Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 Bookmarks
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
Pic/Vid:   FmT Pic:   FmT Video:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    Topics:    

Search
  Go  
dark mode

Tamil Nadu Express - தங்களை அன்புடன் வரவேற்கிறது - Swaroop Kutti

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Tue Nov 30 03:54:06 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Post PNRAdvanced Search
Filters:

Page#    98 Blog Entries  next>>
Rail News
109549 views
IR Affairs
NWR/North Western
Oct 16 (19:44)   हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस का हो रूट विस्तार- सांसद भागीरथ चौधरी

AdittyaaSharma^~   31390 news posts
Entry# 5096793   News Entry# 467679         Tags   Past Edits
हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस का हो रूट विस्तार- सांसद भागीरथ चौधरी
अजमेर, 14 अक्टूबर( हि.स.)।अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने मध्य एवं पश्चिमी राजस्थान का देश के पूर्वाचंल में स्थित प्रदेशों में आवाजाही के साथ व्यापारिक एवं पर्यटन गतिविधियों को बढावा देने के उद्देश्य से रेल मंत्रालय को हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह में चार दिन जयपुर एवं तीन दिन बीकानेर तक रुट विस्तार कराते हुये चलाने का सुझाव दिया है।
सांसद भागीरथ चौधरी ने यहां मीडिया को बताया कि प्रतिदिन संचालित गाड़ी संख्या 12833 व 12834 हावड़ा- अहमदाबाद एक्सप्रेस का संचालन वर्तमान में प्रतिदिन हावडा
...
more...
से अहमदाबाद के मध्य किया जा रहा है। जो व्यापारिक एवं पर्यटन की दृष्टि से पूर्वी भारत के लोगों को पश्चिमी क्षेत्र से जोड़ती है। यदि उक्त गाड़ी संख्या 12833 व 12834 हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस का रूट विस्तार अहमदाबाद से बढ़ाकर सप्ताह में चार दिन वाया मेहसाणा, पालनपुर, आबू रोड, मारवाड़, ब्यावर, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा होते हुए जयपुर तक किया जाए और सप्ताह के शेष तीन दिन का विस्तार भी अहमदाबाद से बढ़ाकर वाया मेहसाणा, पालनपुर, आबूरोड, मारवाड़, लूणी, जोधपुर, मेड़ता रोड, नागौर, नोखा होते हुए बीकानेर तक किया जाता है तो उक्त ट्रेन के रूट विस्तार से पाली मारवाड़ का जुड़ाव बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर के साथ कोलकाता, खड़गपुर, टाटानगर, राउरकेला, झारसुगुड़ा, बिलासपुर, नागपुर, सूरत, वड़ोदरा, अहमदाबाद होने से व्यापारिक एवं पर्यटन के दृष्टिकोण से लाभदायक होगा। चुकिः वर्तमान में उक्त गाड़ी संख्या 12833 व 12834 हावड़ा- अहमदाबाद एक्सप्रेस दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा पांच रैक से संचालित की जा रही है और उक्त रूट विस्तारीकरण में इसके लिए मात्र एक अतिरिक्त रैक की आवश्यकता होगी यानी कुल मिलाकर इसमें छह रैक का उपयोग ही होगा। जिसके चलते रेलवे पर ज्यादा भार भी नहीं पडेगा, और राजस्थान के जयपुर, अजमेर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, पाली, सिरोही के आमजन और व्यापारियों एवं पर्यटकों को आवाजाही का एक और सुगम रेल यातायात का समग्र लाभ मिल सकेगा।
सांसद चौधरी ने इस संबंध में केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखा है और उन्हें रूट विस्तार की महत्ता से अवगत कराते हुए गाड़ी संख्या 12833 व 12834 हावडा- अहमदाबाद एक्सप्रेस का रूट विस्तार कर संचालन किए जाने की सक्षम स्वीकृति के प्रस्ताव तैयार कराने के लिए रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करने का आग्रह किया है।

4 Public Posts - Sat Oct 16, 2021

Rail News
6572 views
Oct 16 (20:51)
Pankaj
Pankaj0915~   461 blog posts
Re# 5096793-5            Tags   Past Edits
Very bad idea to extend ADI-HWH Exp.
isse better delhi bound trains ka extension mang lete to jyada accha hota..

3 Public Posts - Sat Oct 16, 2021

13286 views
Oct 16 (23:22)
Pankaj
Pankaj0915~   461 blog posts
Re# 5096793-9            Tags   Past Edits
Then best one
Start the dedicated trains from bikaner and Jodhpur towards HWH

2 Public Posts - Sat Oct 16, 2021

3 Public Posts - Sun Oct 17, 2021

1 Public Posts - Mon Oct 18, 2021

1 Public Posts - Thu Oct 21, 2021
Rail News
20981 views
IR Affairs
SER/South Eastern
Apr 24 (08:25)   Railway News: रेलवे ने सारी महत्‍वपूर्ण ट्रेनें रोकीं, इस गाड़ी को सबसे आगे बढ़ाया, जानें बड़ी वजह

AdittyaaSharma^~   31390 news posts
Entry# 4946202   News Entry# 449514         Tags   Past Edits
Indian Railways News Oxygen Express News बोकारो से लखनऊ के लिए रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस को मुरी और रांची से अन्य स्‍पेशल ट्रेनों को रोक कर गुजारा गया। ये ट्रेन मुरी से शुक्रवार दोपहर बाद 308 बजे और रांची रेलवे से शाम 420 बजे गुजरी।
रांची, जासं। Indian Railways News, Oxygen Express News बोकारो से लखनऊ के लिए रवाना हुई आक्सीजन एक्सप्रेस को मुरी और रांची से अन्य ट्रेनों को रोक कर गुजारा गया। ये ट्रेन मुरी से शुक्रवार को दोपहर में 3:08 बजे और रांची रेलवे स्टेशन से शाम 4:20 बजे गुजरी। इसके नतीजे में आक्सीजन एक्सप्रेस ने कोटशिला रेलवे स्टेशन से टोरी रेलवे स्टेशन तक का फासला तकरीबन पौने चार घंटे में पूरा किया। जबकि, अमूमन यहां तक पहुंचने में
...
more...
ट्रेन को तकरीबन छह घंटे लगते हैं।
अधिकारियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड का साफ आदेश है कि आक्सीजन एक्सप्रेस को बिना किसी बाधा और रोकटोक के चलाया जाए। निर्देश है कि आक्सीजन एक्सप्रेस के रास्ते में अगर कोई सुपरफास्ट, एक्सप्रेस या मालगाड़ी भी आए तो उसे हटा कर आक्सीजन एक्सप्रेस को निकाला जाए। रांची रेल मंडल में अधिकारियों ने कोटशिला से टोरी तक आक्सीजन एक्सप्रेस पर पूरी निगाह रखी और आक्सीजन एक्सप्रेस ने ये दूरी निर्बाध रूप से तय की। इसके लिए डीआरएम नीरज अंबष्ट ने रेलवे अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए थे कि कहीं आक्सीजन एक्सप्रेस की स्पीड कम नहीं होने पाए।
उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हेतु बोकारो स्टील प्लांट से ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ के लिये चल चुकी है। इसके जल्दी पहुंचने के लिये ग्रीन कॉरीडोर बनाया जा चुका है।
राज्यों में ऑक्सीजन की तेजी से, एवं समुचित सप्लाई के लिये, रेलवे प्रतिबद्ध है, और निरंतर कार्य कर रही है। pic.twitter.com/0bmd30lWRL
गौरतलब है कि कोरोना का संक्रमण देश के विभिन्न हिस्सों में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है और इस परिस्थिति में मरीजों के इलाज के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की मांग काफी बढ़ गई है। ऑक्सीजन की इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारतीय रेल ने ऑक्सीजन के त्वरित परिवहन और सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया है। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन फ्लैट वैगन पर ऑक्सीजन टैंकर के ट्रक को लोड कर किया जा रहा है।
ट्रेन के तीन टैंकरों में भरी है 46.34 टन आक्सीजन
उत्तर प्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए तीन खाली ऑक्सीजन टैंकरों के साथ ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ से रवाना हुई थी। ये आक्सीजन एक्सप्रेस शुक्रवार को बोकारो पहुंची थी। इसके बाद दोपहर को तीनों टैंकरों में कुल 46.34 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरी गई।

Rail News
16485 views
Apr 24 (16:10)
Pankaj
Pankaj0915~   461 blog posts
Re# 4946202-1            Tags   Past Edits
Railways are giving priority to the OXYGEN Express, it's Great initiative done by the railways.
It's much needed.
Railways need to run more OXYGEN Express for Delhi, Maharashtra, Gujarat, Rajashthan, Uttarpradesh, West Bengal, Madhya Pradesh etc.
Rail News
Commentary/Human Interest
NER/North Eastern
Jan 07 (09:14)   North Eastern Railway की लूप लाइनों पर भी दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें, मार्च तक पूरा हो जाएगा विद्युतीकरण का कार्य

Anupam Enosh Sarkar^~   27779 news posts
Entry# 4836573   News Entry# 432201         Tags   Past Edits
North Eastern Railway की लूप लाइनों पर शीघ्र ही इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ेंगी। गोरखपुर-आनंदनगर-नौतनवां का विद्युतीकरण 31 मार्च तक तथा आनंदनगर-बढ़नी-गोंडा रेलमार्ग का विद्युतीकरण 31 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। फरवरी में गोरखपुर-नकहा जंगल तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलने लगेंगी।
गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे के लूप (साइड वाली रेल लाइनें) लाइनों पर भी इलेक्ट्रिक इंजनों से ट्रेनें दौड़ेंगी। मुख्य मार्ग बाराबंकी-गोरखपुर-छपरा, गोरखपुर-भटनी-वाराणसी, गोरखपुर-कप्तानगंज-नरकिटयागंज और छपरा-बलिया-वाराणसी रेलमार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलाने के बाद रेलवे प्रशासन ने लूप लाइनों का भी विद्युतीकरण शुरू कर दिया है।
गोरखपुर-आनंदनगर-नौतनवा और आनंदनगर-बढ़नी-गोंडा कुल 261 किलोमीटर रेल लाइन पर विद्युतीकरण
...
more...
तेजी के साथ शुरू है। गोरखपुर-आनंदनगर-नौतनवां का विद्युतीकरण 31 मार्च तक तथा आनंदनगर-बढ़नी-गोंडा रेलमार्ग का विद्युतीकरण 31 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। फरवरी में गोरखपुर-नकहा जंगल तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलने लगेंगी।
प्रथम चरण में गोरखपुर-आनंदनगर-नौतनवां रेलमार्ग पर फाउंडेशन के बाद खंभे लगने शुरू हो गए हैं। इस मार्ग पर गोरखपुर-नकहा जंगल तक का विद्युतीकरण तो जनवरी में ही पूरा कर लिया जाएगा। गोरखपुर-नौतनवां का कार्य पूरा हो जाने के बाद द्वितीय चरण में आनंदनगर-बढ़नी-गोंडा रूट पर कार्य में तेजी आएगी। हालांकि, इस मार्ग पर भी सर्वे के बाद फाउंडेशन का कार्य शुरू हो गया है। दरअसल, रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे की सभी रेल लाइनों के विद्युतीकरण की संस्तुति प्रदान कर दी है।
कोरोना काल में भी 282 किमी मार्ग का विद्युतीकरण पूरा
कोरोना काल में भी विद्युतीकरण कार्य तेजी के साथ चलता रहा। भटनी-औंड़िहार सहित 282 किमी रेलमार्ग पर इलेक्ट्रिक इंजनों से ट्रेनें चलने लगी हैं। मार्च 2020 से पहले 1967 किमी रेल लाइन का विद्युतीकरण पूरा हो गया था। जानकारों के अनुसार वर्ष 2016-17 में 159.20 किमी, 2017-18 में 167.14 किमी तथा 2018-19 में 431.23 किमी रेल खण्ड का विद्युतीकरण कार्य पूरा हुआ। अभी तक 2250 किमी रेललाइन का विद्युतीकरण पूरा हो चुका है। करीब 3100 रुट किमी रेल लाइन है।
गोरखपुर के एसी शेड में शुरू है इलेक्ट्रिक इंजनों की मरम्मत
गोरखपुर में सौ लोको क्षमता वाला एसी शेड में इलेक्ट्रिक इंजनों की मरम्मत शुरू है। पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर चलने वाले इलेक्ट्रिक इंजनों को मरम्मत और रखरखाव आदि के लिए दूसरे जोन में नहीं भेजना पड़ रहा है। इस शेड में मरम्मत होने वाले इलेक्ट्रिक इंजनों पर गोरखपुर का नाम अंकित हो रहा है। वर्ष 2007-08 में तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने पूर्वोत्तर रेलवे में इलेक्ट्रिफिकेशन और इलेक्ट्रिक शेड की घोषणा की थी।
नई रेललाइन के साथ ही बिछने लगेंगे बिजली के तार
अब नई रेल लाइनों के साथ बिजली के तार भी बिछने लगेंगे। यानी, नई रेल लाइनों पर भी ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजनों से ही चलनी शुरू होंगी। नए रेलमार्ग खलीलाबाद- मेहदावल-बांसी-डुमरियागंज-उतरौला-बलराम-श्रावस्ती-भिंगा-बहराइच लगभग 240 किमी के विद्युतीकरण की भी स्वीकृति मिल गई है। करीब 270 करोड़ रुपये बजट भी आवंटित है। सहजनवां-दोहरीघाट 80 किमी और आमान परिवर्तित मार्ग इंदारा-दोहरीघाट 35 किमी के विद्युतीकरण भी स्वीकृति मिल चुकी है। इन दोनों रेलमार्गों के लिए करीब 125 करोड़ का बजट प्रस्तावित है।
इन लूप लाइनों पर पूरा हो गया है विद्युतीकरण
औंड़िहार-तरावं-नंदगंज, सीतापुर-लखीमपुर, डालीगंज-सीतापुर, गोंडा-सुभागपुर, कछवारोड से माधोसिंह, बरेली सिटी से कासगंज, मनकापुर-कटरा-अयोध्या, जलालपुर-थावे, थावे-राजपट्टी, मेंडू-कासंगंज-दरियावगंज-फर्रुखाबाद, कन्नौज से कल्याणपुर।
विद्युतीकरण के फायदे
रेलवे के खर्चों में आएगी कमी।
समय की बचत होगी, ट्रेनें बढ़ेंगी।
स्टेशनों पर बिजली की व्यवस्था।
तेल से संभावित दुर्घटनाएं खत्म।
पर्यावरण में प्रदूषण नहीं फैलेगा।
पूर्वोत्तर रेलवे में तेजी के साथ विद्युतीकरण का कार्य हो रहा है। विद्युतीकरण से जहां डीजल पर हमारी निर्भरता कम होगी और राजस्व की बचत होगी, वहीं पर्यावरण के लिए भी यह लाभकारी होगा।
- पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे- गोरखपुर।

Rail News
11829 views
Jan 07 (15:06)
Pankaj
Pankaj0915~   461 blog posts
Re# 4836573-1            Tags   Past Edits
Waiting for GKP WAP7

1 Public Posts - Thu Jan 07, 2021

11934 views
Jan 07 (16:51)
Pankaj
Pankaj0915~   461 blog posts
Re# 4836573-3            Tags   Past Edits
Yes

2 Public Posts - Thu Jan 07, 2021

54771 views
Jan 08 (01:35)
Pankaj
Pankaj0915~   461 blog posts
Re# 4836573-6            Tags   Past Edits
I don't know..but yes...now major maintenance of locos is easily done in gkp shed

2 Public Posts - Fri Jan 08, 2021
Rail News
33487 views
New Facilities/Technology
NWR/North Western
Jan 05 (22:38)   कैसी है दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन, मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Saurabhdubey_86^~   4979 news posts
Entry# 4835186   News Entry# 431942         Tags   Past Edits
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जनवरी को वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) के 306 किलोमीटर लंबे न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड को देश को समर्पित करेंगे। साथ ही वह न्यू अटेली से न्यू किशनगढ़ के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलने वाली 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जनवरी को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) के 306 किलोमीटर लंबे न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड को देश को समर्पित करेंगे।
...
more...
इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री न्यू अटेली से न्यू किशनगढ़ के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलने वाली 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ राजस्थान एवं हरियाणा के राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।
डब्ल्यूडीएफसी का न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड
पश्चिमी समर्पित मालवहन गलियारे (Western Dedicated Freight Corridor) का न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड हरियाणा (महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों में लगभग 79 किलोमीटर) और राजस्थान (जयपुर, अजमेर, सीकर, नागौर और अलवर जिलों मेंलगभग 227 किलोमीटर) में स्थित है। इसमें नौ नवनिर्मित डीएफसी स्टेशन शामिल हैं, जिनमें से छह- न्यू डबला, न्यू भगेगा, न्यू श्री माधोपुर, न्यू पचार मलिकपुर, न्यू सकून और न्यू किशनगढ़-क्रॉसिंग स्टेशन हैं। जबकि अन्य तीन- रेवाड़ी, न्यू अटेली और न्यू फुलेरा- जंक्शन स्टेशन हैं।
इस खंड के शुरू होने से राजस्थान और हरियाणा के रेवाड़ी- मानेसर, नारनौल, फुलेरा और किशनगढ़ इलाके में स्थित विभिन्न उद्योगों को लाभ होगा और यह काठुवास में स्थित कॉनकोर के कंटेनर डिपो के बेहतर इस्तेमाल को भी संभव बनायेगा। यह खंड गुजरात में स्थित कांडला, पिपावाव, मुंधरा और दाहेज के पश्चिमी बंदरगाहों के साथ निर्बाध संपर्क सुनिश्चित करेगा। इस खंड के उद्घाटन के साथ, डब्ल्यूडीएफसी और ईडीएफसी के बीच निर्बाध संपर्क संभव हो जायेगा। इससे पहले प्रधानमंत्री ने 29 दिसंबर 2020 को ईडीएफसी के 351 किलोमीटर लंबे न्‍यू भाऊपुर-न्‍यू खुर्जा खंड देश को समर्पित किया था।
डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन का परिचालन
डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन के परिचालन में 25 टन का बढ़ा हुआ एक्सल लोड होगा। इसे डीएफसीसीआईएल के लिए आरडीएसओ के वैगन विभाग द्वारा डिज़ाइन किया गया है। बीएलसीएस–ए और बीएलसीएस–बी वैगनों की प्रतिकृति के परिचालन के परीक्षण पूरे हो चुके हैं। यह डिजाइन क्षमता उपयोग और एक समान वितरित एवंस्थलवारलदान (पॉइंट लोडिंग) को अधिकतम स्तर पर ले जायेगा। कंटेनर इकाइयों के लिहाज से डब्ल्यूडीएफसी पर एक लॉन्ग हॉल डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन में जुड़े ये वैगन भारतीय रेलवे की वर्तमान क्षमता की तुलना में चार गुना अधिक कंटेनर इकाइयों को ढो सकते हैं।
डीएफसीसीआईएल भारतीय रेलवे की पटरियों पर 75 किलोमीटर प्रति घंटे की मौजूदा अधिकतम गति के मुकाबले 100 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से मालगाड़ियां चलाएगा, वहीं भारतीय रेलवे की लाइनों पर मालगाड़ियों की 26 किलोमीटर प्रति घंटे की मौजूदा औसत गति को बढ़ाकर डीएफसी पर 70 किलोमीटर प्रति घंटा भी किया जाएगा।

1 Public Posts - Tue Jan 05, 2021

20966 views
Jan 05 (23:58)
Pankaj
Pankaj0915~   461 blog posts
Re# 4835186-2            Tags   Past Edits
Yes

4 Public Posts - Wed Jan 06, 2021
Rail News
498845 views
Other News
WCR/West Central
Jan 04 (19:44)   Mission Raftaar: 130 kmph Approved on WCR Bhopal Division For 38 Train Pairs

AmishKumar^~   3774 news posts
Entry# 4833967   News Entry# 431725         Tags   Past Edits
Speeds for several trains now upgraded to 130 kmph from the previous 110 or 120 kmph.
In a move that may help cut down travel time, maximum speeds of 38 train pairs have been upgraded in Bhopal division to 130 kmph.
This follows Indian Railways’ decision to upgrade the speed limit for passenger trains on its trunk routes namely Golden Quadrilateral(GQ) and Golden diagonals (GD) in 2 phases- first from the present sectional speed to 130 kmph and then up to 160 kmph in the next three years.
According
...
more...
to the West Central Railway notification, these train pairs will run with 130 kmph between Bina- Bhopal -Bina on all three lines namely – DN line towards Bina, UP line towards Bhopal and the bi-directional third line between Bhopal and Bina.
Join the RailPost Discussion Group on Telegram for insights and news on Indian Railways operations. Click here to join
Between Bhopal and Itarsi, the speed upgrade is as follows:- UP line towards Itarsi (130 kmph), Budhni-Mandidip and Habibganj -Bhopal (DN line towards Bhopal), the bi-directional third line between Itarsi -Budhni and Mandidip -Habibganj( 130 kmph).
With this upgrade, the Itarsi-Delhi route is now fully 130 kmph. 130 kmph trials have also been carried out on the Chennai-Vijayawada-Ballarshah section of the North-South Golden Diagonal.
However, no clear timelines are yet available for the upgrade of the Central Railway owned stretch of Ballarshah-Wardha-Nagpur-Itarsi on the same route.
The upgrade has been implemented effective January 3, 2021. The notification added that all conditions as per the RDSO certificate, joint safety certificate and other relevant certificates, besides observance of extant temporary and permanent speed restrictions along the section (TSR and PSR).
Stay connected to RailPost! Follow us on Twitter, Facebook, Instagram or Linkedin. Or join our Telegram channel. Choose your preferred options here: www.railpost.in/connect/
The 38 train pairs are as follows:-
11015/16 LTT-Gorakhpur
11071/72 LTT- Varanasi
11079/80 LTT-Gorakhpur
12061/62 Habibganj- Jabalpur
12171/72 LTT-Haridwar
12269/70 Chennai-Nizamuddin
12285/86 Secunderabad- Nizamuddin
22691/92 Bengaluru City-Nizamuddin
22221 /22 Mumbai CSMT- Nizamuddin
12433/34 Chennai-Nizamuddin
12437/38 Secunderabad- Nizamuddin
12441/42 Bilaspur- New Delhi
1239 /40 H S Nanded- Shriganganagar
12485/86 H S Nanded- Shriganganagar
12625 /26 Thiruvananthapuram-New Delhi
12715/16 H S Nanded- Amritsar
12967 /68 Chennai-Jaipur
12969/70 Coimbatore-Jaipur
15023/24 Gorakhpur-Yesvantpur
15101/02 Chhapra- Mumbai CSMT
17019/20 Jaipur-Hyderabad (Deccan)
18243/44 Bilaspur-Bhagat-ki Kothi (Jodhpur)
18245/46 Bilaspur-Bikaner
1905/06 Dr Ambedkar Nagar (MHOW)- Kamakhya
20805/06 Visakhapatnam- New Delhi
22121/22 LTT- Lucknow ( NR)
22125/26 Nagpur- Amritsar
22631/32 Madurai- Bikaner
22909/10 Valsad-Puri
11463/64 Somnath-Jabalpur
11465/66 Somnath-Jabalpur
12285/86 Secunderabad-Nizamuddin
12541/42 Gorakhpur- LTT
12723/24 Hyderabad (Deccan)- New Delhi
12919/20 Dr Ambedkar Nagar- Shri Mata Vaishno Devi Katra (SVDK)
15029-30 Gorakhpur-Pune
22129/30 LTT-Prayagraj
19713/14 – Secunderabad-Jaipur
Share this:
© 2021 RailPost.in

Rail News
486703 views
Jan 04 (21:10)
Pankaj
Pankaj0915~   461 blog posts
Re# 4833967-1            Tags   Past Edits
Finally some good news for 12541/42
Page#    98 Blog Entries  next>>

Leading Polls

4952888 ★★ 28s.r.k_1007^~
5123548 ★★ 29Rohittkarwal^~
1883326 ★★★ 109Anant Patil~
4854446 ★★ 28s.r.k_1007^~

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 5148000
    Yesterday (06:40AM)


    A new feature will be released soon, whereby you can follow blogs tagged with specific Trains & Stations. If you have already posted blogs tagged with some Train/Station, then you will be set to automatically follow that Train/Station. Thereafter, any future news/blogs tagged with those Trains/Stations will be marked to your...
  • Entry# 5093784
    Oct 13 2021 (07:04AM)


    These days, every other day, we are getting requests from members to allow email login to their FB-based IRI account. 10 years ago, we had given the option for users to login through FaceBook - in retrospect, this was a mistake. These days, apparently, users are quitting FaceBook in droves because...
  • Entry# 4906979
    Mar 14 2021 (01:12AM)


    Followup to: Fmt Changes The new version of FmT 2.0 will soon be here - in about 2 weeks. As detailed in the previous announcement, many of the old FmT features like Train TT, Speedometer, Geo Location, etc. will be REMOVED. It will be a bare-bones simple app, focused on trip blogging. It...
  • Entry# 4898771
    Mar 06 2021 (10:33PM)


    There are some changes coming to FMT. Many of the features of FMT, like station arrival, TT, speed, geo, passing times, station time, etc. are ALREADY available in OTHER railway apps. So all of these features will be REMOVED. We'll have ONLY BLOGGING - quick upload of pics/videos/audio, etc. You may attach...
  • Entry# 4785432
    Nov 21 2020 (02:51AM)


    We are unifying the Bookmark scheme for Blogs & PNRs. Previously, we had different systems of "Followed Blogs", "PNR History", "My PNR Posts", "My PNR Post Predictions", "Stamp Alerts", etc. which were somewhat confusing. Hereafter: For PNRs: 1. You may add ANY PNR to your bookmarks through the "Add Bookmark" link in the...
  • Entry# 4680754
    Aug 03 2020 (10:10PM)


    In the next few days, we shall introduce a "Personal Gallery". This will consist of your own personal pics - no restrictions. You can upload any number of pics to your personal gallery - with with or without trains. This personal gallery will be part of your Member Profile. Thanks.
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy