Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  
dark mode

Gour Express: আমের শহর মালদা থেকে রোজ যায় শিয়ালদা - Joydeep Roy

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Fri Dec 3 07:48:19 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Post PNRAdvanced Search
Filters:

Page#    206 Blog Entries  next>>
Rail News
16663 views
Commentary/Human Interest
NCR/North Central
Nov 29 (07:53)   ब्रॉडगेज रेल प्रोजेक्ट:रेलवे ने 100 करोड़ का अतिरिक्त बजट जमींन अधिग्रहण के लिए जारी किया

aryan89~   159 news posts
Entry# 5148095   News Entry# 471149         Tags   Past Edits
ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज रेल प्रोजेक्ट के लिए रेलवे ने 100 करोड़ रुपए का बजट प्रशासन को और ट्रांसफर कर दिया है। निजी जमीन पाने के लिए रेलवे अब तक राज्य शासन को 285 करोड़ रुपए दे चुका है। मुआवजा का पैसा हाथ आने के बाद दिसंबर तक 50 हेक्टेयर जमीन रेलवे को और उपलब्ध करा दी जाएगी। इधर रेलवे का कहना है कि 247 हेक्टेयर जमीन मिलने के बाद बड़ी रेल लाइन बिछाने के काम में और गति आएगी।
3000 करोड़ के बड़ी रेल लाइन प्रोजेक्ट पर गाड़ी दौड़ाने के लिए रेलवे को रायरू से लेकर सबलगढ़ तक 247 हेक्टेयर निजी जमीन की आवश्यकता है। प्रशासन अब तक रेलवे को 185 हेक्टेयर जमीन सौंप चुका है। अब 60 से 65 हेक्टेयर जमीन के
...
more...
अधिग्रहण का काम सबलगढ़ व जौरा अनुविभाग में चल रहा है। अभी तक मुआवजा का पैसा प्रशासन के हाथ में नहीं आने से किसानों की जमीन के अधिग्रहण संबंधी अवार्ड पारित नहीं हो पा रहे थे। क्योंकि अवार्ड पारित करने के साथ ही प्रभावित किसान को नकद भुगतान करने का नियम है। मुआवजा राशि के लिए कलेक्टर ने फरवरी महीने में रेलवे के उप मुख्य अभियंता (निर्माण) आकाश यादव को कड़ा पत्र लिखा था। उसके बाद रेलवे ने 20 करोड़ व उसके बाद दूसरी किश्त में 100 करोड़ की राशि प्रशासन काे ट्रांसफर कर दी है।

1 Public Posts - Mon Nov 29, 2021

11895 views
Nov 29 (16:39)
Need stoppage of Singrauli Exp
aryan89~   1396 blog posts
Re# 5148095-2            Tags   Past Edits
Gwalior to sheopur tak to ho jayega but sheopur ke aage Digod tak abhi koi khas information nahi hai
Rail News
9021 views
Other News
NCR/North Central
Nov 25 (11:27)   ग्वालियर में तानसेन समाराेह 25 से 29 दिसंबर तक होगा, ट्रेन और फ्लाइट में प्रचार पर विचार

AdittyaaSharma^~   31517 news posts
Entry# 5143789   News Entry# 470852         Tags   Past Edits
ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। बीते साल कोरोना के साये में तानसेन समारोह 2020 का आयोजन हुआ था, जिसके कारण समारोह अपना बेहद भव्य स्वरूप नहीं ले सका। मगर अब शहर शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन की ओर अग्रसर है, कोरोना का खतरा भी घट गया है। बुधवार को तानसेन समारोह की तैयारियों के संदर्भ में स्थानीय समिति की बैठक संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें तमाम अधिकारियों व जानकारों द्वारा तानसेन समारोह को और अधिक व्यापक एवं भव्य बनाने के लिए सुझाव दिए गए। बैठक में कहा गया कि तानसेन समारोह का प्रचार प्रसार करने के लिए शताब्दी एवं गतिमान जैसी ट्रेनों में कलाकारों द्वारा प्रस्तुति देकर तानसेन समारोह के बारे में बताया जाए। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के माध्यम से फ्लाइटों में तानसेन समारोह के संबंध में उद्घोषणा कराई जाए। खजुराहो, जयपुर, आगरा, दिल्ली के पर्यटन क्षेत्रों में तानसेन समारोह की झलक दिखाने के लिए प्री-आयोजन भी कराए...
more...
जा सकते हैं। 25 से 29 दिसंबर तक आयोजन होगा। यह सालाना समारोह भारतीय संगीत की अनादि परंपरा के श्रेष्ठ कला मनीषी संगीत सम्राट तानसेन को श्रद्घांजलि व स्वरांजलि देने के लिए पिछले 96 साल से आयोजित हो रहा है। इस साल के तानसेन समारोह में वर्ष 2013 से 2020 तक के कालिदास अलंकरण भी मूर्धन्य कलाकारों को प्रदान किए जाएंगे।
बैठक में संभागायुक्त ने तानसेन समारोह से अधिकाधिक संगीत रसिकों को जोड़ने के लिए दिल्ली सहित अन्य बड़े शहरों में समारोह की तिथियों के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। मोतीमहल स्थित मानसभागार में आयोजित हुई बैठक में विधायक सुरेश राजे, राजा मानसिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. साहित्य कुमार नाहर, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी, उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी के निदेशक जयंत भिसे व उपनिदेशक राहुल रस्तोगी, नगर निगम अपर आयुक्त आरके श्रीवास्तव समेत अन्य लोग मौजूद रहे।
यू-ट्यूब समेत अन्य इंटरनेट मीडिया से करें प्रचारः संभागायुक्त ने बैठक में कहा कि यू-ट्यूब सहित इंटरनेट मीडिया के अन्य माध्यमों से भी देश व दुनियाभर में तानसेन समारोह का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। जिससे संगीत रसिक इस महोत्सव का आनंद ले सकें और ग्वालियर के पर्यटन को बढ़ावा मिले। समारोह की सभाओं में स्थानीय संगीत महाविद्यालय व अन्य महाविद्यालयों के विद्यार्थियों की अधिकाधिक भागीदारी पर भी बल दिया। संभागायुक्त ने समारोह की तिथियों में कार्यक्रम स्थलों से तीन किलोमीटर की परिधि में कोलाहल नियंत्रण आदेश सहित साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाएं, अंदर व बाहर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी आदेश दिए। तानसेन समारोह के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से महाराज बाड़ा स्थित टाउन हाल और अन्य जगहों पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए भी कहा।
चादरपोशी कर 26 को होगा शुभारंभ, कुल नौ संगीत सभाएं होंगीः संगीत अकादमी के उपनिदेशक राहुल रस्तोगी ने बताया कि तानसेन समारोह का शुभारंभ पारंपरिक ढंग से 26 दिसंबर की सुबह तानसेन समाधि स्थल पर हरिकथा, मिलाद, शहनाई वादन व चादरपोशी के साथ होगा। 26 दिसंबर को शाम 6 बजे तानसेन अलंकरण समारोह और पहली संगीत सभा आयोजित होगी। इस बार के समारोह में कुल नौ संगीत सभाएं होंगी। पहली सात संगीत सभाएं सुर सम्राट तानसेन की समाधि एवं मोहम्मद गौस के मकबरा परिसर में भव्य एवं आकर्षक मंच पर सजेंगीं। समारोह की आठवीं सभा 29 दिसंबर को सुर सम्राट तानसेन की जन्मस्थली बेहट में झिलमिल नदी के किनारे और नौवीं एवं आखिरी संक्षिप्त संगीत सभा ग्वालियर किले पर आयोजित होगी।
गूजरी महल में गूंजेगी स्वर लहरियां, गमक का होगा आयोजनः तानसेन समारोह की पूर्व संध्या यानी 25 दिसंबर को हजीरा चौराहा स्थित इंटक मैदान में उप शास्त्रीय संगीत का कार्यक्रम पूर्व रंग गमक होगा। इस साल के तानसेन संगीत समारोह की अंतिम संगीत सभा किला परिसर में होगी। यह सभा शास्त्रीय संगीत के महान पोषक राजा मानसिंह तोमर की प्रेयसी मृगनयनी के नाम से बने गूजरी महल परिसर में सजेगी। तानसेन समारोह के दौरान वादी-संवादी कार्यक्रम भी होगा।
ये मूर्धन्य कलाकार सम्मानित होंगे कालिदास अलंकरण सेः
-26 दिसंबर की सांध्यकालीन सभा में सुविख्यात सितार वादक पं. कार्तिक कुमार को वर्ष 2013 एवं सुप्रसिद्घ घटम वादक पं. विक्कू विनायकम को वर्ष 2014 के कालिदास अलंकरण से अलंकृत किया जाएगा।
-27 दिसंबर की सायंकालीन सभा में कर्नाटक संगीत की सुविख्यात गायिका अरुणा साईंराम को वर्ष 2015 और हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की सुविख्यात गायिका अश्विनी भिड़े देशपांडे को वर्ष 2016 के कालिदास अलंकरण से विभूषित किया जाएगा।
-28 दिसंबर की सभा में सुविख्यात शास्त्रीय गायक पं. व्यंकटेश कुमार वर्ष 2017 और ख्यातिनाम तबला वादक पं. सुरेश तलवलकर वर्ष 2018 के कालिदान अलंकरण से विभूषित होंगे।
-29 दिसंबर की सांध्यकालीन सभा में सुविख्यात ध्रुपद गायक पं. अभय नारायण मलिक को वर्ष 2019 और अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संतूर वादक पं. भजन सोपोरी को वर्ष 2020 के कालिदास अलंकरण से विभूषित किया जाएगा।

Rail News
8053 views
Nov 25 (12:22)
Need stoppage of Singrauli Exp
aryan89~   1396 blog posts
Re# 5143789-1            Tags   Past Edits
Great initiative
Rail News
61684 views
New Facilities/Technology
NCR/North Central
Nov 17 (09:12)   भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला- अब जनरल डिब्बों में मिलेंगी ये शानदार सुविधाएं

aryan89~   159 news posts
Entry# 5130184   News Entry# 470192         Tags   Past Edits
रेल मंत्री बनाए जाने पर अश्विनी वैष्णव ने यात्रियों के लिए रेलवे का सफर सुगम और सुविधाजनक बनाने की बात कही थी. माना जा रहा है कि रेलवे मंत्रालय ने उसी क्रम में यह कदम उठाया है.
रेलगाड़ियों के जनरल डिब्बों (General Class Train Coach) यात्रियों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है. रेलवे ने अब यात्रियों की शिकायतों और परेशानियों को ध्यान में रखते हुए अब नई सुविधाएं शामिन करने का फैसला किया है. रेलवे के नए फैसले के मुताबिक अब ​सामान्य श्रेणी यानी जनरल क्लास के डिब्बों को वातानुकूलित किया जाएगा. जिसके बाद पुराने बिना एसी वाले कोच कल की बात हो जाएंगे. इसके साथ ही ये नए इकोनॉमी एसी कोच नए ट्रैक
...
more...
पर 180 किमी प्रति घंट की स्पीड से दौड़ सकते हैं. अब यही गति द्वितीय श्रेणी जनरल कोच को भी मिलेगी. 
दरअसल, रेल मंत्री बनाए जाने पर अश्विनी वैष्णव ने यात्रियों के लिए रेलवे का सफर सुगम और सुविधाजनक बनाने की बात कही थी. माना जा रहा है कि रेलवे मंत्रालय ने उसी क्रम में यह कदम उठाया है. रेल मंत्रालय के अनुसार अभी तक सामान्य द्वितीय श्रेणी के कोच में 100 यात्री तक बैठ सकते हैं. जबकि इसी के नए वर्जन में कहीं ज्यादा लोगों के बैठने की सुविधा होगी. इसके साथ ही नए कोच 130 किमी प्रतिघंटा की गति से भी दौड़ सकते हैं. रेल मंत्रालय की ओर से बताया गया कि इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है. रेलवे को कोचों में यात्रा पहले के मुकाबले थोड़ी सस्ती भी होगी. इस फायदा उन लोगों को मिलेगा जो वातानुकूलित यान में सफर करने के लिए महंगी टिकटें नहीं खरीद सकते. इसका मतलब यह है कि अब यात्री गरीब रथ के किराए में जनरल कोच में यात्रा कर सकते हैं.

Rail News
3046 views
Nov 17 (09:13)
Need stoppage of Singrauli Exp
aryan89~   1396 blog posts
Re# 5130184-1            Tags   Past Edits
General coach me bhi AC

1 Public Posts - Wed Nov 17, 2021

66544 views
Nov 17 (09:17)
Need stoppage of Singrauli Exp
aryan89~   1396 blog posts
Re# 5130184-3            Tags   Past Edits
Lagta nahi aisa hoga. Paper news lag rahi hai

1 Public Posts - Wed Nov 17, 2021

77746 views
Nov 17 (09:47)
Need stoppage of Singrauli Exp
aryan89~   1396 blog posts
Re# 5130184-5            Tags   Past Edits
भारत में मिडिल क्लास लोग ज्यादा हैं इसलिए रेलवे को स्लीपर कोच पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए

1 Public Posts - Wed Nov 17, 2021
Rail News
25108 views
New Facilities/Technology
NCR/North Central
Nov 15 (13:37)   देश में बन रहे वर्ल्ड क्लास स्टेशन:एयरपोर्ट भी इनके सामने फीके पड़ जाएं, खूबसूरती ऐसी कि नजर हटाना मुश्किल; देखें 10 फोटोज

aryan89~   159 news posts
Entry# 5123727   News Entry# 470067         Tags   Past Edits
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भोपाल में नए वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे। इसका नाम रानी कमलापति (पहले हबीबगंज) स्टेशन रखा गया है। इसे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर तैयार किया गया है। लग्जरी सुविधाओं से लैस इस स्टेशन के सामने एयरपोर्ट भी फीका नजर आएगा। देश में यह PPP मॉडल पर बना पहला रेलवे स्टेशन है। इसी मॉडल पर नागपुर, ग्वालियर, अमृतसर और साबरमती में वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन तैयार किए जाएंगे।
सरकार का देश के 110 रेलवे स्टेशन के री-डेवलपमेंट का प्लान तैयार है। इनमें से 60 स्टेशन को भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (IRSDC) और 50 को रेलवे भूमि पुनर्विकास प्राधिकरण (RLDA) द्वारा तैयार किया जाएगा। रेल मंत्रालय की फॉर्म्युलेटेड पार्टिसिपेट पॉलिसी 2012 के मुताबिक, 13 प्रोजेक्ट
...
more...
PPP मॉडल पर तैयार किए जाएंगे। इनकी लागत 6,176 करोड़ रुपए है। वहीं, 11 प्रोजेक्ट पर 22,098 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यहां पर कोल और पोर्ट कनेक्टिविटी की सुविधा भी मिलेगी। 7 अन्य प्रोजेक्ट पर 13,421 रुपए खर्च किए जाएंगे।
हम यहां आपको प्रोजेक्ट से लिए गए 10 वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के बारे में बता रहे हैं...
रानी कमलापति स्टेशन को एनवॉयरनमेंट फ्रेंडली बिल्डिंग के तौर पर डिजाइन किया गया है। यहां पर एक साथ 1100 लोग बैठ सकते हैं। स्टेशन पर एयर कंडीशन वेटिंग रूम है। CCTV कैमरे लगे हुए हैं। यहां होटल, हॉस्पिटल, शॉपिंग मॉल, फूड कोर्ट के साथ कई सुविधाएं मिलेंगी।
गुजरात की राजधानी गांधीनगर में एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन बनाया गया है। इसके ऊपर 318 कमरे वाला फाइव स्टार होटल भी है। यह देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां अलग से प्रार्थना रूम और बेबी फीडिंग रूम बनाया गया है। यहां एंट्री गेट, बुकिंग, लिफ्ट-एस्कलेटर, बुक स्टॉल, खाने-पीने के स्टॉल समेत सभी सुविधाओं के अलावा प्राथमिक उपचार के लिए एक छोटा सा अस्पताल भी बन रहा है। पूरा स्टेशन CCTV कैमरों की निगरानी में रहेगा।
देश की राजधानी के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDLS) को PPP मोड के तहत RLDA द्वारा वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के तौर पर तैयार किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में 8,500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इस स्टेशन पर अंदर आने और बाहर जाने के अलग-अलग रास्ते होंगे। साथ ही एलिवेटेड कॉनकोर्स डेपलप किए जाएंगे। यहां पहले से मौजूद सभी 16 प्लेटफॉर्म को फिर से डेवलप किया जाएगा।
चंडीगढ़ स्टेशन को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन में तैयार करने का रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP) पहले ही इनवाइट किया जा चुका है। इस स्टेशन को तैयार करने में 131.40 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। एयरपोर्ट की तरह रेलवे यात्रियों को यहां आने के लिए मामूली फीस भी देनी होगी। इसका चार्ज पैसेंजर के रेलवे टिकट में जोड़ा जाएगा। इस स्टेशन को तैयार करने में ग्रीनरी का भी ध्यान रखा जाएगा।
दिल्ली के ही आनंद विहार स्टेशन का IRSDC द्वारा फिर से डेवलप किया जाएगा। पहले बताया गया था कि स्टेशन को इंजीनियरिंग, प्रोक्युर्मेंट और कंस्ट्रक्शन (EPC) मोड पर सम्मानित किया जा रहा है। दूसरे स्टेशन की तुलना में ये ज्यादा खुला-खुला होगा। यहां पर यात्रियों के आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते दिए जाएंगे, ताकि बिना किसी परेशानी के वे आसानी से चल पाएं।
ग्वालियर रेलवे स्टेशन IRSDC द्वारा फिर से डेवलप किया जाएगा। स्टेशन री-डेवलपमेंट पर 240 करोड़ रुपए की राशि खर्च होने की संभावना है। स्टेशन का री-डेवलपमेंट 2,30,425 वर्ग मीटर क्षेत्र में किया जाएगा। इस परियोजना के तहत, हैरिटेज बिल्डिंग को हाइलाइट करते हुए अंदर आने और बाहर निकलने के नए ब्लॉक तैयार किए जाएंगे।
गुजरात में सूरत रेलवे स्टेशन को IRSDC द्वारा एक शानदार मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब में बदला जाएगा। यह एक आधुनिक स्टेशन बिल्डिंग होगी जिसमें वाइड स्टेशन लॉबी, बस टर्मिनल, बड़ा टिकट हॉल, मॉड्यूलर पैसेंजर-फ्रेंडली कॉनकोर्स, नए प्लेटफॉर्म के साथ-साथ पुलों को जोड़ने वाले बोर्डिंग एरिया, एयरपोर्ट स्टाइल के फूड प्लाजा और रिटेल एरिया सहित कई सुविधाएं दी जाएंगी।
IRSDC के नेतृत्व में अमृतसर रेलवे स्टेशन पर री-डेवलपमेंट का काम पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के जरिए किया जाएगा। 300 करोड़ रुपए की लागत से इसे वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन में बदला जाएगा। एक बार पूरी तरह से सुधार के बाद स्टेशन में भीड़ को आसानी से मैनेज किया जा सकेगा। यहां यात्रियों के बैठने के लिए जगह होगी। जाने वाले यात्रियों के लिए लाइटिंग की पूरी व्यवस्था होगी।
दिल्ली में बिजवासन रेलवे स्टेशन को IRSDC द्वारा EPC मोड का उपयोग करके री-डेवलपमेंट किया जाएगा। इस स्टेशन के री-डेवलपमेंट में 270.82 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। वहीं, अगले तीन साल में इसे पूरी तरह तैयार कर लिया जाएगा। री-डेवलपमेंट स्टेशन में अंदर आने और बाहर जाने वालों के लिए अलग-अलग एरिया होंगे। यहां भी किसी एयरपोर्ट की तरह आगमन/प्रस्थान क्षेत्र होंगे। स्टेशन पर हवाई अड्डे की तरह शॉप, फूड स्टॉल, आधुनिक वेटिंग एरिया जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी।
इस स्टेशन का महात्मा गांधी के नेतृत्व में किए गए दांडी मार्च (नमक आंदोलन) की थीम के साथ री-डेवलपमेंट किया जाएगा। यात्रियों की स्टेशन पर आसानी से आवाजाही हो सके इसके लिए मौजूदा साबरमती स्टेशन-मीटर गेज और साबरमती जंक्शन स्टेशन-ब्रॉडगेज को फिर से जोड़ा जाएगा। देश की पहली मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन इन्हीं दोनों स्टेशनों के बीच के गुजरने की उम्मीद है।

Rail News
23543 views
Nov 15 (13:47)
Need stoppage of Singrauli Exp
aryan89~   1396 blog posts
Re# 5123727-1            Tags   Past Edits
Photos of stations
Note : IRSDC work done by respective Zone HQ

1 Public Posts - Mon Nov 15, 2021

18634 views
Nov 15 (17:38)
Need stoppage of Singrauli Exp
aryan89~   1396 blog posts
Re# 5123727-3            Tags   Past Edits
Kaam to suru bahut kam jagah hua hai. Sun to 3-4 saal se rahe hai
Rail News
10777 views
Tourism
NCR/North Central
Nov 10 (18:13)   Gwalior Tourism News: स्टेशन पर शुरू हुई पर्यटन चाैकी, यहां 24 घंटे पर्यटकों को मिलेगी सुरक्षा व जानकारी

AdittyaaSharma^~   31517 news posts
Entry# 5118620   News Entry# 469651         Tags   Past Edits
Gwalior Tourism News: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्टेशन बजरिया पर पर्यटन चौकी मंगलवार से शुरू हो गई। फिलहाल स्टेशन चौकी पर आने वाली प्रमुख ट्रेनों के आने के समय से जवानों की तैनाती की जाएगी। चौकी पर 24 घंटे पर्यटकों को सुरक्षा व जानकारी उपलब्ध कराने के लिए जवानों की तैनाती की जा रही है। पहले दिन कोई पर्यटक नहीं आया। इस चौकी के अलावा एयरपोर्ट हेल्पडेस्क शुरू की गई है। पर्यटन चौकी पर तैनाती के लिए जिले से आठ जवानों को ट्रेनिंग के लिए एमपी टूरिज्म विभाग भेजा गया है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जोर दे रहे हैं। केंद्रीय मंत्री की बैठक से पहले यह चौकी आनन-फानन में रंग-रोगन कर शुरू की गई है। पर्यटन चौकी पर जवानों की तैनाती से पहले उन्हें प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। अंग्रेजी भाषा में दक्ष बनाने के साथ। जवानों को...
more...
जिले व अंचल के पर्यटन स्थलों की जानकारी दी जा रही है। ताकि वह चौकी पर मदद मांगने के लिए आने वाले लोगों को पर्यटन क्षेत्रों की जानकारी देने के साथ उनकी विशेषताओं के संबंध में जानकारी दे सकें। चौकी पर पर्यटन स्थलों की बुकलेट भी रखी गई है। पड़ाव थाना प्रभारी विवेक अष्ठाना ने बताया कि आठ जवानों को एमपी टूरिज्म के पास ट्रेनिंग के लिए भेजा गया है।
माहौल भी सुधारना होगाः स्टेशन बजरिया पर केवल चौकी की स्थापना से तस्वीर नहीं बदलेगी। स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया का माहौल भी सुधारना होगा। रात के समय यहां के होटलों पर लोग शराब पीकर हंगामा करते हैं। इसके अलावा होटल के कर्मचारी आने वाले यात्रियों को अपने होटल में बुलाने के लिए उनके कपड़े तक खींचते नजर आते हैं। इसके अलावा भिखारी स्टेशन क्षेत्र में काफी संख्या में डेरा डाले रहते हैं।

Rail News
14021 views
Nov 10 (19:15)
Need stoppage of Singrauli Exp
aryan89~   1396 blog posts
Re# 5118620-1            Tags   Past Edits
Great initiative.
Page#    206 Blog Entries  next>>

Leading Polls

5003257 ★★★ 59Hrishi7987^~
5092410 ★★★ 41jishnu_thakur^~
2094741 ★★★ 108~
4267799 ★★★ 62P R Kumar~
5150545 ★★ 24Hrishi7987^~
4525302  14Jodhpur_Junction^~

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 5148000
    Nov 29 (06:40AM)


    A new feature will be released soon, whereby you can follow blogs tagged with specific Trains & Stations. If you have already posted blogs tagged with some Train/Station, then you will be set to automatically follow that Train/Station. Thereafter, any future news/blogs tagged with those Trains/Stations will be marked to your...
  • Entry# 5093784
    Oct 13 2021 (07:04AM)


    These days, every other day, we are getting requests from members to allow email login to their FB-based IRI account. 10 years ago, we had given the option for users to login through FaceBook - in retrospect, this was a mistake. These days, apparently, users are quitting FaceBook in droves because...
  • Entry# 4906979
    Mar 14 2021 (01:12AM)


    Followup to: Fmt Changes The new version of FmT 2.0 will soon be here - in about 2 weeks. As detailed in the previous announcement, many of the old FmT features like Train TT, Speedometer, Geo Location, etc. will be REMOVED. It will be a bare-bones simple app, focused on trip blogging. It...
  • Entry# 4898771
    Mar 06 2021 (10:33PM)


    There are some changes coming to FMT. Many of the features of FMT, like station arrival, TT, speed, geo, passing times, station time, etc. are ALREADY available in OTHER railway apps. So all of these features will be REMOVED. We'll have ONLY BLOGGING - quick upload of pics/videos/audio, etc. You may attach...
  • Entry# 4785432
    Nov 21 2020 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
  • Entry# 4680754
    Aug 03 2020 (10:10PM)


    In the next few days, we shall introduce a "Personal Gallery". This will consist of your own personal pics - no restrictions. You can upload any number of pics to your personal gallery - with with or without trains. This personal gallery will be part of your Member Profile. Thanks.
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy