोच फैक्ट्री में भी बनेंगे सैनिटाइजर, स्ट्रेचर, मास्क और वॉश वेसिन
यह बनेगा: बिना मेट्रेस के सादा पलंग, मेडिकल ट्रॉली, आई-वी स्टैंडस, स्ट्रेचर्स, हॉस्पिटल फुट स्टेप्स, हॉस्पिटल बेड साइड लॉकर्स, वॉश वेसिन, वेंटिलेटर्स, मॉस्क, सैनिटाइजर्स आदि।
आदेश: साफतौर पर कहा गया है कि इस सामान की सप्लाई आवश्यक रूप से की जाना है, इसलिए जल्द से जल्द निर्माण शुरू किया जाए।
भारी संख्या में किया जाए निर्माणआदेश में यह भी कहा है कि अस्पतालों में उपयोग में आने वाले इस सामान का निर्माण भारी संख्या में किया जाए, जिससे ज्यादा से ज्यादा इसका उपयोग आम लोगों के हित में किया जा सके। यह भी ध्यान रखा जाए कि शार्ट नोटिस पर बनाए जाने वाले आइटम की लिस्ट अलग से तैयार कर ली जाए।
हमीदिया में बुखार के मरीजों के लिए बाहर बनाई गई है ओपीडीअस्पताल में आने वाले दूसरे मरीज काेराेना संक्रमित मरीजाें के संपर्क में नहीं आएं इसके लिए अस्पताल की व्यवस्थाओ में बदलाव किया गया है। हमीदिया अस्पताल काे पूरी तरह से काेराेना सेंटर बनाया गया है। ऐसे में यहां ओपीडी बंद कर दी गई है। यहां भर्ती मरीजाें काे छुट्टी देकर अस्पताल खाली कराया जा रहा है। बावजूद इसके यहां हरराेज 800 से ज्यादा लाेग सर्दी, खांसी और बुखार जैसी बीमारियाें का इलाज कराने पहुंच रहे हैं। अस्पताल की और से इन मरीजाें के लिए नई ओपीडी में ही डाॅक्टर बैठा कर इलाज की व्यवस्था की है। ओपीडी बिल्डिंग में बने कमरे में ही 4 डाॅक्टराें काे बैठाकर मरीजाें काे उपचार किया जा रहा है। ओपीडी काउंटर में ही माैजूद दवा काउंटर से ही दवाइयां देकर मरीजाें काे वापस भेजा जा रहा है। ऐसे में मरीजाें काे अब हमीदिया अस्पताल की बिल्डिंग के अंदर जाने की जरूरत ही नहीं है।
  
नए फैसले के कारण शनिवार को लंबी दूरी की ट्रेनों से जाने वाले यात्रियों की भीड़ और बढ़ेगी21-22 की मध्य रात्रि से 22 मार्च को रात 10 बजे तक रवाना होने वाली ट्रेनों को रद्द किया गया
दैनिक भास्कर
मुंबई. कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार बड़े कदम उठा रही है। मुंबई और पुणे को लॉकडाउन कर दिया गया। इससे नया संकट खड़ा हो गया है। धंधा बंद होने के कारण हजारों लोग अपने राज्यों में लौट रहे हैं। इन लोगों को भेजने के लिए रेलवे को अतिरिक्त अनारक्षित ट्रेन चलानी पड़
...
more...
रही हैं। शुक्रवार को लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्टेशन (एलटीटी) और पुणे रेलवे स्टेशन पर रोजाना के मुकाबले ज्यादा भीड़ नजर आई। एलटीटी स्टेशन पर भीड़ ने रेलवे स्टेशन पर एंट्री रोकने के लिए बने गेट को तोड़ डाला। ट्रेनों में घुसने के लिए लोग धक्कामुक्की और खींचतान करते नजर आए। स्टेशन पर भीड़ को काबू करने में सुरक्षाकर्मियों के हाथपांव फूल गए। 
उत्तर भारत के लिए अतिरिक्त ट्रेनें मध्य रेल ने अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए पटना, हावड़ा, दानापुर, गोरखपुर, मंडुआडीह और बल्लारशाह के लिए विशेष ट्रेनें चलाई हैं। शनिवार को भी अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी। लोगों का कहना है कि धंधा बंद हो जाने के कारण अब उनके सामने रोजी-रोटी का संकट हो गया है। इस कारण घर लौटने के अलावा कोई दूसरा उपाय नहीं है। 
'जनता कर्फ्यू' के चलते बढ़ी भीड़
रेलवे में 22 मार्च को होने वाले 'जनता कर्फ्यू' के चलते 21-22 की मध्य रात्रि यानि रात 12 बजे से 22 मार्च को रात 10 बजे तक रवाना होने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इस दौरान देशभर में करीब 2400 ट्रेनें रद्द रहेंगी। इसके अलावा, रविवार को मुंबई से पुणे और सूरत जाने वाली इंटरसिटी ट्रेन को सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक रद्द रहेंगी। एक अधिकारी के अनुसार, इस नए फैसले के कारण शनिवार को लंबी दूरी की ट्रेनों से जाने वाले यात्रियों की भीड़ और बढ़ेगी। ऐसे हालात में लोगों को संक्रमण से बचाने की चुनौती रहेगी।
Recommended News
महाराष्ट्र / मुंबई में 16 एसी लोकल ट्रेनें कल से बंद, डब्बावालों ने भी सर्विस की ठप, उद्धव बोले-राज्य में युद्ध जैसे हाल TwitterWhatsApp
महाराष्ट्र / राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 52 हुई, मुंबई की रफ्तार पर लगा ब्रेक, पुणे में भी आज सभी दुकानें, होटल्स और रेस्टोरेंट बंद TwitterWhatsApp

3 Public Posts - Sat Mar 21, 2020

  
623 views
Mar 21 (12:01)
Tourister^~   84410 blog posts   49071 correct pred (79% accurate)
Re# 4598336-4            Tags   Past Edits
Govt should do this 1 week ago.. so that in 4-5 days these things will be in hand..
They must do it in stage 2 or say week 2...

  
622 views
Mar 21 (12:04)
CKMKB~   1054 blog posts   23 correct pred (73% accurate)
Re# 4598336-5            Tags   Past Edits
Such train should be stopped at a smaller station before the terminating station with heavy police force and everyone should be checked and asked for quarantine
To save other people

  
564 views
Mar 21 (15:53)
Attn Plz DG leaks info 4m FMF~   5117 blog posts
Re# 4598336-6            Tags   Past Edits
Trains band isliye ki gai hai ki bahut jyada log apne gaon na pahuch paye cities me toh medical facilities hai, agar virus rural areas pahuch gya hai toh bada nuksaan ho sakta hai

  
518 views
Mar 21 (17:03)
Saurabh®^~   19901 blog posts   180 correct pred (70% accurate)
Re# 4598336-7            Tags   Past Edits
Agar aisa hi hai to fir railway itne special trains kyu chala raha hai jismein mostly sleeper/general coaches hain ..sab overcrowded hain. In packed ur passengers se to aur jyada risk hai virus spread hone ka

  
309 views
Mar 22 (13:14)
Sanchi Express~   698 blog posts   32 correct pred (53% accurate)
Re# 4598336-8            Tags   Past Edits
Both point of views are right. Situation would be un-manageable in villages/smaller towns if virus spread, due to lack of test facility/medical
But at the other side, those worker would not be able to sustain in big cities in case of lock down, would not be able to maintain social distancing as suggested.
We are in a critical and challenging situation :-(
Page#    33 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy