Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Admin
 Followed
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
Forum Super Search
 ↓ 
×
HashTag:
Freq Contact:
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Blog Category:
Train Type:
Train:
Station:
ONLY with Pic/Vid:
Sort by: Date:     Word Count:     Popularity:     
Public:    Pvt: Monitor:    RailFan Club:    

Search
  Go  

मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंज़िल मगर लोग साथ आते गए और कारवाँ बनता गया - Purnesh Upadhyay

Full Site Search
  Full Site Search  
 
Tue Feb 18 18:52:37 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Stream
Gallery
News
FAQ
Trips/Spottings
Login
Feedback
Post BlogPost Trn TipPost Stn TipAdvanced Search
Filters:

Blog Posts by shiv2350
Page#    321 Blog Entries  next>>
  
Rail News
0 Followers
4745 views
IR Affairs
WCR/West Central
Feb 12 (12:36)   बागरातवा से सोनतलाई ट्रैक का निरीक्षण करने 17 को आएंगे सीआरएस

Adittyaa Sharma^~   15930 news posts
Entry# 4563280   News Entry# 400969         Tags   Past Edits
जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
जबलपुर से इटारसी के बीच बागरातवा से सोनतलाई तक तकरीबन 7 किमी के सिंगल ट्रैक को डबल कर दिया गया है। 17 फरवरी को कमिश्नर रेल सेफ्टी एके जैन (सीआरएस) इस ट्रैक का निरीक्षण करने जबलपुर आ रहे हैं। संभावना है कि उनके निरीक्षण के बाद 21 फरवरी से इस रूट से ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो जाएगा।
नर्मदा पर बना नया पुल
बागरातवा
...
more...
से सोनतलाई के बीच नर्मदा नदी पर दूसरा रेल पुल बनाया जाना था। इस वजह से इस ट्रैक को डबल करने में परेशानी आ रही थी, लेकिन पमरे के निर्माण विभाग से इस पर पुल बनाकर तैयार कर लिया है। इसके सुरक्षा पहलुओं का निरीक्षण करने इंजन भी चलाकर देख लिया। अब सीआरएस इस ट्रैक के सुरक्षा बिंदुओं को देखने के बाद इस छोटे से ट्रैक पर ट्रेन चलाने की स्वीकृति देंगे। अभी तक सिंगल ट्रैक होने से ट्रेनों को रोककर एक-एक करके निकाला जाता था, लेकिन ट्रैक डबल होने के बाद अब ट्रेन लेट नहीं होंगी।

5 Public Posts - Wed Feb 12, 2020

  
Rail News
489 views
Feb 13 (20:41)
shiv2350   562 blog posts
Re# 4563280-6            Tags   Past Edits
Now the time and speed should be revised of all trains. Hope the electrification left between Katni to Satna also gets completed soon. These two will speed up the trains and reduce the time.
  
Rail News
1 Followers
3350 views
IR Affairs
WCR/West Central
Feb 13 (08:39)   विशेष ट्रेनों के नाम पर यात्रियों से हर सप्ताह 64 लाख रुपए अतिरिक्त वसूली

Adittyaa Sharma^~   15930 news posts
Entry# 4563967   News Entry# 401007         Tags   Past Edits
- रेलवे की मनमानी : विशेष ट्रेन में रूटीन ट्रेनों की तुलना में 20 फीसदी अधिक लग रहा किराया, जबकि सुविधाएं एक जैसी ही हैं
- दो ट्रेनें हबीबगंज से व एक भोपाल से सप्ताह में एक दिन चलती है
- तीनों ट्रेनें तीन साल से चल रही हैं पर नहीं कर रहे नियमित व साप्ताहिक
भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। 'विशेष ट्रेनों' के
...
more...
नाम पर रेलवे हर सप्ताह हजारों यात्रियों से रूटीन की ट्रेनों की तुलना में 20 फीसदी अधिक किराया वसूल रहा है। यह राशि तीन ट्रेनों में सफर करने वाले हजारों यात्रियों से हर सप्ताह वसूली जा रही है, जो करीब 64 लाख रुपए होती है। इनमें से दो ट्रेनें हबीबगंज से व एक भोपाल से चलती है। तीनों ट्रेन सप्ताह में एक-एक दिन चलती हैं। इन ट्रेनों से रेलवे को हर सप्ताह करीब 2 करोड़ 32 लाख रुपए की कमाई होती है। यह कमाई ट्रेनों के दोनों दिशाओं से चलने पर होती है। यदि इन तीनों ट्रेनों को रेलवे साप्ताहिक और रूटीन के नाम से चलता है तो यात्रियों के 64 लाख रुपए हर सप्ताह बच जाएंगे। ये तो भोपाल रेल मंडल से चलने वाली विशेष ट्रेनों की हकीकत है। दूसरे मंडलों से चलकर भोपाल, हबीबगंज, इटारसी व बीना से गुजरने वाली 25 से अधिक ट्रेनों में भी लाखों यात्रियों से भारतीय रेलवे करोड़ों रुपए जबरन वसूल रहा है।
बता दें कि भोपाल से भोपाल-रीवा विशेष ट्रेन चलती है। यह ट्रेन साल 2017 से प्रत्येक शनिवार चल रही है। इस ट्रेन के चलने की अवधि रेलवे हर दो व छह महीने में बढ़ा देता है। यह ट्रेन रूटीन की ट्रेनों की तुलना में भोपाल से रीवा देरी से पहुंचाती हैं। ट्रेन में विशेष के नाम पर कोई सुविधा भी अलग से नहीं है। फिर भी इस ट्रेन का प्रत्येक श्रेणी में किराया रूटीन की ट्रेनों की तुलना में 19 से 22 फीसदी अधिक है। इसी तरह हबीबगंज से साल 2017 में हबीबगंज-धारवाड़ व हबीबगंज-अगरतला विशेष ट्रेन चलाई जा रही है। इनमें भी सुविधा सामान्य ट्रेनों की तरह ही है, ये समय भी अधिक लेती हैं। फिर भी इनका किराया 20 फीसदी तक अधिक है।
- ऐसे वसूल रहे 64 लाख रुपए
भोपाल-रीवा विशेष ट्रेन 28 लाख, हबीबगंज-अगरतला विशेष ट्रेन 1 करोड़ 30 लाख और हबीबगंज-धारवाड़ विशेष ट्रेन 74 लाख रुपए कमाती है। ये ट्रेनें एक सप्ताह में दोनों दिशाओं से चलने पर यह कमाई करती हैं, जो 2 करोड़ 32 लाख रुपए होते हैं। इसकी 20 फीसदी राशि 64 लाख रुपए बनती है जो 'विशेष ट्रेन' के नाम पर अतिरिक्त वसूली जा रही है।
---------------------
: प्रतिदिन चलने वाली रेवांचल व प्रति शनिवार चलने वाली विशेष रेवांचल एक्सप्रेस के किराए की तुलना :
श्रेणी रेवांचल (प्रतिदिन) रेवांचल (विशेष)
एसी-1 2155 2575
एसी-2 1295 1650
एसी-3 925 1190
स्लीपर 355 445
( नोट : किराए की तुलना भोपाल से रीवा के बीच की दूरी के आधार पर है। (किराया रुपए में)
--------------------
-: ये तीन विशेष ट्रेनें, रूटीन की ट्रेनों से भी देरी से पहुंचाती हैं :-
1. भोपाल-रीवा विशेष ट्रेन (02196) : यह ट्रेन भोपाल से रीवा 10 घंटे में पहुंचाती हैं। जबकि रोजाना चलने वाली रेवांचल एक्सप्रेस यही दूरी 9.45 घंटे में तय करती है।
2. हबीबगंज-अगरतला विशेष ट्रेन (01665): यह ट्रेन इलाहाबाद छिवकी से अगरतला पहुंचने में 1 दिन व 15.35 घंटे लेती है। वहीं रूटीन की ट्रेनें इस दूरी को 1 दिन व 16.30 घंटे में तय कर लेती हैं।
3. हबीबगंज-धारवाड़ विशेष ट्रेन (01664): यह ट्रेन भोपाल से धारवाड़ की दूरी 1 दिन व 2.30 घंटे में तय करती है। वहीं रूटीन की ट्रेनें यह दूरी 1 दिन व 2.08 घंटे में तय कर लेती हैं।
-------------------
- ऐसे बंद होगी जबरन वसूली
इन विशेष ट्रेनों को साप्ताहिक में बदला जाए या फिर प्रतिदिन चलाया जाए। ऐसा करने से रेलवे बोर्ड की साल 2016 की नीति के तहत इन ट्रेनों से विशेष ट्रेन का दर्जा हट जाएगा। फिर सामान्य ट्रेनों की तरह किराया लगेगा।
- इन्हें उठाना होगा कदम
पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जोन को इन ट्रेनों को साप्ताहिक व प्रतिदिन की ट्रेनों में बदलने के लिए प्रस्ताव भेजना होगा। इस प्रस्ताव पर बोर्ड की सहमति के बाद विशेष ट्रेनों का दर्जा हट जाएगा। सामान्य किराया लगेगा।
- यह है रेलवे की मजबूरी
विशेष ट्रेनों को लेकर रेलवे की नीति है। इसके तहत विशेष स्थितियों व मांग को देखते हुए कम समय में ट्रेन चलाने का निर्णय लेना होता है। इस ट्रेन को कभी भी बंद करने में ज्यादा फजीहत नहीं होती। इन ट्रेनों को रैक की उपलब्धता के अनुरूप चलाया जाता है। कई बार रैक उपलब्ध नहीं होते, तब निरस्त भी करनी होती है। साप्ताहिक व रूटीन की ट्रेनों को बंद करना आसान नहीं होता।
------------------
विशेष ट्रेन के नाम पर यात्रियों से सीधी लूट की जा रही है। रेलवे इसे तत्काल बंद करे। इसको लेकर रेलवे बोर्ड को पत्र भी लिखेंगे।
- निरंजन वाधवानी, पूर्व सदस्य, मंडल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति भोपाल
------------------
विशेष ट्रेनों को लेकर रेलवे बोर्ड की नीति होती है। उसके तहत विशेष ट्रेनों को चलाया जाता है। जोन स्तर से समय-समय पर विशेष ट्रेनों को नियमित करने व साप्ताहिक करने के प्रस्ताव भेजे जाते हैं। निर्णय बोर्ड को ही लेना होता है। जोन स्तर से कुछ नहीं कर सकते।
- प्रियंका दीक्षित, मुख्य वक्ता पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जोन

3 Public Posts - Thu Feb 13, 2020

  
Rail News
589 views
Feb 13 (20:27)
shiv2350   562 blog posts
Re# 4563967-4            Tags   Past Edits
Agent ko paise de sakte hain sab log ticket ke liye but railway ko directly nahi de sakte. Kisi ko force nahi kiya jata fare deke jane ke liye. nahi jana ho to mat jao. Paisa nahi kamayegi to salary aur baaki infrastructure development kaha se karegi. Atleast try to give fare to railway instead of giving to agent who takes more money. But hame agent ko paise dene mein utna nahi dukh nahi hota jitna railway ko dene mein hota hai.

3 Public Posts - Fri Feb 14, 2020
  
General Travel
0 Followers
81 views
Feb 12 (19:15)   PWS/Phulwari Sharif (3 PFs)

shiv2350   562 blog posts
Entry# 4563671            Tags   Past Edits
Hello Friends
Tell me whoever agree with me for a 4 Lane Underpass at Phulwari Sharif Crossing in Patna. Because of Airport and also due to heavy railway traffic there is a much need of an underpass so that people can cross the railway lines easily. Also it will help Airport Authority who could not use the runway at its full capacity.
  
Rail News
0 Followers
4820 views
Feb 10 (18:52)   अब दिल्ली का सफर तेजस से भी कर सकेंगे यहां के रेल यात्री, पीपीपी मोड पर होगा परिचालन Bhagalpur News

बाबा बैद्यनाथ धाम हमसफर ❤️🚩^~   887 news posts
Entry# 4561977   News Entry# 400853         Tags   Past Edits
भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर से नई दिल्ली के बीच भी तेजस एक्सप्रेस चलेगी। इसका परिचालन पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर होगा। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। ट्रेन रूट और समय सारिणी पर अध्ययन किया जा रहा है। यह ट्रेन पूर्व रेलवे जोन की पहली ट्रेन होगी। हालांकि इस ट्रेन को लेकर निर्णय नहीं हुआ है।
ट्रेन के परिचालन के लिए निविदा निकाली जाएगी। इसमें क्या शर्तें होंगी, इसकी ड्राफ्टिंग की जा रह है। इसके बाद ही मानक तय किए जाएंगे। तेजस का परिचालन भागलपुर-किऊल-पटना-पंडित दीनदयाल के रास्ते नई दिल्ली के लिए होगा। किन स्टेशनों पर ठहराव होगा, किराया और सप्ताह में कितने दिन चलेगी आदि अभी तय नहीं किया गया है। एक
...
more...
फरवरी को आम बजट में वित्त मंत्री ने पीपीपी मोड पर देश के सभी रेल जोन से 150 तेजस ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। इसके बाद आइआरसीटीसी कई रूटों पर तेजस चलाने की तैयारी कर रहा है। इसमें से एक रूट भागलपुर-नई दिल्ली का चयन किया गया है। भागलपुर राजस्व मामले में पूर्व रेलवे का तीसरा बड़ा स्टेशन है। यहां से नई दिल्ली के लिए ट्रेनें कम हैं। यात्रियों का दबाव बना रहता है। इस कारण आइआरसीटीसी ने भागलपुर-नई दिल्ली रूट को प्राथमिकता दी है।
रेलवे का सिर्फ लोको पायलट और गार्ड
तेजस पूर्व रेलवे जोन की पहली प्राइवेट ट्रेन होगी। इस ट्रेन में लोको पायलट, सहायक लोको पायलट और गार्ड रेलवे के होंगे। टिकटिंग, पार्सल और अन्य व्यावसायिक कामकाज के अलावा यात्री सुविधाओं का जिम्मा आइआरसीटीसी के पास होगा। आइआरसीटीसी हर साल रेलवे को बोगियों के एवज में ट्रांसपोर्टेशन चार्ज देगा। एयर होस्टेस की तर्ज पर तेजस के यात्रियों का स्वागत ट्रेन होस्टेस करेगी।
थ्री एसी और एग्ज्यिक्यूटिव क्लास के होंगे कोच
तेजस पूरी तरह वातानुकूलित, वाई-फाई और सीसी कैमरे से लैस ट्रेन होगी। इसमें थ्री एसी और एग्जिक्यूटिव क्लास के कोच लगे रहेंगे। कोच में एलईडी टीवी, मोबाइल चार्जर और अन्य सुविधाएं रहेंगी।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस
1952 से 2020 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

1 Public Posts - Tue Feb 11, 2020

  
Rail News
214 views
Feb 11 (14:13)
shiv2350   562 blog posts
Re# 4561977-2            Tags   Past Edits
Who is this Journalist writing illogical statement?? None of the passengers will go in Chair Car from Bhagalpur to New Delhi. Its almost 16 hrs Journey. Agartala Rajdhani frequency to be increased and should run via Bhagalpur. That will be more logical and profitable. Also after railway line construction in North Eastern States surely Bhagalpur will get more Rajdhani Type Trains via Bhagalpur route. So we should keep patience.
Its better to increase frequency of Bhagalpur Garib Rath from 3 days to daily by adding one more rake. For example Gaya - Anand Vihar Garib Rath can be extended till Bhagalpur and then there will be 2 rakes and thus Bhagalpur Garib Rath should run via Gaya daily.

5 Public Posts - Tue Feb 11, 2020
  
Rail News
0 Followers
2978 views
Other News
ER/Eastern
Feb 06 (12:52)   राजधानी और जनसाधारण एक्सप्रेस ट्रेन चलने की बढ़ी उम्‍मीद, जीएम ने दिया यह भरोसा Bhagalpur News

Amish Kumar^~   2770 news posts
Entry# 4558188   News Entry# 400493         Tags   Past Edits
भागलपुर, जेएनएन। वार्षिक निरीक्षण पर गुरुवार को भागलपुर पहुंचे पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक सुनीत शर्मा ने कहा कि भागलपुर के रास्ते नई दिल्ली के लिए राजधानी एक्सप्रेस जरूर चलेगी। इसके लिए पूर्व रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। मार्ग अध्ययन का काम चल रहा है। उम्मीद रखिए 2020 में ही राजधानी दौड़ने लगेंगी। जीएम ने कहा कि यहां यात्रियों की भीड़ ज्यादा है। इसलिए नई दिल्ली के लिए जनसाधारण एक्सप्रेस भी चलेगी। यार्ड में पूर्वोत्तर भारत का लेटेस्ट एलचबी यार्ड का निर्माण तेजी से चल रहा है। पीट लाइन की समस्या खत्म हो जाएगी। इसके बाद देश के दूसरे शहरों के लिए चार नई ट्रेनें भी चलेंगी। स्टेशन निरीक्षण के दौरान जीएम ने कहा कि भागलपुर जंक्शन पर विशेष नजर है। यात्रियों की सुविधा का ध्यान पूरा रखा जा रहा है। हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रयासरत हूं। स्टेशन पर सुंदरीकरण का काम चल रहा है। यहां...
more...
बने वर्टिकल गार्डन देश का सबसे बड़ा गार्डन है। खूबसूरती स्टेशन की बढ़ गई है। आने वाले दिनों में स्टेशन और स्मार्ट होगा।
दूसरे प्रवेश द्वार का निर्माण जल्द होगा शुरू, छह नंबर की बढ़ेगी लंबाई
जीएम ने कहा यहां यात्रियों की भीड़ ज्यादा होती है। इस कारण यहां दूसरा प्रवेश द्वार बनना है। दक्षिण तरफ नए गेट और टिकट काउंटर का निर्माण मार्च के बाद शुरू हो जाएगा। उन्होंने छह नंबर प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने और नए फुट ओवर ब्रिज की सीढ़ी की चौड़ाई बढ़ाने का निर्देश दिया है।
स्टेशन को 20 हजार का ग्रुप अवार्ड, एसएस भी पुरस्कृत
जीएम स्टेशन की सफाई और रखरखाव देखकर काफी खुश हुए। उन्होंने डीआरएम यतेंद्र कुमार की पीठ थपथपाई। स्टेशन को बेहतर परफॉर्मेंस के लिए 20 हजार का ग्रुप अवार्ड दिए। साथ ही एसएस समर सिंह को सफाई व्यवस्था और रखरखाव के लिए ढाई हजार का नकद पुरस्कार देकर हौसला आफजाई किया।
प्लेटफॉर्म चार, पांच और छह पर लिफ्ट इसी साल
जीएम ने कहा कि यहां दो लिफ्ट और दो और एस्केलेटर लगेंगे। इसके लिए जगह का चयन हो गया है। प्लेटफॉर्म नंबर चार, पांच और छह पर लिफ्ट लगेंगे। इससे दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को सहूलियत होगी। स्टेशन परिसर में दो एस्केलेटर लगाए जाएंगे। सभी काम 2020 तक होंगे।

4 Public Posts - Thu Feb 06, 2020

  
Rail News
Feb 06 (19:43)
shiv2350   562 blog posts
Re# 4558188-5            Tags   Past Edits
Agartala Rajdhani should run bi-weekly via Bhagalpur - Jamalpur - Kiul - Patna.
Similarly Jan Sadharan should run via Kiul - Nawadah - Gaya.
Bhagalpur - Pune also should run via Kiul - Gaya Bi-Weekly.
Bhagalpur - Chennai should run via Sahibganj - Rampurhat - Santragachi - Kharagpur - Bhuwaneshwar.
Page#    321 Blog Entries  next>>

ARP (Advanced Reservation Period) Calculator

Reservations Open Today @ 8am for:
Trains with ARP 10 Dep on: Fri Feb 28
Trains with ARP 15 Dep on: Wed Mar 4
Trains with ARP 30 Dep on: Thu Mar 19
Trains with ARP 120 Dep on: Wed Jun 17

  
  

Rail News

New Trains

Site Announcements

  • Entry# 4246530
    Mar 02 2019 (12:59AM)


    @all: Regarding the new SCoR zone, our VSKP and other SCoR members are excited and interested to change the train/station zones. We may let them go ahead with it. This piece of info is NOT critical for trains and TTs which would affect regular passengers - so it's FINE. . We may let them...
  • Entry# 4239625
    Feb 22 2019 (10:22PM)


    @all: This is a repeat warning to all that: Anonymous posting may NOT be used to directly address regular members -> like scolding them, commenting about their blogging habits, arguing with them, or ANY other personal comment/remark against any other member, EVEN if it is not offensive. ANY personal remark (even if not...
  • Entry# 4214881
    Feb 01 2019 (07:45PM)


    This is an advance notice of the last and CORE feature of the RailFan app - Trips/Spottings - which will be enabled next week. A week after that, RailFan will go into Open Beta, whereby all members will be able to download the app without providing their email. . The Trip/Spotting feature of...
  • Entry# 4213057
    Jan 31 2019 (05:45AM)


    A few small enhancements will be made to the site in the coming days, regarding Member profiles. . 1. Hereafter, we shall require REAL permanent names of members. Members will have the option of reporting those whose name is fake or not real. An SW will be issued, whereupon the member will have...
  • Entry# 4205675
    Jan 23 2019 (08:11PM)


    This is an advance notice of a small enhancement to the Forum. Within a couple of days, we shall introduce "anonymous posting" for Blogs and Trips. With "anonymous posting", members will still be required to login to your account and abide by all Forum guidelines, but your name will be hidden...
  • Entry# 4200970
    Jan 18 2019 (10:12PM)


    @all: This is to formally announce the END of the RailCal app. Due to the information blockade, the app has lost its value, and has been rendered completely useless. We are unable to support RailCal anymore. Sorry to disappoint our users. . RailCal has already been taken off the Google PlayStore. So once...
Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy