Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  

RailFanning is a gift you give yourself. - Varun

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Fri Jun 25 12:34:56 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Advanced Search
Page#    430607 news entries  next>>
Today (12:26) Award to Bilaspur Railway Division: बिलासपुर सबसे बेहतर रेल मंडल, स्टेशन को उत्कृष्ट रखरखाव शील्ड (www.naidunia.com)
IR Affairs
SECR/South East Central
0 Followers
90 views

News Entry# 457216  Blog Entry# 4994965   
  Past Edits
Jun 25 2021 (12:27)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
बिलासपुर। Award to Bilaspur Railway Division: बिलासपुर को सबसे बेहतर रेल मंडल के पुरस्कार से नवाजा गया है। इसके अलावा रखरखाव के लिए भी जोनल स्टेशन ने बाजी मारी। 66वां रेल सप्ताह समारोह के दौरान दोनों उपलब्धि के लिए महाप्रबंधक के हाथों शील्ड प्रदान किया गया। वहीं उत्कृष्ट कार्य करने वाले 10 अधिकारी व 139 कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा आयोजित रेल सप्ताह समारोह का आयोजन कोविड - 19 के सभी आवश्यक नियमों का पालन करते हुए वर्चुअल माध्यम से 18 से 24 जून तक आयोजित हुआ। इस दौरान दो दिन समारोह के दोनों पालियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। वहीं गुरुवार को शाम चार बजे जोन बिल्डिंग की तीसरी मंजिल
...
more...
पर स्थित कांफ्रेंस हाल में शील्ड वितरण और कार्यक्रम का समापन किया गया।
मुख्य अतिथि जोन के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी थे। इस अवसर पर सेक्रो अध्यक्ष इंदिरा बनर्जी व सभी विभागाध्यक्ष के अलावा तीनों मंडलों के रेल प्रबंधक उपस्थित थे। अन्य अधिकारी व कर्मचारी वर्चुअल जुड़े रहे। उद्घाटन के बाद उप महाप्रबंधक (सामान्य) तन्मय माहेश्वरी ने भारतीय रेलवे के गौरवाशाली इतिहास पर प्रकाश डाला। इसके बाद वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले सभी रेल मंडलांे व विभागांे को महाप्रबंधको के हाथों शील्ड वितरण किया गया।
तीनों रेल मंडल के विभिन्न् विभागों को 47 उत्कृष्टता शील्ड दिए गए। साथ ही हर मापदंड पर बेहतर कार्य करने के लिए बिलासपुर रेल मंडल को पुरस्कार दिया गया। यह पुरस्कार बिलासपुर रेल मंडल के डीआरएम आलोक सहाय ने लिया। इस बीच ए व बी श्रेणी के स्टेशनों में बिलासपुर को उत्कृष्ट रखरखाव शील्ड से नवाजा गया।
ऐसे हुई परंपरा की शुरुआत
भारत में पहली बार ट्रेन 16 अप्रैल 1853 में मुंबई से थाणे के बीच चली थी। इस ऐतिहासिक पल की याद में रेल मंत्रालय समेत सभी क्षेत्रीय रेलवे, वर्कशाप, यूनिट व मंडल में हर साल रेल सप्ताह मनाया जाता है। इस दौरान बीते वित्तीय वर्ष मंे उत्कृष्ट कार्यों के लिए अधिकारी व कर्मचारियों को प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कृत किया जाता है। कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार समय पर आयोजन नहीं हुआ। गुरुवार को भी केवल गिनती के अधिकारियों की उपस्थिति रही।
बिलासपुर। Railway Special Train: रेलवे ने दुर्ग से अजमेर के बीच चार जुलाई से एक साप्तहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन 08213 नंबर के साथ प्रत्येक रविवार को व 08214 नंबर से पांच जुलाई से प्रत्येक सोमवार को अजमेर से रवाना होगी। परिचालन आगामी सूचना तक जारी रहेगा।
इस स्पेशल ट्रेन में 21 कोच की सुविधा रहेगी। इसके अलावा यात्रियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। रेलवे ने परिचालन समय भी घोषित किया है। इसके तहत ट्रेन दुर्ग से 16:00 बजे छूटकर 16:35 बजे रायपुर, 17:33 बजे भाटापारा, 18:50 बजे उसलापुर, 20:25 बजे पेंड्रारोड, 21:20 बजे अनूपपुर और शहडोल, उमरिया, कटनी मुरवारा, दमोह, सागर, अशोक नगर, गुना, रूथ्यई, चौहानी, बारां, कोटा स्टेशन में ठहरते हुए 15:20
...
more...
बजे जयपुर व 17:45 बजे अजमेर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में यह अजमेर से 19:25 बजे छूटेगी और 09:58 बजे दमोह, 18:55 बजे उसलापुर व 22:10 बजे दुर्ग स्टेशन पहुंचेगी।
साउथ बिहार स्पेशल दो सितंबर तक चलेगी, चार अन्य ट्रेनों का भी विस्तार
दुर्ग-राजेंद्रनगर साउथ बिहार स्पेशल ट्रेन की सुविधा यात्रियों को दो सितंबर तक मिलती रहेगी। रेलवे ने चार और ट्रेनों की परिचालन अवधि बढ़ाई है। पूर्व में लिए गए निर्णय के अनुसार इन ट्रेनों का परिचालन माहांत तक समाप्त हो रहा था।
साउथ बिहार को दो जुलाई तक ही चलाने का निर्णय लिया गया था। इसी तरह 02389/ 02390 गया- मद्रास स्पेशल 29 जून की जगह 31 अगस्त तक, 02101/ 02102 कुर्ला- हावड़ा स्पेशल ट्रेन एक नवंबर, 02811/02812 कुर्ला-हटिया स्पेशल ट्रेन 21 सितंबर और 02817/ 02818 पुणे- सांतरागाछी स्पेशल ट्रेन 27 सितंबर तक चलेगी।
Today (12:25) 29 जून से चलेगी भागलपुर-जयनगर एक्सप्रेस (www.livehindustan.com)
New/Special Trains
ECR/East Central
0 Followers
173 views

News Entry# 457214  Blog Entry# 4994963   
  Past Edits
Jun 25 2021 (12:25)
Station Tag: Begusarai/BGS added by अमीष कुमार/1702584

Jun 25 2021 (12:25)
Station Tag: Munger (Monghyr)/MGR added by अमीष कुमार/1702584

Jun 25 2021 (12:25)
Station Tag: Bhagalpur Junction/BGP added by अमीष कुमार/1702584
बेगूसराय। नगर संवाददाता
भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी स्पेशल एक्सप्रेस दोबारा 29 जून से चलेगी। पूर्व रेलवे व पूर्व मध्य रेलवे द्वारा इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना में 05554-53 नम्बर की यह ट्रेन जयनगर से 28 जून से ही चलेगी। जबकि बेगूसराय, मुंगेर के रास्ते भागलपुर से यह ट्रेन 29 जून की सुबह से चलेगी। इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए टिकट आरक्षण की सुविधा गुरुवार से शुरु हो गई। यह ट्रेन बेगूसराय से मुंगेर पुल के रास्ते भागलपुर जाने के लिए नियमित एक मात्र ट्रेन होगी। इस ट्रेन का परिचालन पहले 25 जनवरी से शुरु हुआ था। बाद में कोरोना के कारण इसका परिचालन बंद कर दिया गया था। दोबारा इस ट्रेन का परिचालन पूर्व से निर्धारित समय सारणी व
...
more...
ठहराव के अधार पर ही होगा। रेल सूत्रों ने बताया कि यात्रियों के डिमांड पर इस ट्रेन का परिचालन फिर से शुरु होने वाला है। स्टेशन पर इसकी सूचना लगा दी गई है।
ट्रेन टाईिमंग को लेकर उठ रहे सवाल
भागलपुर-जयनगर इंटरसिटी स्पेशल एक्सप्रेस के लूज टाइमिंग व अव्यवहारिक समय सारणी को लेकर सवाल उठने लगे हैं। इस ट्रेन के चलने से जितनी खुशी यात्रियों में हैं उतना ही दुख इस ट्रेन के अव्यवहारिक टाइमिंग को लेकर है। रेल यात्री संघ ने इसको लेकर कई बार जीएम को पत्र लिख समय परिवर्तन की मांग भी कर चुका है। यात्रियों ने इस ट्रेन के समय को लेकर आपत्ति जताया है। इस ट्रेन का समय भागलपुर से और पहले करने व बेगूसराय से बरौनी के बीच लगने वाले दो घंटे के लूज टाइमिंग को कम करने व जयनगर से देर शाम के बदले दोपहर बाद खोलने की मांग कर रहे हैं। यात्रियों का कहना है कि इस ट्रेन का समय इस कदर अव्यवहारिक है कि दरभंगा यूनिर्वरसिटी हो या भागलपुर कमीशनरी का काम सेम डेट में कर पाना संभव नहीं हो रहा है। इसके लिए दो दिन का सफर करना पड़ता है। रेल यात्री संघ के महासचिव राजीव कुमार ने बताया कि इस ट्रेन के समय सारणी में बदलाव यात्रियों के हिसाब से करने की मांग रेल मंत्री से की गई है। एक साजिश के तहत इस ट्रेन को भी घाटे का ट्रेन रेल के अधिकारी साबित करने में लगे हैं। उन्होनें बताया कि जब दरभंगा कमीशनरी था तब भी व अब भागलपुर कमीशनरी है तब भी टे्रन सेवा को लेकर टोटा लगा है। ट्रेन सेवा रहते हुए भी ट्रेन की सुविधा यात्रियों के हिस्से नहीं है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर
Follow Us
Download Live Hindustan APP and read premium stories
Section:Hindi NewsCricket NewsSports NewsCareer NewsBollywood NewsHealth NewsBusiness NewsRashifal
Latest News:National NewsWorld NewsDelhi NewsUP NewsBihar NewsUttrakhand NewsJharkhand NewsRajasthan NewsMP NewsMaharashtra NewsHaryana NewsChhattisgarh NewsHimachal Pradesh News
Trending:Popular NewsMust ReadBreaking NewsJokes
Advertise with usAbout usCareers Privacy Contact usSitemapCode Of Ethics
ऐप्स आरएसएस विज्ञापन र॓टहमार॓ साथ काम करेंहमारे बारे मेंसंपर्क करेंगोपनीयताअस्वीकरणसाइट जानकारी आर्काइव
Partner sites :Hindustan TimesMintDesimartiniShineHT BanglaHT Auto HealthshotsHT Smartcast
Copyright © 2021 HT Digital Streams Limited. All RightsReserved.
Today (12:23) Vaccination in Bilaspur Station: यात्री ध्यान दें, बिलासपुर रेलवे स्टेशन में लग रहा टीका (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
SECR/South East Central
0 Followers
197 views

News Entry# 457213  Blog Entry# 4994962   
  Past Edits
Jun 25 2021 (12:23)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
बिलासपुर। Vaccination in Bilaspur Station: कोरोना संक्रमण से बचाने टीकाकरण अभियान तेज कर दिया गया है। गुरुवार से जोनल स्टेशन में यात्री, रेलकर्मी समेत 44 लोगों को टीके लगाए गए हैं। इसकी जानकारी देने के लिए लगातार उद्घोषणा भी की जा रही थी, ताकि यात्रियों को इसकी जानकारी मिल सके।
तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर यह व्यवस्था की गई है। अब तक स्टेशन में केवल यात्रियों की कोरोना जांच होती थी। इस दौरान संक्रमित यात्री भी मिल रहे थे, जिन्हें होम आइसोलेट व स्थिति अनुसार अस्पताल में भर्ती भी किया गया। अभी भी संक्रमित मिल रहे हैं। पर संख्या दो-तीन से अधिक नहीं है। इस व्यवस्था के बाद स्वास्थ्य विभाग ने स्टेशन में टीकाकरण करने का निर्णय लिया, ताकि कोई यात्री
...
more...
टीका नहीं लगवा पाया है तो उसे स्टेशन में सुविधा मिल जाए।
सुबह से स्वास्थ्य विभाग की टीम गेट क्रमांक चार के पास तैनात हो गई। हालांकि ज्यादातर यात्रियों को इसकी जानकारी नहीं थी। इसलिए रेलवे की मदद ली गई और उद्घोषणा करने के लिए कहा गया। जैसे ही ट्रेन पहुंचती रेलकर्मी इसकी सूचना देते। पहले ही दिन इस व्यवस्था का 44 ने लाभ लिया। इनमें यात्रियों के साथ कई रेलकर्मी भी शामिल हैं। टीके लगवाने में दिक्कत न आए।
इसलिए पंजीयन करने की व्यवस्था भी की गई थी। पांच से छह सदस्यों की टीम इस व्यवस्था को संभाली हुई थी। बताया गया कि अभी टीकाकरण की सुविधा स्टेशन में उपलब्ध रहेगी। पहला दिन होने के कारण कई यात्रियों को जानकारी नहीं थी। कई ऐसे भी थे, जिनके पास आधार कार्ड नहीं था। दूसरे दिन शुक्रवार से संख्या बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।
Today (12:21) Bhopal Railway News: भोपाल स्टेशन पर होने लगी पहले जैसी भीड़, न यात्री मास्‍क लगा रहे, न वेंडर (www.naidunia.com)
Commentary/Human Interest
WCR/West Central
0 Followers
188 views

News Entry# 457212  Blog Entry# 4994958   
  Past Edits
Jun 25 2021 (12:22)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by Adittyaa Sharma/1421836
Stations:  Bhopal Junction/BPL  
Bhopal Railway News: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में सामान्य दिनों की तरह भीड़ बढ़ने लगी है। मुंबई और दिल्ली की तरफ से भोपाल आने वालीं ट्रेनों में यात्री मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं। भोपाल रेलवे स्‍टेशन पर गुरुवार दोपहर दो बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक गुजरने वाली ट्रेनों में गिने-चुने यात्रियों को छोड़ ज्यादातर बिना मास्क के थे। प्लेटफार्म भी खचाखच भरे थे। भीड़ के कारण सुरक्षित शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ रही थीं। 1000 से 1500 यात्रियों के संपर्क में आने वाले भोपाल स्टेशन के 20 से ज्यादा वेंडर बिना मास्क और दस्ताने पहने लोगों को चाय, समोसा, आलू बड़ा, बड़ा पाव और खाना बेच रहे थे।
मुंबई से गोरखपुर जाने वाली कुशीनगर
...
more...
फुल
दोपहर 2:15 बजे मुंबई से होकर गोरखपुर जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर दो पर आकर खड़ी हुई। स्टेशन पर पहले से भीड़ थी ट्रेन आई तो दबाव और बढ़ गया। स्लीपर कोच में सामान्य दिनों की तरह यात्री बैठे हुए थे। गिने-चुने को छोड़कर किसी के मुंह पर मास्क नहीं था। बता दें कि मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण अभी भी बना हुआ है। अब तो खतरनाक डेल्टा प्लस वेरिएंट भी मिलने लगा है।
दिल्ली से आने वाली ट्रेनों में तो बच्चे भी सुरक्षित नहीं
दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से मदुरै जाने वाली स्पेशल ट्रेन दोपहर 3:35 बजे भोपाल स्‍टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची। ट्रेन में जबरदस्त भीड़ थी। स्लीपर कोच में तो कई बच्चे सफर कर रहे थे, जिनके मुंह पर अभिभावकों ने मास्क नहीं लगाया था। वयस्क यात्री भी बिना मास्क लगाए घूम रहे थे।
सावधान... वेंडर नाश्ता और खाना के साथ बांट सकते हैं कोरोना
सावधान रहिए, क्योंकि भोपाल स्टेशन पर वेंडर चाय नाश्ता और खाना के साथ कोरोना भी बांट सकते हैं। ऐसा इसलिए कहना पड़ रहा है क्योंकि यात्रियों को ट्रेनों में ले जाकर चाय, नाश्ता, खाना देने वाले भोपाल स्टेशन के वेंडर मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं। एक वेंडर एक दिन में औसतन 500 से 1500 यात्रियों के संपर्क में सीधे आ रहा है। ऐसे 20 से अधिक वेंडर है। इन्हें स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों में आसानी से देखा जा सकता है।
ट्रेनों में ढिलाई, बाहर महिलाकर्मी यात्रियों से वसूल रही 10-10 रुपए
कोरोना नियंत्रण के नाम पर सब कुछ गजब हो रहा है। ट्रेनों में बिना मास्क के सफर करने वाले यात्रियों पर सख्ती नहीं है। प्लेटफार्म पर थोड़ा ध्यान दिया जा रहा है वही भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म छह व प्लेटफॉर्म एक के मुख्य प्रवेश द्वार पर कुछ महिला कर्मी बैग सैनिटाइजर के नाम पर हजारों यात्रियों से रोज 10 -10 रुपए वसूल रही है। यह घटना भी सीसीटीवी कैमरों में दर्ज हो रही है। जबकि बैग सैनिटाइज कराना स्वैच्छिक है।
यात्रियों से बार-बार कह रहे हैं कि मास्क का उपयोग कीजिए। हाल ही में 600 यात्रियों से मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना भी वसूला गया है। समझाइश के साथ कार्रवाई तेज करेंगे। रेस्टोरेंट, स्टॉल संचालक फूड प्लाजा वालों को कहा है कि वे वेंडरों से कोरोना गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से करवाएं। इसमें कोताही बरतने वालों को कार्रवाई के दायरे में लिया जाएगा।
- विजय प्रकाश, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, भोपाल रेल मंडल
Page#    430607 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy